दही जम नहीं रही? योगर्ट मेकर मशीन हाज़िर है (Automatic Yogurt Maker Review)

Automatic Yogurt Maker Review

दही जम नहीं रही? योगर्ट मेकर मशीन हाज़िर है (Automatic Yogurt Maker Review)

क्या आपको दही जमाने में दिक्कत हो रही है? ऑटोमेटिक दही जमाने वाली मशीन (automatic yogurt maker) से काम आसान हो सकता है। लेकिन क्या यह खरीदने लायक है?

कई लोग दही जमाने के प्रोसेस में परफेक्ट होते हैं लेकिन कुछ लोगों को परेशानी हो सकती है। अगर आपको रोजाना दही जमाने में दिक्कत होती है तो ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर (दही जमाने वाली मशीन) आपकी मदद कर सकता है। इंडियन मां योगर्ट मेकर नहीं खरीदना चाहेंगी लेकिन आजकल के लोग यह अप्लायंस खरीदना चाहेंगे जिन्हें दही जमाने में दिक्कत होती है। हमने ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर को टेस्ट किचन में टेस्ट किया है और लगभग दो हफ्तों तक रोजाना इसकी मदद से दही जमाई है। हमने देखा कि इसे रोजाना इस्तेमाल और साफ करना कितना आसान है और दही कितनी अच्छी तरह से जमती है। क्या यह सुविधाजनक अप्लायंस है? इन सभी सवालों के जवाब आप इस रिव्यू से प्राप्त कर सकते हैं।

ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर से जुड़ी जरुरी बातें (Facts About The Automatic Yogurt Maker)

*पैकेजिंग पर दी गई जानकारी के अनुसार

  • बॉडी प्लास्टिक है और कंटेनर स्टेनलेस स्टील से बना है।
  • क्षमता – 1 लीटर
  • साइज – 170 x 170 x 120 एमएम

#फर्स्टइंप्रेशन ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर

भारत में ऐसी कोई पॉपुलर ब्रांड नहीं है जो ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर बनाती हैं। हमारी साइट पर कई लोगों ने हमसे अनुरोध किया कि हम ‘योगर्ट मेकर’ ट्राई करें जिसके बाद आपके लिए ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर रिव्यू हाज़िर है।

कीमत और पैकेजिंग – इस ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर की कीमत 1,119/- रुपए है। यह बॉक्स पैकेजिंग में आता है। यह 15 वाट की पॉवर लेता है। हमने अमेज़न पर सबसे पॉपुलर योगर्ट मेकर खरीदा है।

Automatic Yogurt Maker
ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर पैकेजिंग
इमेज क्रेडिट – mishry.com

इसमें क्या- क्या है? योगर्ट मेकर में स्टेनलेस स्टील की कोटरी है जिसकी मात्रा 1 लीटर है। बाहर की बॉडी प्लास्टिक से बनी है और योगर्ट मेकर इस्तेमाल करने के लिए 1 बटन है। योगर्ट मेकर का तार मीडियम लंबा है। इसके साथ दो प्लास्टिक के ढक्कन आते हैं। स्टेनलेस स्टील का कंटनर दही रखने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस्तेमाल करने के बाद धोएं और फिर इस्तेमाल करें।

Are yogurt makers worth buying
क्या ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर खरीदना चाहिए?
इमेज क्रेडिट – mishry.com

कैसे इस्तेमाल करें? ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर को इस्तेमाल करना आसान है। आपको सिर्फ ताज़ा दूध और 1-2 चम्मच दही डालनी है और फिर अप्लायंस ऑन कर दें। योगर्ट मेकर को साइड रख दें और 7-9 घंटे बाद खोलें। दही तैयार है।

Day 1 of using the automatic yogurt maker
ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर इस्तेमाल करने का पहला दिन
इमेज क्रेडिट – mishry.com

हमारा अनुभव – हमने ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर को लगभग 15 दिनों तक इस्तेमाल किया है। गर्म दूध डालने की जरुरत नहीं है क्योंकि सामान्य दूध से ही काम हो सकता है। ठंडा या फ्रिज में रखा गया दूध इस्तेमाल नहीं किया गया है। 1-2 चम्मच दही इस्तेमाल करना काफी है। दही मिलाने के बाद योगर्ट मेकर को 7-9 घंटे तक छुआ नहीं था।

दो हफ्तों तक हमने देखा कि योगर्ट मेकर में दही अच्छे से जम गई थी। दही गाढ़ी थी और हर बार रिजल्ट अच्छा और एक जैसा था। ठंडे दिनों में भी दही का टैक्शर बदला नहीं था और दही जमाना आसान था।

Our curd set using the automatic yogurt maker
ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर से जमाई गई दही
इमेज क्रेडिट – mishry.com
A spoonful of thick curd
ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर से बनाई गई दही
इमेज क्रेडिट – mishry.com

भारत में कोई नहीं सोचेगा कि दही जमाने के लिए उन्हें ऑटोमेटिक दही जमाने की मशीन की जरुरत पड़ सकती है। क्योंकि हमेशा से हम अपने माता- पिता को आसानी से दही जमाते हुए देखते आ रहे हैं। लेकिन जैसे- जैसे ठंडे दिन आते हैं वैसे- वैसे दही जमाने में दिक्कत हो सकती है। इसके लिए दूध का सही तापमान रखना बेहद जरुर है।

इन परेशानी को हल करने के ही आप योगर्ट मेकर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्रोडक्ट उन लोगों के लिए है जिन्हें पूरे साल घर की बनी दही खाना पसंद है। इस अप्लायंस में तापमान कंट्रोल करने की खासियत है जिससे दही सही तरीके से जमती है।

Automatic Yogurt Maker Review
ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर रिव्यू
इमेज क्रेडिट – mishry.com
automatic-yogurt-maker

ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर

घर में दही जमाना आसान और सुविधाजनक नहीं होता है। टीम मिश्री को यह पसंद आया है।

कीमत – 1,199/- रुपए*

मात्रा – 1 लीटर

*कीमत रिव्यू के समय

अगर आपको भी दही जमाने में दिक्कत होती है तो यह अप्लायंस आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसकी मदद से हर बार सही तरीके से दही जमाई जा सकती है। टीम मिश्री को यह अप्लायंस पसंद आया है।

मिश्री रेटिंग (0-5) – हमारी तरफ से ऑटोमेटिक योगर्ट मेकर को 4.5 मिश्री मिलते हैं।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।
अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।
*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।
*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

टीम मिश्री

Leave a Reply on दही जम नहीं रही? योगर्ट मेकर मशीन हाज़िर है (Automatic Yogurt Maker Review)

Your email address will not be published. Required fields are marked *