मेक्री खाओ सोई डीआईवाई किट लाजवाब है! (The Khao Soi DIY Kit By Makery Is LIT!)
Khao Soi DIY Kit By Makery review

मेक्री खाओ सोई डीआईवाई किट लाजवाब है! (The Khao Soi DIY Kit By Makery Is LIT!)

आजकल डीआईवाई किट का ट्रेंड बनता जा रहे है। हमने मेक्री खाओ सोई डीआईवाई किट का रिव्यू किया है और इसके बारे में हमारा यह कहना है।

व्यस्त दिनचर्या होने के कारण बाहर खाना या ऑर्डर करना अब आम बात हो गई है। और इसी वजह से डीआईवाई किट बहुत पॉपुलर हो रहे हैं। इन किट की मदद से आप घर का बना खाना बनाकर खा सकते हैं जो फास्ट फूड के मुकाबले सेहतमंद है। धीरे- धीरे डीआईवाई किट भारत के शहरों में अपनी जगह बना रहा है। इन डीआईवाई किट में प्री- मैरिनेटेड मीट, पहले से उबली हुई सब्जियां, सब सामग्री कटी हुई होती है और इनको पकाने के लिए सिर्फ पैन चाहिए है। हां, यह सुविधाजनक है। हमारा सोशल मीडिया डीआईवाई किट से भरा हुआ है और इसलिए इस बार हमने इसका रिव्यू किया है।

भारत में डीआईवाई किट्स अभी आ ही रही हैं और खासकर महामारी में यह किट सुविधाजनक साबित हो सकती हैं। इसलिए हमने मेक्री की डीआईवाई खाओ सोई किट का रिव्यू किया है।

मेक्री दिल्ली स्थित स्टार्टअप है जिसको भाई-बहन- तारिका खट्टर और ऋषिव खट्टर के द्वारा स्थापित किया गया है। इन डीआईवाई किट में वो सभी सामग्री होती है जो उस डिश को बनाने के लिए चाहिए। जिन डिश को बनाने के लिए डीआईवाई किट ऑनलाइन उपलब्ध हैं वै हैं- जिमीकंद सारामन करी, स्पाइसी मोपू टोफू, कुछ सलाद आदि।

आइए देखते हैं कि डीआईवाई किट में क्या सामग्री है, यह कितनी सुविधाजनक है और इसकी क्वालिटी कैसी है कि हम इसे दोबारा खरीदें?

मेक्री खाओ सोई डीआईवाई किट से जुड़ी जरुरी बातें (What You Should Know About Makery’s Khao Soi DIY Kit)

*पैकेजिंग पर दी गई जानकारी के अनुसार

  • यह शाकाहारी प्रोडक्ट है।
  • एलर्जी की जानकारी- इसमें नट्स हैं।
  • डायरेक्ट वेबसाइट पर ऑर्डर दिए जाते हैं।
  • संपर्क रहित डिलीवरी का ऑप्शन है।
  • मेक्री की सेवाएं अभी सिर्फ साउथ दिल्ली, सेंट्रल दिल्ली और गुरुग्राम में उपलब्ध हैं।

मेक्री डीआईवाई खाओ सोई किट की पहली झलक (The DIY Khao Soi By Makery – First Look)

मेक्री डीआईवाई खाओ सोई किट की पहली झलक
मेक्री डीआईवाई खाओ सोई किट सामग्री

संपादक का क्या कहना है-

पूरे अनुभव को देखने के बाद यह कह सकते हैं कि ऑर्डर करना आसान होने के साथ खाओ सोई डिश कम समय में और बिना गंदगी से साथ बनाकर तैयार थी। और फाइनल डिश की क्वालिटी सुपर प्रीमियम थी।

तीन बातें जो डीआईवाई को अच्छा या बुरा बना सकती हैं-

  1. किट बनाना- किट को कितने अच्छे से तैयार किया गया है। क्या सामग्री काटी गई है और क्या इनको पहले से धोया गया है? क्या इनकी मात्रा डिश के अनुसार है? इनको किस तरीके से पैक किया गया है? इस किट को बहुत अच्छे से पैक किया गया है और कहीं से भी बोतल या पैक लीक नहीं हो रहा था। और किट को हद से ज्यादा पैक नहीं किया गया है। आपको भी पता है कैसे चीजों को डबल पैक, डबल टेप, डबल प्लास्टिक के साथ पैक किया जाता है। यहां पर ऐसा कुछ नहीं था।
  2. सभी चीजों को एकसाथ रखना आसान है- यहां पर रेसिपी कार्ड काम आता है। जब किसी डिश को बनाना कठिन होता है तब डिश के बारे में पढ़ना और इसकी रेसिपी देखना जरुर हो जाता है। कोई जानकारी ना होने पर डिश खराब भी बन सकती है। खाओ सोई की रेसिपी परफेक्ट थी और स्टेप्स भी साफ दिए हुए थे। रेसिपी कार्ड बारीक जानकारी के साथ बनाया गया है और रेसिपी को फोटो के साथ विस्तार तरीके से समझाया गया है जो हमें पसंद आया है। अगर आप किचन में नए हैं इसके बावजूद रेसिपी कार्ड पर फोटो देखकर ही रेसिपी का पता चल जाएगा।
  3. फाइनल डिश- खाओ सोई डिश का फाइनल रिजल्ट प्रीमियम था जो दो लोगों के लिए काफी है। और ऐसा अच्छी क्वालिटी की सामग्री के इस्तेमाल के कारण हुआ है। हमने सभी समाग्री को अलग से टेस्ट भी किया है। करी पाउडर और पेस्ट खुशबूदार और ताज़ा थे। नारियल के दूध स्वाद मीठा और प्राकृतिक लगता है। सभी टोपिंग जैसे कि लहसुन, हरी मिर्च, प्याज, मूंगफली का अपना फ्लेवर डिश में आ रहा था। यह प्रीमियम क्वालिटी होटल डिश के बराबर है।

हमें मेक्री की डीआईवाई खाओ सोई बेहद पसंद आई है (We Loved The DIY Khao Soi Kit By Makery)

कीमत- डीआईवाई किट की कीमत 700/- रुपए है और यह दो लोगों के लिए है। हमें इसकी कीमत सही लगी है क्योंकि आमतौर पर होटल में रेगुलर खाओ सोई डिश की कीमत 450/- या इससे ऊपर होती है।

पैकेजिंग- पैकेजिंग बेहद सिंपल है। ब्राउन रंग के बॉक्स में सभी सामग्री को मिनी प्लास्टिक डिब्बों में पैक कर अलग- अलग जगह बनाई गई है। सिंपल सामग्री जैसे कि नमक और तेल भी इस किट में दिए गए हैं। इस डिश को बनाने के लिए आपको सिर्फ पैन, गैस स्टोव की जरुरत है। हमें यह अच्छा लगा कि कैसे सभी सामग्री गीली नहीं थी और इनका टैक्शर बरकरार था। इसमें छोटा रेसिपी कार्ड भी है जिससे इस डिश को बनाने का अनुभव अच्छा हो जाता है। रेसिपी बनाने की जानकारी सिंपल है जिसको आंख बंद कर फोलो किया जा सकता है।

खाओ सोई डिश के लिए रेसिपी कार्ड

डिश बनाने का समय- साइट पर बताया गया है कि खाओ सोई डिश 20 मिनट में तैयार हो जाएगी और हमें लगा कि यह मज़ाक है क्योंकि खाओ सोई डिश 20 मिनट में कैसे बन सकती है? हमने टाइम नोट किया और यह अपने वादा को पूरा करने में कामयाब रहे हैं। इसको बनने में समय नहीं लगता है क्योंकि सब कुछ इतने अच्छे से प्लान किया गया है।

पकाने से पहले हमें डिश की मात्रा पर थोड़ा शक हो रहा था लेकिन पकने के बाद डिश की मात्रा थोड़ी ज्यादा ही लग रही था। डिश बनने के बाद 2 से 3 लोगों के लिए काफी है।

स्वाद- फूड प्रोडक्ट का रिव्यू करते समय इसका स्वाद सबसे अहम होता है। खाओ सोई किट का रिजल्ट होटल में मिलने वाली खाओ सोई के बराबर है। सामग्री की मात्रा परफेक्ट थी और यह ताज़ा थी। हमारी खाओ सोई डिश बहुत स्वादिष्ट थी। नारियल के दूध से लेकर मूंगफली तक, सभी समाग्री का स्वाद एक साथ और अलग- अलग बहुत अच्छा था। टीम मिश्री को यह किट बेहद पसंद आई है।

इस बात का खास ध्यान रखें कि इन सामग्री को उसी दिन पकाना है।

मेक्री डीआईवाई खाओ सोई फाइनल रिजल्ट

मिश्री रेटिंग (0-5)- लाजवाब डीआईवाई खाओ सोई किट को हमारी तरफ से 4.5 मिश्री मिलते हैं। अच्छी क्वालिटी की सामग्री से लेकर सुविधा तक हमें डीआईवाई किट में सबकुछ पसंद आया है।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।
अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।
*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।
*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments