भारत में बेस्ट चिकन मसाला ब्रांड: स्वादिष्ट करी बनाएं (Best Chicken Masala Brands in India: Enhance The Taste Of Your Curry)
best-chicken-masala-brands-in-india

भारत में बेस्ट चिकन मसाला ब्रांड: स्वादिष्ट करी बनाएं (Best Chicken Masala Brands in India: Enhance The Taste Of Your Curry)

अच्छा चिकन मसाला सिंपल करी के फ्लेवर को भी बढ़ा देता है। बादशाह चिकन मसाला (Badshah Chicken Masala) हमारा टॉप पिक है क्योंकि इससे हमारी चिकन करी को मीटी (meaty) फ्लेवर मिलता है।

आरामदायक खाना सभी के लिए है। चाहे दाल-चावल, इंस्टेंट नूडल्स या सूप। लेकिन हिंदुस्तानी लोगों के लिए चावल के साथ सिंपल होम स्टाइल चिकन करी का मुकाबला कोई नहीं कर सकता है।

पैक्ड चिकन मसाला से करी के स्वाद पर बहुत असर हो सकता है। मसालों के सही मिश्रण से लेकर प्याज और लहसुन के गहरे फ्लेवर तक, चिकन मसाला बनाने के लिए विभिन्न और कई सामग्री का उपयोग किया जाता है।

हमने मिश्री टेस्ट किचन में क्लासिक होमस्टाइल चिकन करी बनाने के लिए सात ब्रांड के चिकन मसाला टेस्ट किए हैं। रिव्यू में बादशाह चिकन मसाला को भारत में बेस्ट चिकन मसाला चुना गया है। मीटी फ्लेवर, परफेक्ट स्पाइसीनेस और बैलेंस मसाले की वजह से इससे अच्छा स्वाद मिलता है। हम कैच चिकन मसाला की भी सलाह देते हैं।

भारत में चिकन मसाला ब्रांड से जुड़ी जरूरी बातें

चिकन मसाला ब्रांड से जुड़ी विस्तार से जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. उपलब्ध प्रकार

आमतौर पर चिकन मसाला का मकसद होम स्टाइल फ्लेवर का स्वाद बढ़ाना होता है। जिस मसाले का रिव्यू हमने किया है उसका उपयोग चिकन मसाला करी, कढ़ाई चिकन और वेजिटेरियन ग्रेवी में मीटी फ्लेवर लाने के लिए किया जा सकता है। 

चिकन मसाला कैटेगरी में मार्केट में तंदूरी मसाला भी उपलब्ध है जिसका उपयोग तंदूरी चिकन और टिक्का के लिए किया जाता है। बटर चिकन मसाला भी उपलब्ध है।

2. उपलब्ध मात्रा

चिकन मसाला दो साइज में उपलब्ध है-

  • 50 ग्राम
  • 100 ग्राम

3. कीमत

भारत में 100 ग्राम चिकन मसाला की कीमत 50/- रुपए से 80/- रुपए के बीच है।

4. शेल्फ लाइफ

चिकन मसाला की शेल्फ लाइफ हर ब्रांड की विभिन्न है। आमतौर पर इनकी शेल्फ लाइफ 12-18 महीने होती है।

5. सामग्री

अधिकतम चिकन मसाला की मुख्य सामग्री में सूखा धनिया, प्याज, लहसुन, मिर्च, नमक, काली मिर्च और जीरा होता है। इसके अलावा हर ब्रांड अलग- अलग मसालों के मिश्रण का उपयोग करती है। हर ब्रांड की सामग्री लिस्ट से जुड़ी जानकारी नीचे दी गई है।

संबंधित आर्टिकल – क्या आप गरम मसाला ढूंढ रहे हैं? आपकी करी के लिए हमारा पास सबसे स्वादिष्ट गरम मसाला है।

चिकन मसाला ब्रांड रिव्यू करते समय हमने किन बातों का ध्यान रखा

चिकन मसाला पाउडर रिव्यू दो स्टेज में बांटा गया है-

स्टेज 1 – सूखे पाउडर की जांच

सूखे पाउडर की जांच करते समय हमने पाउडर का रंग, टैक्शर और खुशबू पर ध्यान दिया है।

स्टेज 2 – मसाला के साथ पकाना (मिश्री सीक्रेट सॉस)

मिश्री सीक्रेट सॉस की मदद से प्रोडक्ट जिस काम के लिए बना है उसे उस काम के लिए इस्तेमाल कर देखते हैं। इस रिव्यू के लिए हमने सिंपल होम स्टाइल चिकन करी बनाई थी क्योंकि हम चिकन मसाले के मिश्रण की जांच अच्छे से करना चाहते थे।

भारत में बेस्ट चिकन मसाला - चिकन मसाला मापते हुए
भारत में बेस्ट चिकन मसाला - चिकन मसाला मापते हुए

टेस्टिंग के लिए, हमने अदरक और लहसुन के साथ प्याज- टमाटर का बेस बनाया था। इसके बाद इसे सात बराबर हिस्सों में बांटा गया। इसके बाद चिकन और चिकन मसाला के साथ अलग- अलग पैन में डिश बनाई गई।

हमारी रेसिपी में पहले से मापी गई सामग्री थी। इसमें 47 ग्राम पका हुआ बेस/ पेस्ट, 70 ग्राम छोटे टुकड़ों का बोनलेस चिकन, 1 छोटा चम्मच चिकन मसाला, 1 बड़ा चम्मच दही, ½ कप पानी, एक चुटकी नमक। सामग्री की मात्रा, पकाने वाला बर्तन और पकाने का समय बिल्कुल एक जैसा था।

हमने तीन बार टेस्ट किया – ठंडा होने के बाद, प्लेन उबले हुए चावल के साथ और फिर दोबारा 30 मिनट ठंडा होने के बाद जिसके बाद चिकन ने मसाला के सारे फ्लेवर अब्जॉर्ब कर लिए थे।

प्लेन उबले हुए चावल के साथ करी टेस्ट करते समय
प्लेन उबले हुए चावल के साथ करी टेस्ट करते समय

1. खुशबू

हिंदुस्तानी मसालों में ताज़ा और अनोखी खुशबू होती है जो अच्छी लगती है। चिकन मसाला रिव्यू में हम देखना चाहते थे कि किस ब्रांड का सबसे खुशबूदार मसाला है। हमने खुशबू की जांच तीन स्टेज पर की थी – सूखी, ग्रेवी पकते समय और फाइनल डिश बनने के बाद।

2. रंग

अगर डिश देखने में अच्छी नहीं है तो पूरा अनुभव खराब हो सकता है। यह बात सही है ना? इसलिए डिश का सुहावना रंग महत्वपूर्ण होता है। हमने देखा कि मसाले से करी को कैसा रंग मिलता है? भूरा, मिट्टी जैसा या लाल? क्या डिश देखने में स्वादिष्ट लगती है?

3. फ्लेवर

जब भी बात मसाले की होती है तो इसमें मुख्य फैक्टर फ्लेवर होता है। हालांकि करी में फ्लेवर की जांच के लिए कोई बैंचमार्क नहीं है लेकिन हमने फिर भी कुछ मसाले और फ्लेवर के नोट्स पर ध्यान दिया था।

चिकन मसाला में मीटी (meaty), भुना हुआ और प्याज-लहसुन से भुना मसाला फ्लेवर आना चाहिए। अगर मसाला मसालेदार है तो क्या हीट एकआयामी (unidimensional) है या बैलेंस है? क्या डिश में अच्छाई शामिल होती है?

4. मात्रा + वैल्यू फॉर मनी

जब हम मात्रा की बात करते हैं तो हमारा कहना कि डिश का फ्लेवर बदलने के लिए कितनी मात्रा में मसाला की जरूरत होती है? इससे चिकन मसाला के ‘वैल्यू फॉर मनी’ फैक्टर के बारे में भी पता चलता है। अगर कम मसाला से डिश में ज्यादा फ्लेवर मिलता है तो यह ज्यादा बार इस्तेमाल किया जा सकता है जिस वजह से यह साबित होता है कि यह प्रोडक्ट वैल्यू फॉर मनी है।

भारत में चिकन मसाला ब्रांड रिव्यू

सभी चिकन मसाला ब्रांड की कीमत, मात्रा, शेल्फ लाइफ और मुख्य सामग्री से जुड़ी विस्तार से जानकारी आप नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में बेस्ट चिकन मसाला - दावेदार
भारत में बेस्ट चिकन मसाला - दावेदार
ब्रांड का नाम कीमत मात्रा शेल्फ लाइफ मुख्य सामग्री (टॉप 5)
ऐवरेस्ट 38/- रुपए 50 ग्राम 15 महीने धनिया, मिर्च, जीरा, काली मिर्च, लहसुन
एमडीएच 70/- रुपए 100 ग्राम 12 महीने धनिया के बीज, लाल मिर्च, हल्दी, जीरा, आयोडीन नमक
ओरिका 74/-रुपए 100 ग्राम 12 महीने धनिया, मिर्च, जीरा, काली मिर्च, डीहाइड्रेटेड लहसुन
कैच 75/-रुपए 100 ग्राम 15 महीने साबुत धनिया, साबुत जीरा, साबुत मिर्च और शिमला मिर्च, आयोडीन युक्त नमक, हल्दी साबुत
बादशाह 73/-रुपए 100 ग्राम 18 महीने लाल मिर्च, धनिया, काली मिर्च, कश्मीरी लाल मिर्च, पत्थर का फूल
टाटा सपन्न 77/-रुपए 100 ग्राम 18 महीने धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, डीहाइड्रेटेड प्याज पाउडर, डीहाइड्रेटेड लहसुन के दाने, हल्दी पाउडर, आयोडीन नमक
ईस्टर्न 52/-रुपए 100 ग्राम 12 महीने धनिया, हल्दी, मिर्च, काली मिर्च, नमक

1. बादशाह हॉट चिकन मसाला – मिश्री टॉप पिक

बादशाह चिकन मसाला मीडियम-बारीक पाउडर है और इसमें बहुत गांठ थी। इसलिए पकाने से पहले हमने मिश्रण को हाथ से मसलकर प्लेन किया था। सूखे पाउडर का रंग गहरा भूरा था, बाकी सभी दावेदारों के मुकाबले यह सबसे गाढ़ा था। इसमें भुने हुए प्याज, हींग, लाल मिर्च पाउडर की खुशबू ज्यादा थी।

जैसे ही हमने इस मसाले के साथ खाना बनाना शुरु किया वैसे ही हमारी टेस्ट किचन मीटी खुशबू से भर गई थी। हमने हल्दी और लाल मिर्च नहीं डाली और इसके बावजूद करी अपने आप ही फ्लेवर से भरपूर थी। इसका भुना हुआ प्याज जैसा फ्लेवर है जिससे डिश का फ्लेवर बढ़ जाता है और इसका स्वाद और भी मीटी लगता है।

चिकन ने मसाले का फ्लेवर बहुत अच्छी तरह से अब्जॉर्ब कर लिया था। जब हमने चावल के साथ इसे ट्राई किया तब हमें एक्स्ट्रा लाल मिर्च डालने की जरूरत नहीं पड़ी थी। करी का रंग अनोखा और सुहावना था।

बादशाह हॉट चिकन मसाला - मिश्री टॉप पिक
बादशाह हॉट चिकन मसाला - मिश्री टॉप पिक
बादशाह हॉट चिकन मसाला - सूखे पाउडर की जांच
बादशाह हॉट चिकन मसाला - सूखे पाउडर की जांच
बादशाह हॉट चिकन मसाला के उपयोग से बनाई गई चिकन करी
बादशाह हॉट चिकन मसाला के उपयोग से बनाई गई चिकन करी

विशेषताएं

  • 100 ग्राम बादशाह चिकन मसाला की कीमत 73/- रुपए है।
  • शेल्फ लाइफ 18 महीने है।
  • सामग्री – लाल मिर्च, धनिया, काली मिर्च, कश्मीरी लाल मिर्च, पत्थर का फूल, हल्दी, अदरक, जीरा, लहसुन, प्याज, आयोडीन नमक, लौंग की छड़ें, तेज पत्ता, साइट्रिक एसिड, कसूरी मेथी, कचड़ी, मिश्रित हींग, लौंग, तिल, अजवाइन, स्टार सौंफ।
  • पैक पर चिकन की रेसिपी दी गई है।

पसंद

  • हमें करी का मीटी, भुना हुआ फ्लेवर अच्छा लगा है।
  • बादशाह चिकन मसाला की खुशबू लाजवाब है और इसमें भुने हुए प्याज, हींग और लाल मिर्च पाउडर की खुशबू ज्यादा है।
  • इसके मसाले परफेक्ट हैं और एक्स्ट्रा लाल मिर्च पाउडर या अन्य मसाले डालने की जरूरत महसूस नहीं होती है।
  • यह वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट है क्योंकि सिर्फ एक चम्मच मसाले से ही फ्लेवर की गंभीरता पर बड़ा असर पड़ता है।

नापसंद

  • फ्लेवर को देखते हुए, ऐसा कुछ नहीं था जो हमें पसंद नहीं आया। सूखे मसाले में गांठ से कुछ लोगों को दिक्कत हो सकती है क्योंकि अधिकतर लोग सीधे पैक से मसाला डालते हैं और दूसरे कंटेनर में मसाला नहीं निकालते हैं।

किसके लिए बेस्ट है

क्या आप मीटी, भुना हुआ फ्लेवर करी में लाने के लिए मसाला ढूंढ रहे हैं? अब तलाश खत्म होती है। बादशाह चिकन मसाला आपकी होममेड करी के लिए हाजिर है। आपको बता दें कि यह मसाला शाकाहारी है और इसका उपयोग पनीर और मशरूम करी में भी किया जा सकता है।

2. कैच चिकन मसाला – रनरअप

कैच मसाला का रंग गहरा है लेकिन बादशाह मसाला के मुकाबले हल्का है। इसमें जीरा और धनिया की खुशबू ज्यादा है। मसाला डालने के बाद करी का रंग लाल-भूरा हो जाता है।

कैच चिकन मसाला से करी में मसाला बेशक बढ़ जाता है। इसमें बैलेंस स्पाइसीनेस है जिससे बाकी मसालों के फ्लेवर जैसे कि दालचीनी का फ्लेवर दबता नहीं है। इस मसाले से बनाई गई चिकन करी में खड़े मसाले और हल्का मीटी फ्लेवर था।

जब हमने करी टेस्ट की तो हमें एक्स्ट्रा मसाला डालने की जरूरत महसूस नहीं हुई।

कैच चिकन मसाला - रनरअप
कैच चिकन मसाला - रनरअप
कैच चिकन मसाला - सूखे पाउडर की जांच
कैच चिकन मसाला - सूखे पाउडर की जांच
कैच चिकन मसाला से बनाई गई चिकन करी
कैच चिकन मसाला से बनाई गई चिकन करी

विशेषताएं

  • कैच चिकन मसाला के 100 ग्राम डिब्बे की कीमत 75/- रुपए है।
  • इसकी शेल्फ लाइफ 15 महीने है।
  • सामग्री – साबुत धनिया, साबुत जीरा, मिर्च, शिमला मिर्च साबुत, आयोडीन नमक, हल्दी साबुत, बड़ी इलायची साबुत, तेज पत्ता, सरसों साबुत, साबुत मेथी, सूखा लहसुन, मक्का स्टार्च, डीहाइड्रेटेड प्याज, खीरा, लौंग साबुत, काली मिर्च काली साबुत काली मिर्च सफेद साबुत, जायफल साबुत, साइट्रिक एसिड – आइएनएस 330।

पसंद

  • हमें मसाला में बैलेंस स्पाइसीनेस पसंद आई है। इसमें एक्स्ट्रा मसाला डालने की जरूरत नहीं है।
  • इससे करी को अच्छा रंग मिलता है।
  • करी में मीटी और खड़े मसालों का फ्लेवर है।

किसके लिए बेस्ट है

कैच चिकन मसाला उन लोगों के लिए जिन्हें घर में मसालेदार करी पसंद है।

3. एमडीएच चिकन मसाला

एमडीएच चिकन मसाला मीडियम-मोटा मिक्स है। धनिया और लाल मिर्च पाउडर की खुशबू ज्यादा है। एमडीएच चिकन मसाला इस रिव्यू का विजेता नहीं बना है क्योंकि मसालों का मिश्रण हमारे टॉप पिक के मुकाबले शक्तिशाली नहीं है। करी स्वादिष्ट थी लेकिन मसाला कमजोर था जिसके बाद इसे खाने के बाद हम उत्साहित नहीं थे। गंभीर फ्लेवर लाने के लिए आपको और मसाले डालने की जरूरत है।

एमडीएच चिकन मसाला
एमडीएच चिकन मसाला
एमडीएच चिकन मसाला - सूखे पाउडर की जांच
एमडीएच चिकन मसाला - सूखे पाउडर की जांच
एमडीएच चिकन मसाला से बनाई गई चिकन करी
एमडीएच चिकन मसाला से बनाई गई चिकन करी

विशेषताएं

  • एमडीएच चिकन मसाला के 100 ग्राम के पैक की कीमत 70/- रुपए है।
  • शेल्फ लाइफ 12 महीने है।
  • सामग्री- धनिया, लाल मिर्च, हल्दी, जीरा, आयोडीन नमक, काली मिर्च, मेथी के पत्ते, सरसों के बीज, सूखे अदरक, तेज पत्ता, इलायची अमोनियम, लौंग, जायफल, जावित्री, हींग।

पसंद

  • मसाले से करी को चमकदार रंग मिलता है।

नापसंद

  • मसालोंं का मिश्रण कमजोर है और करी के स्वाद को हमारे टॉप पिक जितना बढ़ाता नहीं है।

4. ऐवरेस्ट चिकन मसाला

ऐवरेस्ट चिकन मसाला मोटा है और इसमें पिसा हुआ धनिया दिखाई देता है। यह बहुत खुशबूदार है।

ऐवरेस्ट चिकन मसाला से बनाई गई करी में लहसुन का फ्लेवर और प्याज जैसी मिठास है। इसमें मसालेदार खट्टापन है जो हमें पसंद आया है। मसालोंं के शक्तिशाली ना होने के कारण यह विजेता नहीं बन पाया है।

ऐवरेस्ट चिकन मसाला के कार्टून के अंदर पैक है
ऐवरेस्ट चिकन मसाला के कार्टून के अंदर पैक है
ऐवरेस्ट चिकन मसाला - सूखे पाउडर की जांच
ऐवरेस्ट चिकन मसाला - सूखे पाउडर की जांच
ऐवरेस्ट चिकन मसाला से बनाई गई चिकन करी
ऐवरेस्ट चिकन मसाला से बनाई गई चिकन करी

विशेषताएं

  • 50 ग्राम पैक की कीमत 38/- रुपए है।
  • शेल्फ लाइफ – 15 महीने।
  • सामग्री- धनिया, मिर्च, जीरा, काली मिर्च, लहसुन, तेज पत्ता (ताज), सोंठ, जायफल, जावित्री, लौंग, काली इलायची, मेथी, सूखी मेथी पत्ता, काला चना, चना, मिश्रित हींग, आयोडीनयुक्त नमक और हल्दी।

पसंद

  • इस मसाले से बनाई गई करी स्वादिष्ट थी और इसमें लहुसन- प्याज का फ्लेवर था।
  • हमें मसालेदार खट्टास पसंद आई है।

नापसंद

  • गंभीर फ्लेवर नहीं थे जो खड़े मसालोंं से मिलता है।

5. ओरिका चिकन मसाला

ओरिका चिकन मसाला ज़िप-लॉक पाउच पैक में आता है। यह बारीक पाउडर है जिसमें जीरा की खुशबू ज्यादा है।

ओरिका मसाला से बनाई गई करी से मिर्च की गर्माहट मिलती है और फ्लेवर स्वादिष्ट है। दुख की बात है कि इसमें मसालोंं की गंभीरता और गर्माहट की कमी थी।

ओरिका चिकन मसाला
ओरिका चिकन मसाला
ओरिका चिकन मसाला - सूखे पाउडर की जांच
ओरिका चिकन मसाला - सूखे पाउडर की जांच
ओरिका चिकन मसाला के उपयोग से बनाई गई चिकन करी
ओरिका चिकन मसाला के उपयोग से बनाई गई चिकन करी

विशेषताएं

  • 100 ग्राम पैक की कीमत 74/- रुपए है।
  • शेल्फ लाइफ 12 महीने है।
  • सामग्री – धनिया, मिर्च, जीरा, काली मिर्च, डीहाइड्रेटेड लहसुन, सोंठ, तेज पत्ता, जायफल, इलायची, खाने योग्य नमक, जावित्री, मेथी, लौंग, हल्दी, तेजपत्ता, मिश्रित हींग।

पसंद

  • हमें रीसीलेबल पाउच पैक पसंद आया है।
  • मिर्च की गर्माहट स्वादिष्ट है।

नापसंद

  • इसमें मसालोंं की गर्माहट और गंभीरता की कमी है। बाकी ब्रांड के मसालों के मुकाबले मिश्रण कमजोर है।

6. टाटा सपन्न चिकन मसाला

टाटा सपन्न चिकन मसाला ना ज्यादा बारीक है और ना ज्यादा मोटा है। इसमें प्याज जैसी खुशबू ज्यादा है। बाकी ब्रांड के मुकाबले इसकी पैकेजिंग अलग है। पैक में 5 अलग- अलग 20 ग्राम के पाउच आते हैं। अलग पाउच से मसाले की खुशबू और फ्लेवर बरकरार रहता है।

इस मसाले से बनाई गई करी से हल्का खट्टापन और मिर्च मिलती है। यह मीटी (meaty) नहीं है या गंभीर मसालोंं से भरपूर भी नहीं है। मसालोंं का मिश्रण हमारे विजेता जितना ताकतवर नहीं है।

टाटा सपन्न चिकन मसाला - पैकेजिंग
टाटा सपन्न चिकन मसाला - पैकेजिंग
टाटा सपन्न चिकन मसाला - सूखे पाउडर की जांच
टाटा सपन्न चिकन मसाला - सूखे पाउडर की जांच
टाटा सपन्न चिकन मसाला से बनाई गई चिकन करी
टाटा सपन्न चिकन मसाला से बनाई गई चिकन करी

विशेषताएं

  • 100 ग्राम पैक की कीमत 77/- रुपए है।
  • शेल्फ लाइफ – 18 महीने।
  • सामग्री – धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, डीहाइड्रेटेड प्याज पाउडर (एंटी केकिंग एजेंट), डीहाइड्रेटेड लहसुन के दाने (एंटी केकिंग एजेंट), जीरा पाउडर, दालचीनी पाउडर, कसूरी मेथी, सोंठ पाउडर, एसिडिटी रेगुलेटर (330), काली मिर्च पाउडर, हरी इलायची पाउडर, कलौंजी, जावित्री पाउडर।

पसंद

  • पैकेजिंग अनोखी है और उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो सामग्री दूसरे बॉक्स में नहीं डालते हैं। इससे मसाले का ताज़ापन बरकरार रहता है।
  • हल्का खट्टापन और मिर्च से करी स्वादिष्ट लगती है।

नापसंद

  • फ्लेवर मीटी (meaty) नहीं है।
  • इसमें मसालोंं की गंभीरता की कमी है।

7. ईस्टर्न चिकन मसाला

ईस्टर्न चिकन मसाला मीडियम-बारीक पाउडर है। इसमें ज्यादा खुशबू लाल मिर्च पाउडर की है। जब हमने सूखा पाउडर टेस्ट किया तो हमें यह सबसे ज्यादा नमक वाला मसाला लगा।

इस चिकन मसाला से अच्छा करी पत्ता का फ्लेवर मिलता है। इसके लिए पूरे अंक मिलते हैं। यह इसलिए विजेता नहीं बना क्योंकि मसाले में फ्लेवर की गंभीरता की कमी थी। 

ईस्टर्न चिकन मसाला
ईस्टर्न चिकन मसाला
ईस्टर्न चिकन मसाला - सूखे पाउडर की जांच
ईस्टर्न चिकन मसाला - सूखे पाउडर की जांच
ईस्टर्न चिकन मसाला से बनाई गई चिकन करी में अनोखा करी पत्ते का स्वाद है
ईस्टर्न चिकन मसाला से बनाई गई चिकन करी में अनोखा करी पत्ते का स्वाद है

विशेषताएं

  • 100 ग्राम पैक की कीमत 52/- रुपए है।
  • शेल्फ लाइफ – 12 महीने।
  • सामग्री- धनिया, हल्दी, मिर्च, काली मिर्च, नमक, कश्मीरी मिर्च, मेथी, सोंठ, लहसुन, जीरा, लौंग, दालचीनी, इलायची, जायफल, कढ़ी पत्ता।

पसंद

  • हमें मसाला में करी पत्ता फ्लेवर अच्छा लगा है।
  • बैलेंस स्पाइसीनेस।

नापसंद

  • चिकन मसाला में गर्म मसालोंं की गंभीरता की कमी है, जो हम ढूंढ रहे थे।

किसके लिए बेस्ट है

ऐसा चिकन मसाला चाहिए जिसमें साउथ के करी पत्ता का फ्लेवर है? ईस्टर्न चिकन मसाला आपके साउथ इंडियन चिकन करी के लिए अच्छा है।

हमारे टॉप पिक और सलाह

किन कारण बादशाह चिकन मसाला हमारा टॉप पिक बना है? हम कैच चिकन मसाला की सलाह क्यों देते हैं?

चिकन मसाले का उपयोग होममेड ग्रेवी को फ्लेवर से भरपूर बनाने के लिए किया जाता है। सिंपल करी या रेस्टोरेंट- स्टाइल कढ़ाई चिकन। बादशाह चिकन मसाला हमारा टॉप पिक बना है क्योंकि इससे चिकन करी को गहरा, मीटी फ्लेवर मिलता है। भुना हुआ प्याज और लहसुन के फ्लेवर के साथ सही मात्रा में मसाले होने से यह हमारे रिव्यू में भारत में बेस्ट चिकन मसाला बनता है।

हम कैच चिकन मसाला की भी सलाह देते हैं क्योंकि इसमें बैलेंस स्पाइसीनेस है और खड़े मसाले की गर्माहट है। हमारे टॉप पिक के मुकाबले इसमें मीटी (meaty) फ्लेवर कम है लेकिन है जरूर।

FAQs

चिकन मसाला ब्रांड से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. क्या यह चिकन मसाला पाउडर सेहतमंद हैं? (Are these Chicken Masala powders healthy?)

मसालोंं को ‘सेहतमंद’ नहीं माना जाता है लेकिन ऊपर दी गई कुछ ब्रांड में प्रेज़रवेटिव और आर्टिफिशियल सामग्री नहीं है।

2. बेस्ट चिकन मसाला कौन- सा है? (Which is the best Chicken Masala powder?)

हमारे रिव्यू के अनुसार, बादशाह चिकन मसाला बेस्ट है। इससे करी को मीटी फ्लेवर मिलता है। हम कैच चिकन मसाला की भी सलाह देते हैं क्योंकि यह बैलेंस मसालेदार है।

3. क्या चिकन मसाला पाउडर और करी पाउडर एक ही हैं? (Is the Chicken Masala powder the same as Curry powders?)

हालांकि चिकन मसाला और करी पाउडर, दोनों ही डिश का फ्लेवर बढ़ाने के लिए है लेकिन इनके ‘मसाले’ के मिश्रण में अंतर है। चिकन मसाला से गहरा, मीटी फ्लेवर मिलता है नहीं करी पाउडर से ज्यादा गर्माहट मिलती है।

4. क्या यह चिकन मसाला पाउडर पूरी तरह से शाकाहारी है? (Are these Chicken Masala powders completely vegetarian?)

हां। हमारे द्वारा रिव्यू की गई सभी ब्रांड के मसाले शाकाहारी है।

आखिर में

चिकन करी इतनी अच्छी होती हैं कि इन्हें खाने से रोक पाना मुश्किल होता है!

बादशाह चिकन मसाला हमारा टॉप पिक है क्योंकि इसमें मीटी, भुना हुआ फ्लेवर और खुशबू है। हम कैच चिकन मसाला की भी सलाह देते हैं क्योंकि इसमें बैलेंस मसाले का मिश्रण है।

आप पैक्ड चिकन मसाला इस्तेमाल करते हैं या घर में खुद अपना मसाला बनाते हैं? आप पसंदीदा मसाले का मिश्रण कौन- सा है? हमें कमेंट में जरूर बताएं।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments