भारत में बेस्ट इंस्टेंट मसाला चाय प्रीमिक्स ब्रांड (Best Instant Masala Chai (Tea) Premix Brands in India)

Best Instant Masala Chai Premix Brands in India

भारत में बेस्ट इंस्टेंट मसाला चाय प्रीमिक्स ब्रांड (Best Instant Masala Chai (Tea) Premix Brands in India)

भारत में बेस्ट इंस्टेंट मसाला चाय प्रीमिक्स ब्रांड ((Best Instant Masala Chai Premix Brands) हैं – सोसायटी और चायोस। इनमें चाय-दूध-चीनी का बैलेंस परफेक्ट के करीब है और ताज़ा बनी चाय के बेहद नज़दीक है। हम गिरनार इंस्टेंट चाय प्रीमिक्स की भी सलाह देते हैं।

चाय लवर्स इस बात से सहमत होंगे कि परफेक्ट मसाला चाय का मुकाबला कोई नहीं कर सकता है। जब घर से दूर हो तब भी! लेकिन यह बात भी सच है कि वैसा स्वाद ऑफिस की चाय या ट्रेवल करते समय नहीं मिल सकता है।

अगर आप उन लोगों में से हैं जो चाहे कुछ भी हो जाए लेकिन आप चाय के बिना नहीं रह सकते हैं तो हम आपको चाय प्रीमिक्स की सलाह दे सकते हैं? चाय प्रीमिक्स के लिए आपको सिर्फ गर्म पानी की जरूरत है। चीनी, चाय पत्ती, दूध और फ्लेवर पहले से मिक्स होते हैं।

भारत में बेस्ट मसाला चाय प्रीमिक्स के लिए हमने 6 पॉपुलर ब्रांड को अपने रिव्यू में शामिल किया है।

बेस्ट इंस्टेंट मसाला चाय प्रीमिक्स रिव्यू में सोसायटी टी प्रीमिक्स और चायोस इंस्टेंट टी प्रीमिक्स टॉप पिक बने हैं। हम गिरनार मसाला चाय प्रीमिक्स की भी सलाह देते हैं। हम इन ब्रांड की सलाह क्यों देते हैं। इस रिव्यू से जानें।

विषय सूची

बेस्ट इंस्टेंट मसाला चाय प्रीमिक्स ब्रांड

इंस्टेंट मसाला चाय प्रीमिक्स ब्रांड से जुड़ी जरूरी बातें

हिंदुस्तानियों को मसाला चाय बेहद पसंद है! अदरक- इलायची वाली चाय या फिर काली मिर्च, इलायची और लौंग जैसे मसालों से बनी मसाला चाय हो। चाय से कभी मन नहीं भरता है।

इस सेक्शन से आप कीमत, पैकेजिंग, शेल्फ लाइफ, उपलब्धता जैसी जरूरी बातों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1. ब्रांड रिव्यू

रिव्यू में हमने 6 पॉपुलर ब्रांड शामिल की हैं – 

  • गिरनार मसाला टी प्रीमिक्स
  • वाघ बकरी मसाला टी प्रीमिक्स
  • नेस्ले मसाला टी प्रीमिक्स
  • चायका ढाबा चाय
  • चायोस मसाला टी प्रीमिक्स
  • सोसायटी मसाला टी प्रीमिक्स

2. रूप

टी प्रीमिक्स अलग- अलग पाउच में आते हैं। कुछ प्रीमिक्स बड़े डिब्बे में भी आते हैं। यह बारीक पाउडर होता है और चाय पत्तियां या मसाले नहीं दिखाई देते हैं।

3. कीमत

औसत, एक प्रीमिक्स पाउडर की कीमत 13/- रुपए से 25/- रुपए के बीच होती है। यह ब्रांड पर भी निर्भर करता है कि किस प्रकार की सामग्री का उपयोग किया गया है और पाउच में प्रीमिक्स की मात्रा कितनी है।

4. उपलब्ध साइज

मार्केट में कई तरह के टी प्रीमिक्स के बॉक्स उपलब्ध हैं। अधिकतर ब्रांड के एक बॉक्स में 10 पाउच आते हैं वहीं कुछ में 25, 30 और 40 पाउच भी आते हैं। कुछ ब्रांड के कमर्शियल पैक भी आते हैं तो छोटे ऑफिस के लिए उचित होते हैं।

5. पैकेजिंग

आमतौर पर टी प्रीमिक्स पाउच में आते हैं जिसका वजन 14 ग्राम से 25 ग्राम तक होता है। कुछ ब्रांड के टी प्रीमिक्स जार में भी आते हैं जो बड़े उपयोग के लिए होते हैं।

हमारे द्वारा रिव्यू की गई कुछ चाय प्रीमिक्स ब्रांड में लकड़ी या प्लास्टिक की डंडी थी जो ट्रेवल करते समय सुविधाजनक साबित होती है। कुछ में पानी मापने का कंटेनर भी था जिससे सही मात्रा में पानी मिक्स करने में मदद मिलती है।

6. शेल्फ लाइफ

अधिकतर चाय प्रीमिक्स की शेल्फ लाइफ 6 महीने से 12 महीने की होती है। खरीदने से पहले लेबल पर दी गई जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें।

7. उपलब्धता

रिव्यू में शामिल की गई सभी ब्रांड अमेज़न से खरीदी गई है। यह सभी दूसरे ऑनलाइन माध्यम पर भी आसानी से उपलब्ध है। इन्हें लोकल ग्रोसरी स्टोर से भी खरीदा जा सकता है।

इंस्टेंट मसाला चाय प्रीमिक्स ब्रांड का रिव्यू करते समय किन जरूरी बातों का ध्यान रखा गया

इंस्टेंट मसाला चाय प्रीमिक्स रिव्यू के लिए हमने नीचे दी गई जरूरी जानकारी पर ध्यान दिया है-

1. स्वाद और फ्लेवर बैलेंस

चाय प्रीमिक्स में तीन जरूरी बातें होती हैं- चाय पत्ती का अर्क, मिल्क सॉलिड/ डेयरी व्हाइटनर और चीनी। इसके अलावा सिंगल फ्लेवर या मसालों का मिश्रण मिलाया जाता है। आमतौर पर उपलब्ध मसालों की जोड़ी कुछ इस प्रकार होती है – अदरक- इलायची, लेमनग्रास- अदरक आदि।

रिव्यू में हम देखना चाहते थे कि क्या चाय पत्ती का अर्क, दूध और शुगर की मात्रा बैलेंस है? प्रीमिक्स से बनाई गई चाय क्या स्वादिष्ट है? क्या मसाले खुशबूदार हैं? क्या मसाला बहुत ज्यादा है या कम है? क्या फ्लेवर दबे हुए हैं?

2. खुशबू

क्या किसी मसाले की मौजूदगी ज्यादा महसूस हो रही है? अगर हां, क्या मसाला आनंदमय और ताज़ा है? क्या टेस्टिंग सेशन के दौरान खुशबू का पता चला रहा था?

3. चीनी की मात्रा

अधिकतर प्रीमिक्स बहुत मीठे होते हैं। ज्यादा पानी डालने से भी मदद नहीं मिलती है। हर किसी को ज्यादा मीठा पसंद नहीं होता है इसलिए चीनी की मात्रा एक महत्वपूर्ण विषय है।

क्या चाय प्रीमिक्स बहुत मीठा है या बैलेंस या कोई और स्वीटनर मिक्स करने की जगह रहती है। 

4. अन्य सुविधा

क्या पैक के साथ मिक्स करने के लिए स्टिक/ डंडी आती है? क्या पैक के साथ किसी और तरह की सुविधा आती है, खासतौर पर ट्रेवल करते समय के लिए?

5. सुविधा

पैक पर दी गई जानकारी को फॉलो करना कितना आसान है? क्या चाय प्रीमिक्स इतना सुविधाजनक है जिसे हम ट्रेवल करते समय या ऑफिस जाते समय बिना किसी एक्स्ट्रा मेहनत के इस्तेमाल कर सकते हैं?

6. कीमत

चाय प्रीमिक्स महंगे हैं या इनकी कीमत सामान्य है? चाय की क्वालिटी के अनुसार क्या कीमत जायज़ है? एक चाय प्रीमिक्स पाउच की औसत कीमत कितनी है?

यह रिव्यू किसके लिए है?

टी लवर्स के लिए एक गर्म चाय का कप दिन बना देता है। आमतौर पर ऑफिस या ट्रेवल करते समय जो चाय मिलती है वो पसंद के अनुसार नहीं होती है। या तो चाय बहुत मिल्की होती है या बहुत मीठा या फिर फ्लेवर की कमी होती है। यहां पर प्रीमिक्स काम आते हैं।

यह रिव्यू उन सभी लोगों के लिए जिनकी दिनचर्या में चाय एक अहम हिस्सा है। अगर आप ट्रेवल कर रहे हैं और आप परफेक्ट, सुविधाजनक चाय प्रीमिक्स की तलाश में हैं तो यह रिव्यू आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

ऑफिस में चाय का जरूरत को पूरा करने के लिए भी यह रिव्यू आपके काम आ सकता है। 

हमने ब्रांड कैसे चुनी

हमने उन ब्रांड को अपने रिव्यू में शामिल किया है जिनके लेबल पर मसाला चाय प्रीमिक्स या दो से ज्यादा इंडियन मसालों/ खुशबू का मिश्रण है। इस रिव्यू के लिए पॉपुलर इंडियन मसाला टी ब्रांड जैसे कि वाघ बकरी ब्रांड के साथ ऑनलाइन माध्यम पर पॉपुलर ब्रांड को चुना गया है।

हमने रेगुलर शुगर वाले प्रीमिक्स चुने हैं। ‘लो शुगर या शुगर फ्री चाय प्रीमिक्स’ नहीं चुने गए हैं। हमने जार या बड़े पैक वाले प्रीमिक्स नहीं चुने हैं, सिर्फ पाउच पैक चुने हैं जिससे हमें इनकी सुविधा के बारे में अच्छे से पता चल सके खासतौर पर ट्रैवलिंग के समय।

ब्रांड रिव्यूड

रिव्यू के लिए चुनी गई ब्रांड कुछ इस प्रकार हैं- 

  • गिरनार मसाला चाय
  • वाघ बकरी मसाला चाय प्रीमिक्स
  • नेस्ले एवरीडे चाय लाइफ देसी मसाला इंस्टेंट टी प्रीमिक्स
  • चायका ढाबा चाय प्रीमिक्स
  • चायोस मसाला चाय प्रीमिक्स
  • सोसायटी वन मिनट टी प्रीमिक्स
बेस्ट इंस्टेंट मसाला चाय प्रीमिक्स - रिव्यू में शामिल की गई ब्रांड
बेस्ट इंस्टेंट मसाला चाय प्रीमिक्स - रिव्यू में शामिल की गई ब्रांड
बेस्ट इंस्टेंट मसाला चाय प्रीमिक्स - सूखे मिश्रण की जांच
बेस्ट इंस्टेंट मसाला चाय प्रीमिक्स - सूखे मिश्रण की जांच

हमने रिव्यू कैसे किया?

सभी प्रीमिक्स को दो तरीके से टेस्ट किया गया-

  • सूखे प्रीमिक्स की खुशबू
  • प्रीमिक्स टेस्टिंग

हमने सभी प्रीमिक्स के मिश्रण की खुशबू की जांच की। जहां कुछ चाय प्रीमिक्स में मसालों के मिश्रण की खुशबू थी वहीं कुछ में सिर्फ स्ट्रांग डेयरी व्हाइटनर की खुशबू थी। 

इसके बाद पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार हमने चाय तैयार की। हमने सभी चाय प्रीमिक्स एक के बाद एक ट्राई किए।

भारत में मसाला चाय प्रीमिक्स ब्रांड रिव्यू

यहां से आप भारत में उपलब्ध मसाला चाय प्रीमिक्स ब्रांड के बीच में तुलना देख सकते हैं। नीचे दी गई टेबल में कीमत, वजन, पैकेजिंग, सुविधा, पाउच की संख्या, प्रीमिक्स चाय में किस मसाले की खुशबू ज्यादा है से जुड़ी जानकारी के बारे में बात की है।

 

भारत में मसाला चाय प्रीमिक्स ब्रांड कीमत कीमत (एक पाउच की) पाउच की संख्या वजन (एक पाउच की) पैकेजिंग कौन से मसाले का फ्लेवर ज्यादा है
सोसायटी 140/- रुपए 14/- रुपए 10 14 ग्राम -स्टिक/ डंडी नहीं है।

-प्लास्टिक मापने वाला कप आता है।

काली मिर्च और अदरक
चायोस 375/- रुपए 25/- रुपए 15 22 ग्राम – स्टिक/ डंडी नहीं है। काली मिर्च और अदरक
गिरनार 470/- रुपए 13/- रुपए 36 14 ग्राम – लकड़ी की स्टिक/ डंडी आती है। लौंग और इलायची
चायका 140/- रुपए 14/- रुपए 10 14 ग्राम -स्टिक/ डंडी नहीं है। हल्की अदरक और इलायची
वाघ बकरी 140/- रुपए 14/- रुपए 10 14 ग्राम – लकड़ी की स्टिक/ डंडी आती है। कोई नहीं
नेस्ले 180/- रुपए 18/- रुपए 10 16 ग्राम -स्टिक/ डंडी नहीं है। कोई नहीं

सोसायटी टी इंस्टेंट मसाला टी प्रीमिक्स – मिश्री टॉप पिक

सोसायटी वन मिनट इंस्टेंट मसाला टी प्रीमिक्स नीले रंग के कार्टून में आती है। पैक के अंदर 10 पाउच आते हैं जिसमें एक पाउच का वजन 14 ग्राम होता है। इसके साथ छोटा 100 एमएल का प्लास्टिक कप भी आता है। इसके साथ स्टिक/ डंडी (मिक्स करने के लिए) नहीं आती है।

चाय दिखने और स्वाद में घर में बनी चाय के बेहद करीब है। चाय, न ज्यादा पानी की तरह है न ज्यादा मिल्की है। दूध और चाय पत्ती के अर्क का बैलेंस परफेक्ट है। इसमें अदरक और काली मिर्च की खुशबू और फ्लेवर ज्यादा है। दोनों मसालों की मदद से चाय सुंदर है और इससे अच्छी गर्माहट मिलती है। 

हमारे रिव्यू सबसे जरूरी बात यह भी थी कि प्रीमिक्स में शुगर की मात्रा कितनी है। चायोस के मुकाबले सोसायटी विजेता इसलिए बनी है क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा बैलेंस है। हर किसी को ज्यादा चीनी वाली चाय पसंद नहीं आती है और सोसायटी टी में शुगर, चाय पत्ती, दूध और फ्लेवर का बैलेंस है।

सोसायटी मसाला टी प्रीमिक्स
सोसायटी मसाला टी प्रीमिक्स
सोसायटी मसाला टी प्रीमिक्स - टॉप पिक
सोसायटी मसाला टी प्रीमिक्स - टॉप पिक

खूबियां

  • सोसायटी इंस्टेंट मसाला टी के 10 पाउच बॉक्स की कीमत 140/- रुपए है।
  • एक पाउच का वजन 14 ग्राम है।
  • एक पाउच की कीमत 14/- रुपए है।
  • प्रीमिक्स में 100 एमएल पानी मिक्स करें।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 12 महीने की है।
  • इसके साथ प्लास्टिक का छोटा कप आता है।
  • इसके साथ स्टिक/ डंडी नहीं आती है।

अच्छी बातें

  • अदरक और काली मिर्च का ताज़ा फ्लेवर है।
  • बाकी टी प्रीमिक्स के मुकाबले चीनी की मात्रा कम है।
  • दूध, चीनी और चाय पत्ती के अर्क का बैलेंस परफेक्ट है।

किसके लिए बेस्ट है?

सोसायटी वन मिनट इंस्टेंट मसाला टी प्रीमिक्स उन लोगों के लिए है जिन्हें हल्की अदरक और काली मिर्च के साथ मसाला चाय पसंद है। जिन लोगों को कम चीनी वाली चाय पसंद है उन्हें भी यह प्रीमिक्स अवश्य पसंद आएगा।

चायोस इंस्टेंट मसाला चाय प्रीमिक्स – मिश्री टॉप पिक

चायोस मसाला चाय प्रीमिक्स दिलचस्प बॉक्स में आती है जिस पर सामग्री के बारे में दिया गया है। बॉक्स में 15 पाउच आते है जिसकी कीमत 375/- रुपए है। बाकी दावेदारों के मुकाबले यह महंगा है। एक पाउच में 22 ग्राम प्रीमिक्स है। पैक के साथ मिक्स करने के लिए स्टिक/ डंडी नहीं है।

चायोस प्रीमिक्स से बनाई गई चाय गहरे भूरे रंग की है जो घर में बनाई गई खड़ी चाय जैसी लगती है। मसाले में अदरक और काली मिर्च की स्ट्रांग खुशबू और फ्लेवर है। हमें लौंग की भी गर्माहट आ रही थी।

दूध, चाय चीनी का बैलेंस अच्छा है। चीनी की मात्रा थोड़ी सी ज्यादा है लेकिन बहुत ज्यादा नहीं है। 

कई कारण से हमें चायोस पसंद आई है जैसे कि एक पाउच में प्रीमिक्स पाउडर की मात्रा ज्यादा है। यह बात भी सच है कि बाकी दावेदारों के मुकाबले यह महंगी है लेकिन हमें बहुत अच्छा लगा कि कैसे एक पाउच से 150 एमएल चाय बन सकती है वहीं बाकी चाय के पाउच से 100 एमएल चाय ही बनती है।

चायोस मसाला टी प्रीमिक्स
चायोस मसाला टी प्रीमिक्स
चायोस मसाला टी प्रीमिक्स - टॉप पिक
चायोस मसाला टी प्रीमिक्स - टॉप पिक

खूबियां

  • चायोस मसाला टी प्रीमिक्स के 15 पाउच बॉक्स की कीमत 375/- रुपए है।
  • एक पाउच का वजन 22 ग्राम है।
  • एक पाउच की कीमत 25/- रुपए है।
  • प्रीमिक्स में 150 एमएल पानी मिक्स करें और चाय तैयार है।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 6 महीने है।
  • इसके साथ मिक्स करने के लिए स्टिक/ डंडी नहीं आती है।

अच्छी बातें

  • हमें चायोस टी प्रीमिक्स में मसाले का मिश्रण पसंद आया है।
  • दूध और चाय का बैलेंस परफेक्ट है।
  • हालांकि बाकी दावेदारों के मुकाबले यह महंगा है लेकिन चाय की क्वालिटी और मात्रा को देखते हुए कीमत जायज़ है।

किसके लिए बेस्ट है?

यह उन लोगों के लिए बेस्ट है जिन्हें स्ट्रांग, अदरक- काली मिर्च स्ट्रांग फ्लेवर वाली चाय पसंद है।

गिरनार मसाला चाय इंस्टेंट प्रीमिक्स विद स्पाइस – रनरअप

गिरनार मसाला चाय प्रीमिक्स हरे- पीले रंग के बॉक्स में आती है जिसकी कीमत 470/- रुपए है। बॉक्स में 36 पाउच हैं। मिक्स करने के लिए बॉक्स में लकड़ी की स्टिक/ डंडी आती है जो सुविधाजनक है।

गिरनार प्रीमिक्स से बनाई गई चाय होममेड लगती है। चाय पानी की तरह नहीं है और घर वाली चाय की तरह क्रीमी है। इसमें लौंग और इलायची फ्लेवर सबसे ज्यादा है और हमें मसालों का मिश्रण बेहद पसंद आया है। जो लोग कम चीनी पसंद करते हैं उन्हें चीनी की मात्रा ज्यादा लग सकती है।

गिरनार टी प्रीमिक्स किफायती है। रिव्यू में शामिल की गई बाकी सभी ब्रांड के मुकाबले यह सबसे सस्ती चाय प्रीमिक्स है। एक कप 13/- रुपए का है!

गिरनार मसाला टी प्रीमिक्स
गिरनार मसाला टी प्रीमिक्स
गिरनार मसाला टी प्रीमिक्स - रनरअप
गिरनार मसाला टी प्रीमिक्स - रनरअप

खूबियां

  • गिरनार मसाला टी प्रीमिक्स बॉक्स में 36 पाउच आते है जिसकी कीमत 470/- रुपए है।
  • एक पाउच में 14 ग्राम प्रीमिक्स आता है
  • एक पाउच की कीमत 13/- रुपए है।
  • प्रीमिक्स में 100 एमएल पानी मिक्स करें और चाय तैयार है।
  • प्रीमिक्स के साथ मिक्स करने के लिए कुछ लकड़ी की स्टिक/ डंडी आती है।

अच्छी बातें

  • पैक के साथ लकड़ी की स्टिक/ डंडी सुविधा देता है।
  • चाय सकी स्थिरता घर वाली चाय जैसी है।
  • हमें चाय में लौंग और इलायची का फ्लेवर अच्छा लगा है।

किसके लिए बेस्ट है?

यह उन लोगों के लिए बेस्ट है जिन्हें लौंग और इलायची वाली चाय पसंद है। फ्लेवर और स्थिरता की बात करें तो यह घर वाली चाय के बेहद करीब है।

चायका ढाबा चाय अदरक इलायची फ्लेवर इंस्टेंट टी प्रीमिक्स

चायका ढाबा चाय चमकीले नारंगी रंग के बॉक्स में आती है जिसकी कीमत 140/- रुपए है। बॉक्स में 10 पाउच आते हैं। इसके साथ मिक्स करने के लिए स्टिक/ डंडी नहीं है।

प्रीमिक्स चाय में आर्टिफिशियल नारंगी रंग है। इसमें अदरक और इलायची का फ्लेवर बैलेंस है। एक फ्लेवर दूसरे फ्लेवर को दबाता नहीं है। इलायची का ताज़ापन और अदरक का फ्लेवर एक साथ अच्छे लगते हैं। चीनी की मात्रा थोड़ी ज्यादा है।

चायका ढाबा चाय प्रीमिक्स
चायका ढाबा चाय प्रीमिक्स
चायका ढाबा चाय में अदरक और इलायची का फ्लेवर परफेक्ट है
चायका ढाबा चाय में अदरक और इलायची का फ्लेवर परफेक्ट है

खूबियां

  • चायका ढाबा चाय के 10 पाउच की कीमत 140/- रुपए है।
  • एक पाउच का वजन 14 ग्राम है।
  • एक पाउच की कीमत 14/- रुपए है।
  • 100 एमएल पानी में प्रीमिक्स डालें और चाय तैयार है।

अच्छी बात

  • अदरक और इलायची का फ्लेवर स्वादिष्ट लगता है।

बुरी बात

  • चाय का नारंगी रंग आर्टिफिशियल लगता है।

वाघ बकरी मसाला इंस्टेंट टी प्रीमिक्स

वाघ बकरी मसाला इंस्टेंट टी प्रीमिक्स महरून- भूरे रंग बॉक्स में आती है। एक पैक में 10 पाउच आते हैं और एक पाउच 14 ग्राम का है। 

वाघ बकरी मसाला टी प्रीमिक्स में खुशबू और फ्लेवर की कमी है। हमें किसी भी मसाले का स्वाद नहीं आ रहा था। इसमें डेयरी व्हाइटनर ज्यादा था जिससे फ्लेवर से भरपूर चाय बनी थी। अगर हमें पता नहीं होता कि लेबल पर मसाला चाय लिखा है तो हम टेस्ट करने के बाद इसे प्लेन चाय ही समझते। हमें बिल्कुल नहीं पता चलता कि यह मसाला चाय है। इसमें मिठास ज्यादा है।

वाघ बकरी मसाला टी प्रीमिक्स
वाघ बकरी मसाला टी प्रीमिक्स
वाघ बकरी मसाला टी प्रीमिक्स में मसाले की कमी थी
वाघ बकरी मसाला टी प्रीमिक्स में मसाले की कमी थी

खूबियां

  • वाघ बकरी मसाला टी प्रीमिक्स के 10 पाउच वाले पैक की कीमत 140/- रुपए है।
  • एक पाउच 14 ग्राम का है।
  • एक पाउच की कीमत 14/- रुपए है।
  • 90 एमएल पानी मिक्स करें और चाय तैयार है।
  • प्रीमिक्स के साथ लकड़ी की स्टिक/ डंडी आती है।

अच्छी बात

  • इसके साथ लकड़ी की डंडी आती है।

बुरी बातें

  • मसाला बिल्कुल भी नहीं है। बार- बार टेस्ट करने के बाद भी किसी भी मसाले का स्वाद नहीं आ रहा था।
  • डेयरी व्हाइटनर फ्लेवर बहुत ज्यादा था।

नेस्ले एवरीडे चाय लाइफ देसी मसाला इंस्टेंट टी प्रीमिक्स

नेस्ले ब्रांड को दूध या दूध के प्रोडक्ट जैसे कि दही, डेयरी व्हाइटनर से जोड़ा जाता है। इस ब्रांड को चॉकलेट के साथ भी जोड़ा जाता है। इस ब्रांड का चाय प्रीमिक्स आश्चर्य की बात है।

नेस्ले एवरीडे चाय लाइफ देसी मसाला इंस्टेंट टी प्रीमिक्स नीले और नारंगी रंग के बॉक्स में आता है। एक बॉक्स में 10 पाउच में आता है जिसकी कीमत 180/- रुपए है। इसके साथ मिक्स करने के लिए स्टिक/ डंडी नहीं आती है।

नेस्ले एवरीडे चाय लाइफ देसी मसाला इंस्टेंट टी प्रीमिक्स बहुत ज्यादा मिल्की और मीठी है। इसमें चाय पत्ती, दूध और चीनी का बैलेंस अच्छी नहीं है। दुख की बात है कि हमें किसी तरह का मसाला महसूस नहीं हुआ है। चाय के कप में सिर्फ दूध था।

नेस्ले मसाला टी प्रीमिक्स बहुत मिल्की है
नेस्ले मसाला टी प्रीमिक्स बहुत मिल्की है
नेस्ले मसाला टी प्रीमिक्स
नेस्ले मसाला टी प्रीमिक्स

खूबियां

  • नेस्ले एवरीडे चाय लाइफ देसी मसाला इंस्टेंट टी प्रीमिक्स के पैक में 10 पाउच आते हैं जिसकी कीमत 180/- रुपए है।
  • एक पाउच 16 ग्राम का है।
  • एक पाउच की कीमत 18/- रुपए है।
  • 100 एमएल पानी प्रीमिक्स डालें और चाय तैयार है।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 9 महीने की है।

बुरी बातें

  • मसाला फ्लेवर की कमी थी। हमें किसी तरह के मसाले का स्वाद नहीं आ रहा था।
  • दूध/ डेयरी व्हाइटनर ज्यादा है। चाय बहुत मिल्की है।

इंस्टेंट मसाला टी प्रीमिक्स ब्रांड – विजेता

किन कारण से सोसायटी वन मिनट टी (मसाला) टॉप पिक बना है?

मसाला टी प्रीमिक्स में तीन चीजों का बैलेंस जरूरी है- चाय पत्ती, दूध और चीनी। इसके अलावा मसाले का मिश्रण खुशबूदार और फ्लेवर से भरपूर होना जरूरी है।

हमने सोसायटी वन मिनट टी मसाला प्रीमिक्स को टॉप पिक इसलिए चुना है क्योंकि इसमें अदरक और काली मिर्च का मुलायम फ्लेवर है इसके साथ ही चाय. चीनी और दूध का बैलेंस परफेक्ट है। बाकी महंगे प्रीमिक्स के मुकाबले इसमें चीनी का लेवल ज्यादा नहीं था। अगर किसी को और चीनी मिक्स करनी है तो ऊपर से मिक्स भी कर सकते हैं।

किन कारण से चायोस मसाला प्रीमिक्स हमारा टॉप पिक बना है?

हमने चायोस मसाला प्रीमिक्स को भी अपना टॉप पिक इसलिए चुना है क्योंकि इसमें मसाले का मिश्रण अच्छा और फ्लेवर से भरपूर है। इसके साथ ही चायोस के एक पाउच में 22 ग्राम प्रीमिक्स आता है जिससे 150 एमएल चाय बन सकती है। बाकी ब्रांड के प्रीमिक्स से 90 एमएल- 100 एमएल चाय बनती है। यह मात्रा कटिंग चाय जितनी है जो कम है।

किन कारण से हम गिरनार मसाला टी प्रीमिक्स की सलाह देते हैं?

हम गिरनार मसाला टी प्रीमिक्स की सलाह इसलिए देते हैं क्योंकि यह मसाला फ्लेवर से भरपूर है। लौंग और इलायची की जोड़ी खुशबूदार और गर्माहट देती है। बाकी सभी दावेदारों के मुकाबले यह मसाला टी प्रीमिक्स सबसे सस्ता (एक पाउच 13/- रुपए का) है।

FAQs

1. बेस्ट इंस्टेंट टी कौन- सी है? (Which is the best instant tea?)

हमारे रिव्यू के रिजल्ट के अनुसार बेस्ट इंस्टेंट टी (मसाला) सोसायटी और चायोस है। इन दोनों ब्रांड के प्रीमिक्स में चीनी, चाय पत्ती और दूध का बैलेंस परफेक्ट है। इसके साथ ही मसाले का मिश्रण और खुशबू स्वादिष्ट है।

2. बेस्ट टी बैग्स कौन- से हैं? (What are the best tea bags?)

इससे पहले हमने भारत में बेस्ट मसाला टी बैग्स का रिव्यू किया था। रिव्यू के दौरान वाहदम मसाला चाय टी से स्वादिष्ट और फ्लेवर से भरपूर चाय बनी थी। इसके अलावा हम ऑर्गेनिक इंडिया मसाला चाय टी बैग की भी सलाह देते हैं।

3. मसाला चाय में क्या होता है? (What does masala tea contain?)

मसाला चाय में दूध, चीनी, चाय पत्ती और मसालों का मिश्रण होता है जैसे कि इलायची, अदरक, लौंग, दालचीनी, तुलसी और काली मिर्च होती है। आप अपनी पसंद के अनुसार मसालों का मिश्रण चुन सकते हैं।

4. टी प्रीमिक्स पाउडर क्या होता है? (What is tea premix powder?)

टी प्रीमिक्स पाउडर में सूखा चाय का अर्क, दूध और चीनी के मिश्रण के साथ फ्लेवर के लिए अदरक, लेमनग्रास और इलायची पहले से मिक्स होती है। आपको सिर्फ गर्म पानी में प्रीमिक्स मिक्स करना है और चाय तैयार है।

आखिर में

हमारे विजेता में मसाले का मिश्रण ताज़ा और होममेड चाय जैसा है। कई बार टेस्ट करने के बाद हमने सोसायटी और चायोस मसाला चाय प्रीमिक्स को बेस्ट इंस्टेंट मसाला चाय प्रीमिक्स ब्रांड चुना है। खुशबूदार मसाला मिश्रण की वजह से हम गिरनार मसाला चाय प्रीमिक्स की भी सलाह देते हैं। 

क्या आपने चाय प्रीमिक्स ट्राई किया है? अगर हां, तो हमें बताएं आपका अनुभव उस ब्रांड को इस्तेमाल करने का कैसा था? 

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

टीम मिश्री

Leave a Reply on भारत में बेस्ट इंस्टेंट मसाला चाय प्रीमिक्स ब्रांड (Best Instant Masala Chai (Tea) Premix Brands in India)

Your email address will not be published. Required fields are marked *