भारत में सर्वश्रेष्ठ सांभर मसाला ब्रांड - मिश्री
best-sambar-masala-brands-in-india

भारत में सर्वश्रेष्ठ सांभर मसाला ब्रांड – मिश्री

9 घंटे से ज्यादा टेस्टिंग के बाद, ईस्टर्न सांभर मसाला हमारा टॉप पिक बना है। हम आची सांभर मसाला पाउडर की भी सलाह देते हैं क्योंकि…

घर में मसाला बनाना थका देने वाला काम हो सकता है। जिस वजह से रेडीमेड मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं  और यह हर एक डिश के लिए उपलब्ध हैं जैसे कि छोले, सांभर और पाव भाजी। कुछ पैक्ड मसाला स्ट्रांग, बैलेंस और अच्छी तरह से डिश का फ्लेवर लाजवाब बना देते हैं वहीं कुछ साधारण स्वाद वाले होते हैं। आपको कौन-सा खरीदना चाहिए?

हमने एक नहीं, दो नहीं बल्कि दस सांभर मसाला पाउडर ब्रांड रिव्यू में शामिल किए हैं और यह पता लगाया है कि कौन-सी ब्रांड सबसे ज्यादा फ्लेवर से भरपूर है। फ्लेवर की इंटेंसिटी और प्रामाणिकता के बारे में गहन चर्चा के बाद ईस्टर्न सांभर मसाला हमारा विजेता बना है। इस मसाले के उपयोग से बनाया गया सांभर सबसे स्वादिष्ट, फ्लेवर से भरपूर और खुशबूदार था। हम आची सांभर मसाला की भी सलाह देते हैं।

सभी सांभर पाउडर मसाला रिव्यू के दावेदारों से जुड़ी जानकारी नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

ब्रांड मिश्री रेटिंग खरीदें
ईस्टर्न (टॉप पिक) 4.5 खरीदें
आची (रनरअप) 4.2 खरीदें
टाटा सपन्न 4 खरीदें
ओरिका 3.5 खरीदें
आशीर्वाद 3 खरीदें
एमटीआर 3 खरीदें
अेवरेस्ट 2.5
एमडीएच 2.5
कैच 2 खरीदें
केया 1
सांभर मसाला पाउडर - विजेता और दावेदार
सांभर मसाला पाउडर - विजेता और दावेदार

हमारे रिव्यू फैक्टर

हम किसकी तलाश में हैं? सिंपल होममेड सांभर के लिए खुशबूदार और फ्लेवर से भरपूर सांभर मसाला।

बेस्ट सांभर मसाला ब्रांड ढूंढने के लिए नीचे दिए गए रिव्यू फैक्टर पर ध्यान दिया गया है।

1. फ्लेवर

हम कड़वाहट- मिठास, तीव्र गंध (sulfurous pungency) और हीट की तलाश में हैं। करी पत्ता, हींग, धनिया पाउडर और दाल के कारण सांभर का फ्लेवर अच्छा या बिगढ़ सकता है। मिर्च और काली मिर्च की इंटेंसिटी की भी जांच की गई थी। क्या इन मसालों में नमक है?

हम ऐसे मसाले की तलाश में हैं जिससे फ्लेवर की बैलेंस इंटेंसिटी मिलती है।

2. खुशबू

अगर सही मसालों के मिश्रण का उपयोग किया गया है तो घर के दूसरे कोने तक सांभर बनने की खुशबू आ जाती है। सांभर मसाला में हींग, करी पत्ता, मिर्च, धनिया और अन्य मसालों का मिश्रण होता है। फ्लेवर के अलावा, विजेता चुनने के लिए खुशबू जैसे फैक्टर ने महत्वपूर्ण रूप निभाया है?

3. अन्य फैक्टर

मुख्य सामग्री

आमतौर पर सांभर मसाला बनाने के लिए हल्दी, लाल मिर्च, धनिया, मेथी, काली मिर्च, राई, चना दाल, उड़द दाल, करी पत्ता और हींग का उपयोग किया जाता है। इनमें क्या शामिल था? क्या यह पारंपरिक सामग्री के करीब है?

कीमत

सांभर मसाला की कीमत क्या है? क्या यह वैल्यू फॉर मनी है (इसके प्रभाव को देखते हुए)?

पैकेजिंग

रीसीलेबल, पाउच पैक या कार्टन? क्या इन्हें दूसरे कंटेनर में स्टोर करने की जरूरत है?

शेल्फ लाइफ

सांभर मसाला की शेल्फ लाइफ क्या है? पैक खोलने के बाद इन्हें कैसे स्टोर करें? क्या इन्हें फ्रिज में रखने की जरूरत है?

संबंधित आर्टिकल- टॉप्स सांभर मिक्स | मोम इंस्टेंट सांभर राइस

सांभर पाउडर ब्रांड – हमारा रिव्यू प्रोसेस

प्रोडक्ट की जांच करने के बाद मिश्री सीक्रेट सॉस में हमने सभी सांभर मसाला से सांभर बनाया था।

हमारा रिव्यू प्रोसेस मानक (standardized) था जिसमें सांभर के लिए हर चीज पहले से माप कर रखी थी जैसे कि दाल, पानी, सब्जियों की मात्रा और सांभर पाउडर। हमारा प्रोसेस कुछ प्रकार था-

  • पकाने से पहले हमने 20 मिनट के लिए अरहर/ तूर दाल पानी में भिगाई थी।
  • 5 लीटर कुकर में नमक डालकर 3 सीटी में दाल पकाई थी और फिर 1-2 मिनट धीमी गैस पर बनाई थी।
  • सब्जियां (सहजन, प्याज, घीया और देसी टमाटर) अलग से उबाली गई थी।
  • सभी सामग्री एक साथ 2-3 मिनट के लिए पकाई गई थी।
  • इस मिश्रण को 10 अलग- अलग पैन/ कढ़ाई (280 ग्राम) में ¼ कप पानी में बांटा गया था।
  • रिव्यू मानक करने के लिए हर मिश्रण में 1 बड़ा चम्मच सांभर मसाला डाला गया।
  • इसके बाद दोबारा ¼ कप पानी डाला गया और कुछ मिनटों के लिए फिर पकाया गया (2-3 उबाल आने के बाद और फिर कुछ सेकंड धीमी गैस पर)।
  • टेस्टिंग से पहले हमने इन्हें थोड़ा ठंडा होने दिया था।

हमने करी पत्ता, हींग, साबुत मिर्च और काली राई से तड़का नहीं लगाया था।

रंग और खुशबू की जांच
हमने सभी ब्रांड के सांभर पाउडर के रंग और खुशबू की जांच की थी
टेस्टिंग सांभर मसाला - रिव्यू प्रोसेस
टेस्टिंग सांभर मसाला - रिव्यू प्रोसेस

सांभर पाउडर ब्रांड रिव्यू

इस सेक्शन से आप सभी ब्रांड से जुड़ी अच्छी, बुरी बातें और रिव्यू में किस ब्रांड ने कैसा प्रदर्शन किया है से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1. ईस्टर्न सांभर पाउडर – मिश्री टॉप पिक

ईस्टर्न सांभर मसाला से सबसे ज्यादा फ्लेवर से भरपूर और बैलेंस सांभर मिलता है। इससे हींग और करी पत्ते के दिलकश स्वाद के साथ हल्का खट्टापन और पर्याप्त हीट मिलती है जिससे लाजवाब फ्लेवर मिलता है जिस वजह से यह बाकी ब्रांड से बेहतर है।

हमें सांभर मसाला में यह पसंद आया कि कैसे बिना तड़के और ज्यादा बदलाव किए बिना, सांभर मसाला के द्वारा बहुत सुंदर तरीके से फ्लेवर लाया गया है। सांभर का रंग आकर्षित है।

कम मात्रा में सांभर मसाला इस्तेमाल करने पर भी हमे फ्लेवर से भरपूर सांभर मिला था जिससे पता चलता है कि इसका प्रभाव भी अच्छा है।

प्रोडक्ट की जानकारी

100 ग्राम ईस्टर्न सांभर मसाला की कीमत 48/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है। टॉप पांच सामग्री में शामिल है धनिया, मिर्च, चना दाल, उड़द दाल और मेथी। इसमें नमक, कश्मीरी मिर्च, हींग, हल्दी और करी पत्ता है। यह पीले- भूरे रंग का बारीक पाउडर है।

ईस्टर्न सांभर पाउडर - मिश्री टॉप पिक
खुशबू- 4.5/5
फ्लेवर- 4.5/5
  • हींग और करी पत्ते का लाजवाब फ्लेवर।
  • हमें बैलेंस फ्लेवर पसंद आए हैं।
  • हीट और नमक की पर्याप्त मात्रा।
  • प्रभावशाली

परफेक्ट बैलेंस फ्लेवर के साथ रेडीमेड सांभर पाउडर की तलाश में हैं? ईस्टर्न सांभर मसाला आदर्श ऑप्शन है।

2. आची सांभर पाउडर – रनरअप

लाजवाब फ्लेवर के कारण हम आची सांभर मसाला की भी सलाह देते हैं। इससे बैलेंस फ्लेवर, इमली का चटपटा स्वाद और धनिया का अच्छा फ्लेवर मिलता है। कोई मसाला किसी दूसरे मसाले को दबाता नहीं है। यह बाकी सभी दावेदारों के मुकाबले सबसे ज्यादा स्पाइसी है। हमारे टॉप पिक की तरह, यह प्रभावशाली है।

इसमें हींग के साथ मसालेदार खुशबू ज्यादा है।

प्रोडक्ट की जानकारी

200 ग्राम पैक की कीमत 92/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री है धनिया, लाल मिर्च पाउडर, बंगाल ग्राम दाल, जीरा, हल्दी, मेथी, काली मिर्च, लहसुन, नमक, हींग और करी पत्ता। बारीक पाउडर का रंग दबा हुआ सरसों जैसा पीला है।

आची सांभर पाउडर - रनरअप
आची सांभर पाउडर - रनरअप
खुशबू- 4/5
फ्लेवर- 4.5/5
  • बैलेंस फ्लेवर
  • प्रभावशाली
  • इमली का आनंदमय चटपटा फ्लेवर
  • अच्छा धनिया फ्लेवर

बाकी ब्रांड के मुकाबले यह स्पाइसी है। अगर आप फ्लेवर से भरपूर सांभर मसाला ढूंढ रहे हैं तो यह अच्छा ऑप्शन है।

3. टाटा सपन्न सांभर मसाला

हालांकि फ्लेवर सही है लेकिन सामग्री लिस्ट के कारण टाटा सपन्न सांभर मसाला विजेता नहीं बना है। इसमें बेसन है जिससे सांभर बहुत जल्दी गाढ़ा हो जाता है। सांभर में आप बेसन की उम्मीद नहीं करते हैं। हमें हींग की खुशबू और फ्लेवर पसंद आया है। इसमें धनिया का आनंदमय फ्लेवर है और स्पाइसीनेस बैलेंस है। पूरी तरह से देखा जाए तो इस सांभर पाउडर में पंजाबी स्वाद है।

प्रोडक्ट की जानकारी

45 ग्राम पैक की कीमत 34/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 18 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री में शामिल है धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, बेसन, उड़द दाल, हल्दी पाउडर, काली मिर्च, जीरा पाउडर, कंपाउंड हींग (स्टेबलाइजर 412), करी पत्ता, मेथी पाउडर, रिफाइंड शुगर। सूखे पाउडर का रंग पीला जैसा है और इसका मीडियम- मोटा टैक्शर।

खुशबू- 4/5
फ्लेवर- 4/5
  • मसालों का बैलेंस और स्वादिष्ट मिश्रण।
  • हींग और धनिया का आनंदमय फ्लेवर और खुशबू।
  • पर्याप्त हीट।
  • इसकी सामग्री लिस्ट पारंपरिक सांभर मसाला जैसी नहीं है। इसमें बेसन है जिससे सांभर बहुत जल्दी गाढ़ा हो जाता है।

4. ओरिका सांभर मसाला

कम प्रभावशाली होने के कारण ओरिका सांभर मसाला विजेता नहीं बना है और इसमें दक्षिणी जायके की भी कमी है। इससे स्वादिष्ट सांभर मिलता है लेकिन इसमें हींग, करी पत्ता और मिर्च के फ्लेवर की कमी है। इसमें दालचीनी का हल्का स्वाद है जो सांभर मसाला का बड़ा हिस्सा नहीं है।

प्रोडक्ट की जानकारी

100 ग्राम पैक की कीमत 63/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 6 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री कुछ इस प्रकार है धनिया, चावल, मिर्च, जीरा, मेथी, दालचीनी, हल्दी, हींग। यह लाल- भूरे रंग का पाउडर है।

खुशबू- 3.5/5
फ्लेवर- 3.5/5
  • यह स्वादिष्ट सांभर पाउडर है लेकिन…
  • यह कम प्रभावशाली है।
  • इसमें दक्षिणी फ्लेवर की कमी है। सामग्री जैसे कि दाल, करी पत्ता।

5. आशीर्वाद सांभर मसाला

मानक कुकिंग समय के बाद भी आशीर्वाद सांभर मसाला कच्चा लग रहा था जिस वजह से यह विजेता नहीं बना था। यह बहुत मसालेदार है जिस वजह से बाकी मसालों के फ्लेवर का प्रदर्शन अच्छे से नहीं हो पाया था। हमें यह पसंद आया कि सांभर को आकर्षित लाल रंग मिलता है।

प्रोडक्ट की जानकारी

100 ग्राम पैक की कीमत 65/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है। इसमें 76.9% मिक्स्ड मसाले हैं जिसमें धनिया, लाल मिर्च, जीरा, काली मिर्च, मेथी, कंपाउंड हींग, राई, अदरक, डीहाइड्रेटेड करी पत्ता और हल्दी शामिल है। इसमें नमक, चना दाल (6.2%), अरहर दाल, उड़द दाल और रिफाइंड सूरजमुखी का तेल है।

मसाले का रंग लाल जैसा और यह हल्का मोटा है। इसमें खुशबू मुख्य तौर पर लाल मिर्च की है।

खुशबू- 3/5
फ्लेवर- 3/5
  • सांभर को आकर्षित रंग मिलता है।
  • बाकी फ्लेवर की खूबियां मौजूद नहीं हैं।

6. एमटीआर

सामग्री लिस्ट से सांभर के फ्लेवर जैसे कि इमली, हींग और करी पत्ते की कमी होने के कारण एमटीआर सांभर मसाला विजेता नहीं बना है। इसका स्वाद धनिया पाउडर जैसा है जिसमें कम मात्रा में अन्य एडिटिव्स हैं। यह कम प्रभावशाली है।

प्रोडक्ट की जानकारी

100 ग्राम पैक की कीमत 65/- रुपए है। यह बारीक, भूरा- पीला रंग का पाउडर है। इसकी मुख्य सामग्री लिस्ट में धनिया, चावल, जीरा, लाल मिर्च, मेथी और दालचीनी है।

खुशबू- 3/5
फ्लेवर- 3/5
  • इसमें सांभर मसाला फ्लेवर की कमी है।
  • इसमें इमली, हींग और करी पत्ता के फ्लेवर की कमी है।
  • कम प्रभावशाली

7. अेवरेस्ट सांभर मसाला

अेवरेस्ट सांभर मसाला का स्वाद खराब नहीं है लेकिन पारंपरिक सांभर फ्लेवर की कमी है। इसमें मुख्य फ्लेवर दालचीनी का है जो सांभर का मुख्य फ्लेवर प्रोफाइल नहीं होता है। इसमें खट्टास नहीं है और स्पाइनेस लेवल मीडियम से लेकर लो है।

प्रोडक्ट की जानकारी

100 ग्राम पैक की कीमत 63/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री में धनिया, मिर्च, बंगाल ग्राम, चना दाल, धुली हुई उड़द दाल, अरहर, जीरा, चावल, मेथी, नमक, करी पत्ता, इमली, करी पत्ता, हल्दी, दालचीनी, कंपाउंड हींग शामिल है। इसमें साइट्रिक एसिड का भी उपयोग किया गया है।

खुशबू- 2.5/5
फ्लेवर- 2.5/5
  • कम प्रभावशाली
  • पारंपरिक सांभर फ्लेवर की कमी है।

8. एमडीएच सांभर मसाला

एमडीएच सांभर मसाला में बहुत ज्यादा धनिया फ्लेवर है जिससे अन्य फ्लेवर दब जाते हैं। इसमें सांभर जैसा कुछ नहीं है और इसका फ्लेवर हल्का और सिर्फ अरहर दाल का आता है। इसके अलावा सांभर का रंग आकर्षित नहीं है।

प्रोडक्ट की जानकारी

100 ग्राम एमडीएच सांभर पाउडर की कीमत 65/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने है। मुख्य सामग्री में शामिल हैं धनिया बीज, हल्दी, जीरा, लाल मिर्च, नमक, मेथी दाना, बनारसी राई, काली मिर्च, राई, दालचीनी, सूखी अदरक, सौंफ, इलायची, जयफल, लौंग, जावित्री, हींग, चक्र फूल (star anise), हरी इलायची। पारंपरिक सांभर मसाला में हरी इलायची शामिल नहीं की जाती है।

सांभर पाउडर का रंग सरसों जैसा पीला है और यह मोटा मसाला है। इसमें धनिया और मिक्स्ड मसालों की खुशबू है।

खुशबू- 2.5/5
फ्लेवर- 2.5/5
  • पारंपरिक स्वाद नहीं है। धनिया फ्लेवर ज्यादा है।
  • यह सांभर को आकर्षित नहीं बनाता है।

9. कैच सांभर मसाला

कैच सांभर मसाला दूसरे नंबर पर सबसे स्पाइसी है जिसमें हल्दी कड़वाहट है जो अच्छी नहीं लगती है। इसका स्वाद सांभर से ज्यादा फ्राइड दाल जैसा लगता है।

प्रोडक्ट की जानकारी

100 ग्राम पैक की कीमत 65/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 15 महीने है। यह मोटा- बारीक पाउडर है जिसका रंग भूरा-लाल है। इसकी मुख्य सामग्री है साबुत धनिया, मिर्च और साबुत शिमला मिर्च, साबुत मेथी, तुअर दाल, अरहर, साबुत जीरा, साबुत हल्दी, करी पत्ता, हींग, नमक।

खुशबू- 2/5
फ्लेवर- 2/5
  • पारंपरिक सांभर फ्लेवर की कमी है।
  • हल्की कड़वाहट है।

10. केया सांभर मसाला

केया सांभर मसाला कई कारण से विजेता नहीं बना है। यह मीडियम- मोटा पाउडर है और इसमें अजीब महक है जो अच्छी नहीं लगती है। इसका फ्लेवर और खुशबू सबसे ज्यादा अजीब है, लगभग सिथेंटिक फ्लेवर की तरह। करी पत्ता, हींग और राई का लाजवाब स्वाद की मौजूदगी बिल्कुल भी नहीं है।

प्रोडक्ट की जानकारी

100 ग्राम पैक की कीमत 63/- रुपए है और इसकी शेल्फ लाइफ 24 महीने है। इसकी मुख्य सामग्री है मिर्च, धनिया, नमक, तूर दाल, जीरा, चना दाल, मेथी, हल्दी, उड़द दाल, चावल, राई, काली मिर्च, गुड़, करी पत्ता और कंपाउंड हींग।

खुशबू- 1/5
फ्लेवर- 1/5
  • सांभर स्वादिष्ट नहीं है।
  • खुशबू और फ्लेवर आनंदमय नहीं है।
सांभर मसाला रिजल्ट
सांभर मसाला रिजल्ट
सांभर मसाला टेस्टिंग रिजल्ट
सांभर मसाला टेस्टिंग रिजल्ट

हमारे टॉप पिक और सलाह

किन कारण से ईस्टर्न सांभर मसाला हमारा टॉप पिक बना है? हम आची की सलाह क्यों देते हैं?

प्राभवशाली, बैलेंस फ्लेवर और आनंदमय खुशबू। इन तीनों फैक्टर में ईस्टर्न सांभर मसाला और आची ने लाजवाब प्रदर्शन किया है जिस वजह से यह विजेता बने हैं।

हमारे टॉप पिक के साथ- साथ आची में हींग का फ्लेवर, करी पत्ता और मिर्च की गर्माहट सर्वश्रेष्ठ थी।

दोनों सांभर सबसे ज्यादा प्रभावशाली थे। यह वैल्यू फॉर मनी भी हैं क्योंकि कम मात्रा में ज्यादा से ज्यादा सही सांभर फ्लेवर मिलता है।

FAQs

सांभर पाउडर ब्रांड से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

कुछ ब्रांड के द्वारा सांभर मसाला में नमक डाला जाता है। 10 ब्रांड में से 7 ब्रांड में नमक था। हालांकि, दाल उबालते समय आपको नमक डालने की जरूरत होगी।

हमारे रिव्यू के अनुसार, ईस्टर्न सांभर मसाला बेस्ट है। इससे फ्लेवर से भरपूर और स्वादिष्ट रिजल्ट मिलते हैं। बैलेंस मसाले, खुशबू और फ्लेवर की इंटेंसिटी लाजवाब है।

नहीं, हमारे द्वारा रिव्यू में शामिल की गई किसी भी ब्रांड में प्रेज़रवेटिव नहीं है।

सांभर पाउडर बनाने के लिए मसालों और दाल का मिश्रण होता है जैसे कि धनिया बीज, करी पत्ता, हींग. मिर्च, हल्दी, मेथी, काली मिर्च, चना दाल/ अरहर दाल और अन्य। हर ब्रांड का मसालों और दाल का अनुपात अलग- अलग हो सकता है।

नहीं। सांभर पाउडर और करी पाउडर का फ्लेवर प्रोफाइल अलग होती है।

आखिर में

बैलेंस फ्लेवर और स्वादिष्ट! ईस्टर्न (टॉप पिक) और आची (रनरअप) , दोनों ही फ्लेवर से भरपूर सांभर मसाला है, जिससे यह हमारे रिव्यू के विजेता बने हैं।

आप अपने घर में कौन- सा सांभर मसाला इस्तेमाल करते हैं?

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments