सर्वश्रेष्ठ शिकंजी मसाला ब्रांड - मिश्री
shikanji-masala-brands-in-india

सर्वश्रेष्ठ शिकंजी मसाला ब्रांड – मिश्री

रूपक शिकंजी मसाला (मसाला पाउडर) और अर्बन प्लैटर (प्रीमिक्स) हमारे टॉप पिक हैं। अपनी- अपनी कैटेगरी में यह सबसे ताज़ा फ्लेवर देते हैं।

चुभती जलती गर्मी के लिए जैसे ठंडा और गर्मी खत्म करने वाला पाउडर चाहिए होता है वैसे ही प्यास बुझाने के लिए ठंडी और ताज़गीसे भरपूर होममेड शिकंजी चाहिए होती है। भारत की गर्मी सहन करने के लिए शिकंजी बेहद जरूरी ड्रिंक है। इसे बनाने के लिए नींबू का रस, शुगर सिरप और एक चुटकी मसाला चाहिए।

हमने पांच शिकंजी मसाला ब्रांड (इंस्टेंट और मसाला पाउडर) का रिव्यू किया है। इस रिव्यू से हमने यह पता लगाया है कि स्वाद के साथ- साथ सबसे ज्यादा सुविधा किस शिकंजी ब्रांड से मिलती है। रूपक शिकंजी मसाला (मसाला पाउडर) और अर्बन प्लैटर (इंस्टेंट/ प्रीमिक्स) हमारे टॉप पिक बने हैं। यह ताज़ा फ्लेवर के साथ- साथ सुविधाजनक तरीके से मिक्स हो जाते हैं और यह प्रभावशाली हैं।

नीचे दी गई टेबल से आप हमारे टॉप पिक और बाकी ब्रांड की रेटिंग से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ब्रांड मिश्री रेटिंग

(5/5) 

खरीदें
रूपक

(टॉप पिक – मसाला पाउडर)

4 खरीदें
अर्बन प्लैटर

(टॉप पिक – प्रीमिक्स)

4 खरीदें
चमन 3 खरीदें
जैन 2.5 खरीदें
रसना 2.3 खरीदें
शिकंजी मसाला विजेता
शिकंजी मसाला विजेता

हमारे रिव्यू फैक्टर

हम क्या ढूंढ रहे हैं? हम स्वादिष्ट, ताज़ा शिकंजी मसाला पाउडर/ प्रीमिक्स ढूंढ रहे हैं जिसकी मदद से सामग्री इकट्ठा करने का काम कम हो जाए।

रेडीमेड शिकंजी पाउडर दो प्रकार में उपलब्ध है – इंस्टेंट प्रीमिक्स और मसाला। इंस्टेंट प्रीमिक्स में नींबू, चीनी और मसाला पहले से होता है। आपको सिर्फ पानी या सोडा चाहिए। मसाला पाउडर मसालों का मिश्रण (जीरा और काला नमक) होता है। इसमें आपको नींबू और शुगर सिरप मिक्स करने की जरूरत है। हमने दोनों कैटेगरी के दावेदारों का रिव्यू किया है।

शिकंजी मसाला ब्रांड रिव्यू के लिए हमने महत्वपूर्ण फैक्टर तय किए-

1. फ्लेवर

मसाला पाउडर कैटेगरी में हमने नमक लेवल, सभी मसालों का बैलेंस फ्लेवर और जीरा की इंटेंसिटी पर ध्यान दिया था। पूरी तरह से फ्लेवर कितना ताज़ा है?

इंस्टेंट शिकंजी प्रीमिक्स में हमने चीनी, नींबू का फ्लेवर और मसाला के अनुपात पर ध्यान दिया है। तीनों सामग्री के फ्लेवर का बैलेंस कैसा है? क्या मिठास में बदलाव लाया जा सकता है?

2. मिक्स होने की क्षमता

क्या इंस्टेंट पाउडर पूरी तरह से मिक्स हो जाता है या इसे पानी में मिक्स करना मुश्किल है? मसाला पाउडर के लिए- क्या यह पानी में अच्छे से मिक्स हो जाता है या गिलास में नीचे बैठ जाता है?

3. खुशबू

मसाला में सबसे ज्यादा खुशबू किसकी है? जीरा, काला नमक या कुछ और? क्या प्रीमिक्स में नींबू जैसा ताज़ा फ्लेवर है?

4. अन्य फैक्टर

प्रभावशाली/ ताकतवर

परफेक्ट शिकंजी बनाने के लिए कितनी मात्रा में मसाला/ प्रीमिक्स की जरूरत है? क्या थोड़ी मात्रा में काम हो जाता है? इस फैक्टर से वैल्यू फॉर मनी के बारे में भी पता चलता है।

सुविधाजनक

आपको सिर्फ पानी या सोडा चाहिए। या इंस्टेंट मिक्स में अन्य सामग्री की भी जरूरत होती है? मसाला पाउडर के लिए, आपको चीनी और नींबू की जरूरत है।

कीमत

सामान्य, ज्यादा या कम? अगर कीमत ज्यादा है तो क्यों? क्या सामग्री लिस्ट/ क्वालिटी अलग है?

शेल्फ लाइफ

शिकंजी मसाला की शेल्फ लाइफ क्या है? क्या यह पूरे मौसम में अच्छा रहता है?

संबंधित रिव्यू- बेस्ट चाट मसाला | बेस्ट मिल्क मसाला

शिकंजी मसाला ब्रांड रिव्यू

हमने कैसे टेस्ट किया? शिकंजी मसाला और प्रीमिक्स के लिए हमने दो टेस्ट किए थे- पानी और सोडा वाटर के साथ, क्योंकि दोनों ही पॉपुलर हैं।

प्रीमिक्स टेस्ट करने के लिए हमने प्रीमिक्स पानी और सोडा में डाला था। प्रीमिक्स की मात्रा पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार गिलास में डाली गई थी।

शिकंजी मसाला टेस्ट करने के लिए हमने 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और चीनी, ¼ छोटा चम्मच शिकंजी मसाला और ठंडे पानी का इस्तेमाल किया था। हर ब्रांड का प्रभाव/ ताकत अलग हो सकता है, इसकी जांच करने के लिए हमने ¼ छोटा चम्मच मिश्रण गिलास में डाला। हमने सादे पानी के साथ भी टेस्ट किया था। कुछ में एक चुटकी डालने की जरूरत थी वहीं कुछ भी थोड़ी ज्यादा मात्रा की जरूरत थी।

प्रीमिक्स की तरह, हमने सोडा वाटर के साथ भी टेस्ट किया था।

शिकंजी मसाला - पानी के साथ सभी ब्रांड की जांच करते हुए
शिकंजी मसाला - पानी के साथ सभी ब्रांड की जांच करते हुए
शिकंजी मसाला - सोडा के साथ सभी ब्रांड की जांच करते हुए
शिकंजी मसाला - सोडा के साथ सभी ब्रांड की जांच करते हुए

शिकंजी मसाला और प्रीमिक्स से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं-

1. रूपक शिकंजी मसाला – मिश्री टॉप पिक

रूपक शिकंजी मसाला पांच सामग्री से बना है – गुलाबी सेंधा नमक, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और काला जीरा। इस मसाले में सबसे ज्यादा ताज़ा फ्लेवर, प्रभाव है और यह लाजवाब तरीके से मिक्स होता है। बैलेंस फ्लेवर के लिए आपको सिर्फ थोड़ी मात्रा चाहिए होती है और यह ज्यादा नमकीन भी नहीं बनता है। इसमें सही मात्रा में नमक है और इसमें लाजवाब भुना हुआ जीरी फ्लेवर है।

प्रोडक्ट की जानकारी

200 ग्राम पैक की कीमत 160/- रुपए है। इसकी मुख्य सामग्री कुछ इस प्रकार है- गुलाबी सेंधा नमक, काला नमक, जीरा, काली मिर्च, काला जीरा। इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है।

रूपक शिकंजी मसाला - मिश्री टॉप पिक
रूपक शिकंजी मसाला - पैकेजिंग और पहली झलक
रूपक शिकंजी मसाला - सोडा और पानी के साथ
रूपक शिकंजी मसाला का रिफ्रेशिंग फ्लेवर है
फ्लेवर- 4/5
मिक्स होने की क्षमता- 4/5
सुविधाजनक- 4/5
  • सबसे ज्यादा रिफ्रेशिंग फ्लेवर।
  • फ्लेवर में लाजवाब बैलेंस है। इसमें लाजवाब भुने हुए जीरे का फ्लेवर है और यह ज्यादा नमकीन नहीं है।
  • यह बहुत अच्छी तरह से मिक्स हो जाता है।

होममेड शिकंजी के लिए स्वादिष्ट और बैलेंस फ्लेवर वाला शिकंजी मसाला चाहिए? रूपक मसाला बेस्ट है।

2. अर्बन प्लैटर – टॉप पिक (इंस्टेंट/ प्रीमिक्स)

अर्बन प्लैटर शिकंजी प्रीमिक्स में सब कुछ है। आपको सिर्फ पानी/ सोडा चाहिए। यह रिफ्रेशिंग शिकंजी प्रीमिक्स है जिसमें चीनी, नींबू, जीरा और नमक का परफेक्ट बैलेंस है। नींबू और चीनी के साथ इसमें सब्जा बीज हैं जिससे यह अनोखा लगता है। हरी इलायची और सब्जा में प्राकृतिक रूप से ठंडक देने वाली खूबी होती है और शिकंजी मसाला में इनकी मौजूदगी की हम सराहना करते हैं।

पूरी तरह से देखा जाए तो यह सुविधाजनक शिकंजी प्रीमिक्स है जिसमें बैलेंस फ्लेवर हैं।

प्रोडक्ट की जानकारी

400 ग्राम पैक की कीमत 300/- रुपए है। इसकी मुख्य सामग्री कुछ इस प्रकार है- कैस्टर शुगर, नींबू के रस का पाउडर, काला नमक, समुद्री नमक, काला नमक, हरी इलायची, जीरा, हल्दी, अदरक और सब्जा बीज। इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 12 महीने है।

अर्बन प्लैटर - टॉप पिक (इंस्टेंट प्रीमिक्स)
अर्बन प्लैटर - पैकेजिंग और पहली झलक
अर्बन प्लैटर शिकंजी इंस्टेंट प्रीमिक्स - सोडा और पानी के साथ
अर्बन प्लैटर शिकंजी इंस्टेंट प्रीमिक्स में सब्जा है
फ्लेवर- 4/5
मिक्स होने की क्षमता- 4/5
सुविधाजनक- 4/5
  • रिफ्रेशिंग, बैलेंस फ्लेवर।
  • हमें सब्जा बीज की मौजूदगी पसंद आई है।
  • सुविधाजनक।
  • अच्छे से मिक्स हो जाता है।

तुरंत शिकंजी चाहिए? अर्बन प्लैटर शिकंजी मिक्स सुविधाजनक प्रोडक्ट है।

3. चमन

चमन शिकन्जी मसाला इसलिए विजेता नहीं बना क्योंकि इसमें नमक बहुत ज्यादा है। कम मात्रा में इस्तेमाल करने के बावजूद यह बहुत नमकीन लग रहा था। नींबू के रस से भी नमकीनपन कम नहीं होता है। इसकी खुशबू भुने हुए जीरे की तरह है लेकिन नमक के कारण यह फ्लेवर उभरकर नहीं आता है। इसकी मिक्स होने की क्षमता औसत है।

प्रोडक्ट की जानकारी

100 ग्राम पैक कीमत 65/- रुपए है। इसकी मुख्य सामग्री कुछ इस प्रकार है- नमक, काला नमक, जीरा और काली मिर्च। इसमें प्रेज़रवेटिव, आर्टिफिशियल रंग और फ्लेवर बढ़ाने वाले पदार्थ नहीं है। इसकी शेल्फ लाइफ 1 साल है।

चमन शिकन्जी मसाला
चमन शिकन्जी मसाला सबसे ज्यादा नमकीन है
फ्लेवर- 3/5
मिक्स होने की क्षमता- 3/5
सुविधाजनक- 3/5
  • भुने हुए जीरे की खुशबू आनंदमय है।
  • सभी दावेदारों में से यह सबसे ज्यादा नमकीन है।

4. जैन शिकंजी

शिकंजी मसाला की खुशबू और स्वाद विचित्र है। इसका फ्लेवर और खुशबू आनंदमय नहीं है। यह हैरानी की बात है क्योंकि जैन शिकंजी बेहद पॉपुलर ब्रांड है जो पहाड़ों पर जाते समय एक जरूरी स्टॉप बन गया है। नमक ठीक है लेकिन जीरा और काली मिर्च का फ्लेवर कम है।

इसमें रेगुलर शिकंजी सामग्री के अलावा नौसादर (अमोनियम क्लोराइड) और हैदो भी है।

प्रोडक्ट की जानकारी

250 ग्राम जैन शिकंजी की कीमत 100/- रुपए है। इसकी मुख्य सामग्री कुछ इस प्रकार है- काला नमक, काली मिर्च, जीरा, नौसादर, अनारदाना, लौंग, सफेद नमक, हैद। इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है।

जैन शिकंजी
जैन शिकंजी में विचित्र खुशबू और स्वाद है
फ्लेवर- 2.5/5
मिक्स होने की क्षमता- 2.5/5
सुविधाजनक- 2.5/5
  • बैलेंस नमक के साथ जीरा और काली मिर्च का फ्लेवर कम है।
  • विचित्र खुशबू और स्वाद।
  • रिफ्रेंशिंग नहीं है।

5. रसना

रसना इंस्टेंट मिक्स अपने फ्लैट स्वाद के कारण विजेता नहीं बना है। सबसे पहले, शिकंजी बनाने के लिए आपको ज्यादा मात्रा में प्रीमिक्स इस्तेमाल करने की जरूरत है। दूसरा, शिकंजी फ्लेवर नहीं है। अगर आप ज्यादा मात्रा में प्रीमिक्स डालते हैं तो यह सिर्फ मीठा पानी बनकर रह जाता है। हालांकि खुशबू चटपटी है लेकिन ऐसा स्वाद में महसूस नहीं होता है।

प्रोडक्ट की जानकारी

500 ग्राम पैक की कीमत 225/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 2 साल है। सामग्री लिस्ट कुछ इस प्रकार है- चीनी, फ्रूट जूस पाउडर, फल और सब्जी का अर्क, एसिडिटी रेगुलेटर (आईएनएस 330) काला नमक, सामान्य नमक, ग्लूकोज, पायसीकारी और स्थिर करने वाले एजेंट (आईएनएस 414, आईएनएस 331, आईएनएस 415), प्राकृतिक स्पाइस ऑयल, प्राकृतिक मसाला अर्क, प्राकृतिक आवश्यक तेल, विटामिन, फ्लेवर (प्राकृतिक और प्रकृति के समान लेमन फ्लेवर), मिनरल, और एंटीकिंग एजेंट।

रसना शिकंजी
रसना शिकंजी में फ्लैट स्वाद है
फ्लेवर- 2/5
मिक्स होने की क्षमता- 3/5
सुविधाजनक- 2/5
  • चटपटी खुशबू।
  • ताज़ा नहीं है।
  • कोई स्वाद नहीं है।
  • थोड़ा फ्लेवर लाने के लिए ज्यादा मात्रा में प्रीमिक्स का इस्तेमाल करना पड़ता है।

हमारे टॉप पिक और सलाह

किन कारण से रूपक हमारा टॉप पिक बना है? प्रीमिक्स/ इंस्टेंट कैटेगरी में अर्बन प्लैटर बेहतर ऑप्शन है?

हमारे दोनों टॉप पिक से सर्वश्रेष्ठ स्वाद और सबसे ज्यादा रिफ्रेशिंग शिंकजी मिलती है। रूपक मसाला में बैलेंस नमक, भुने हुए जीरे का फ्लेवर, अच्छी मिक्स होने की क्षमता और सबसे ज्यादा प्रभाव/ शक्ति है। जिसका मतलब है, आपको थोड़ी मात्रा में लाजवाब फ्लेवर मिलता है जो वैल्यू फॉर मनी भी है।

बैलेंस फ्लेवर, सब्जा बीज की मौजूदगी और सुविधा के कारण अर्बन प्लैटर टॉप पिक बना है। यह प्रीमिक्स/ इंस्टेंट कैटेगरी में हमारा विजेता बना है।

FAQs

भारत में शिकंजी मसाला ब्रांड से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

आमतौर पर शिकंजी बनाने के लिए नींबू, पकी हुई शुगर सिरप और मसाला जिसमें काला नमक और जीरा होता है का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं नींबू पानी में मसाला नहीं होता है। इसे बनाने के लिए नींबू, चीनी और पानी/ सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। नमक का उपयोग पसंद के अनुसार कर सकते हैं।

पारंपरिक रूप से शिकंजी मसाला बनाने के लिए काला नमक/ गुलाबी सेंधा नमक, काली मिर्च और भुने हुए जीरा पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर शिकंजी मसाला पाउडर की बात की जाए तो, हां नींबू का रस और शुगर सिरप डालने की जरूरत है। प्रीमिक्स में चीनी डालने की जरूरत नहीं है।

नहीं। हमारे द्वारा रिव्यू में शामिल की गई किसी भी ब्रांड में एडेड कलर नहीं है।

पैक खोलने के बाद, कार्टन ठंडी, अंधेरे वाली जगह पर स्टोर करें। रूपक और अर्बन प्लैटर जार में आते हैं।

सारांश

अपनी- अपनी कैटेगरी में रूपक शिकंजी मसाला (मसाला पाउडर) और अर्बन प्लैटर इंस्टें शिकंजी (प्रीमिक्स) से बेस्ट और सबसे ज्यादा रिफ्रेशिंग फ्लेवर मिलते हैं जिस वजह से यह हमारे विजेता बने हैं।

शिकंजी के अलावा, आपका पसंदीदा समर कूलर क्या है? 

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments