सबसे स्वादिष्ट पिज्ज़ा सॉस – मिश्री रिव्यू (The Tastiest Pizza Sauce)

The Tastiest Pizza Sauce

सबसे स्वादिष्ट पिज्ज़ा सॉस – मिश्री रिव्यू (The Tastiest Pizza Sauce)

टीम मिश्री ने वीकडे पर आपके लिए चीट मील किया है। पिज्ज़ा के 6 स्लाइस खाने के बाद हम आपके लिए होममेड पिज्ज़ा के लिए फ्लेवर से भरपूर सबसे स्वादिष्ट पिज्ज़ा सॉस लेकर आएं हैं।

घर में परिवार के साथ फिल्म देखते समय होममेड पिज्ज़ा खाना असली खुशी है। हम मुश्किल से ही ऐसे लोगों को जानते हैं जिन्हें अपनी पसंद का होममेड पिज्ज़ा नापसंद है। अच्छे होममेड पिज्ज़ा में तीन जरुरी बातें होती हैं – पिज्ज़ा बेस की क्वालिटी, चीज़ और पिज्ज़ा सॉस। हमने मार्किट में आसानी से उपलब्ध 6 ब्रांड की पिज्ज़ा सॉस का रिव्यू किया है यह जानने के लिए कि कौन-सी ब्रांड की पिज्ज़ा सॉस फ्लेवर से भरपूर है। हर एक पिज्ज़ा सॉस टेस्ट करने के बाद हम इस फैसले पर पहुंचे हैं कि वीबा पास्ता एंड पिज्ज़ा सॉस (टॉप पिक) से स्वादिष्ट होममेड पिज्ज़ा बनते हैं। हम विंग्रीन्स फार्म पिज्ज़ा एंड पास्ता सॉस की भी सलाह देते हैं।

क्या खाना खाने वाली जॉब भी होती है? जी, हां।

सबसे स्वादिष्ट पिज्ज़ा सॉस

टॉप पिक – वीबा पास्ता एंड पिज्ज़ा सॉस

वीबा पास्ता एंड पिज्ज़ा सॉस

वीबा पास्ता एंड पिज्ज़ा सॉस बाकी के मुकाबले फ्लेवर से भरपूर है। सॉस में मीठा और नमकीन का बैलेंस परफेक्ट है। इसमें सूखे हर्ब का फ्लेवर अच्छा है।

कीमत- 75/- रुपए*

मात्रा- 310 ग्राम

*कीमत रिव्यू के समय

वीबा पास्ता एंड पिज्ज़ा सॉस हमारा टॉप पिक क्यों है?
वीबा पास्ता एंड पिज्ज़ा सॉस में बाकी सभी पिज्ज़ा सॉस के मुकाबले फ्लेवर का बैलेंस है। नमकीन और मीठे का बैलेंस परफेक्ट है जिससे पिज्ज़ा स्वादिष्ट लगता है।
टमाटर के खट्टे- मीठे स्वाद को नज़रअंदाज करना मुश्किल है। हमें यह बेहद पसंद आया है। हमें लगाता है कि सबसे सिंपल और बेसिक टॉपिंग पर भी इस सॉस के इस्तेमाल से स्वादिष्ट पिज्ज़ा बन सकता है।
इसमें अलग बात हर्ब के फ्लेवर की है। सभी पिज्ज़ा सॉस में सूखे हर्ब (ओरिगेनो और बेसिल) का इस्तेमाल किया गया है लेकिन सिर्फ वीबा पास्ता एंड पिज्ज़ा सॉस में सबसे ज्यादा हर्ब का स्वाद आ रहा था जिससे स्वाद और बढ़ जाता है।
इससे टमाटर का स्वाद हल्का और बरकरार रहता है जो आमतौर पर पेक्ड पेस्ट में कहीं गुम हो जाता है।
सूरत- वीबा पास्ता एंड पिज्ज़ा सॉस प्लास्टिक जार में आती है। बाकी सभी दावेदार के मुकाबले इसका रंग गहरा लाल है। इसकी स्थिरता गाढ़ी है। टमाटर पेस्ट की मात्रा 37% है। इसमें हम सारे सूखे हर्ब देख सकते हैं। इसमें सोयाबीन तेल का इस्तेमाल किया गया है। 100 ग्राम सॉस से 215 कैलोरी और 24 ग्राम शुगर मिलती है।
वीबा पास्ता एंड पिज्ज़ा सॉस बाकी सभी दावेदार के मुकाबले फ्लेवर से भरपूर है। हर्ब का फ्लेवर उभर कर आया है जिससे पिज्ज़ा स्लाइस और भी स्वादिष्ट बन जाती है।

रनरअप – विनग्रीन्स फार्म्स पिज्ज़ा एंड पास्ता सॉस

विनग्रीन्स फार्म्स पिज्ज़ा एंड पास्ता सॉस की हम सलाह क्यों देते हैं?
विनग्रीन्स फार्म्स पिज्ज़ा एंड पास्ता सॉस पाउच में आती है जिसके ऊपर नोज़ल है। वीबा के मुकाबले इसका रंग गाढ़ा नहीं है और साथ ही सबसे ऑयली भी है। इसमें आप लहसुन के टुकड़े और सूखे हर्ब देख सकते हैं।
इसको बनाने के लिए सूरजमुखी तेल का इस्तेमाल किया गया है। 100 ग्राम इस सॉस से 219 कैलोरी और 16.6 ग्राम शुगर मिलती है। इसमें टमाटर का पेस्ट 41% है।
विनग्रीन्स फार्म्स पिज्ज़ा एंड पास्ता सॉस की सलाह हम इसके बटरी फ्लेवर, बैलेंस मिठास, नमकीन फ्लेवर और टमाटर की खट्टास के लिए देते हैं।

हमारा रिव्यू प्रोसेस

सबसे स्वादिष्ट पिज्ज़ा सॉस के बारे में पता लगाने के लिए हमने होममेड पिज्ज़ा बनाएं हैं। और स्वादिष्ट पिज्ज़ा सॉस रिव्यू के विजेता को चुनने के लिए हमने यह रिव्यू प्रोसेस फोलो किया है।

यह रिव्यू किसेके लिए है?

पूरी दुनिया में पिज्ज़ा बेहद पसंद किया जाता है। आप चाहें दुनिया के किसी भी कोने में हो, टोमेटो बेस पिज्ज़ा सॉस को आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। मार्गेरिटा से लेकर वेजी पिज्ज़ा या पेपरोनी पिज्ज़ा तक टोमेटो सॉस जरुरी होती है।

यह रिव्यू उन सभी पिज्ज़ा से प्यार करने वाले लोगों के लिए जो अकसर होममेड पिज्ज़ा खाना और बनाना पसंद करते हैं और सुविधा के तौर पर पिज्ज़ा सॉस रखते हैं। यह रिव्यू उन लोगों के लिए भी है जिन लोगों को घर में शुरुआत से पिज्ज़ा सॉस बनानी नहीं आती है या फिर समय नहीं होता है। यह पेक्ड पिज्ज़ा एंड पास्ता सॉस सुविधाजनक होती है और इन्हें सैंडविच पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

हमने ब्रांड कैसे चुनी

हमने 6 पिज्ज़ा सॉस ब्रांड को इस रिव्यू के लिए चुना है जो आसानी से ऑनलाइन और लोकल मार्किट में उपलब्ध हैं। सभी ब्रांड में पास्ता और पिज्ज़ा सॉस एक ही है लेकिन सिर्फ एक ब्रांड में नहीं है। पॉपुलर ब्रांड होने के कारण हमने इस ब्रांड को भी रिव्यू में शामिल किया है। इन सभी ब्रांड की सॉस में लहसुन या प्याज है।

कुछ ब्रांड में लहसुन और प्याज नहीं है और यह उन लोगों के लिए है जो लोग अपनी डाइट में लहसुन और प्याज शामिल नहीं करना चाहते हैं।

ब्रांड रिव्यूड

रिव्यू के लिए 6 ब्रांड को चुना गया है-

रिव्यू के लिए चुनी गई पिज्ज़ा सॉस ब्रांड
  1. वीबा पास्ता एंड पिज्ज़ा सॉस
  2. डॉ. ओटकर फनफूड्स पास्ता एंड पिज्ज़ा सॉस
  3. विनग्रीन्स फार्म्स पिज्ज़ा एंड पास्ता सॉस
  4. किसान पिज्ज़ा सॉस
  5. अमेरिकन गार्डन पिज्ज़ा सॉस
  6. डेल मोंटे पिज्ज़ा एंड पास्ता सॉस

रिव्यू करते समय किन बातों का खास ध्यान रखा गया

इस रिव्यू के लिए हमने स्वाद पर ध्यान दिया है। हालांकि हमने कई और बातों पर भी ध्यान दिया है जैसे कि –

  • पिज्ज़ा सॉस कितनी आसीन से फैलती है?
  • किस तरह के तेल का इस्तेमाल किया गया है।
  • क्या हर्ब इस्तेमाल किए गए हैं। अगर हां, तो क्या यह सॉस का स्वाद बढ़ते हैं।
  • सॉस की स्थिरता और रंग।

रिव्यू करते समय हमने स्वाद/ फ्लेवर पर ध्यान दिया है। पिज्ज़ा का स्वाद कैसा है? क्या मीठे और नमकीन में बैलेंस है? टमाटर का फ्लेवर पिज्ज़ा में कितना फर्क लाता है? क्या टमाटर का खट्टा फ्लेवर आता है? क्या टमाटर बेस्वाद या मीडियम या खट्टे हैं? क्या हर्ब और लहसुन का फ्लेवर उभर कर आता है? पिज्ज़ा खाने का अनुभव कैसा है? विजेता चुनने से पहले रिव्यू के समय हर ब्रांड की पिज्ज़ा सॉस टेस्ट करते समय इन सारी बातों का ध्यान रखा गया है।

इन सभी सॉस में प्रेजरवेटिव और एसिडिटी रेगुलेटर हैं तो इस फेक्टर को रिव्यू में शामिल नहीं किया गया है।

रिव्यू कैसे किया

रिव्यू प्रोसेस को दो भाग में बांटा गया है –

  • रॉ टेस्टिंग
  • पिज्ज़ा स्लाइस पर टेस्ट करना

भाग 1- सबसे पहले हमने पिज्ज़ा सॉस को सीधा पैक से टेस्ट किया है जिससे रॉ फ्लेवर, तेल, रंग, स्थिरता के बारे में पता चल सके। जहां कुछ सॉस अच्छे से बैलेंस थी वहीं कुछ एक तरफा थी। हम यह देखना चाहते थे कि टमाटर का फ्लेवर कितना उभर कर और साथ ही रंग, स्थिरता, लहसुन- प्याज का हल्का स्वाद, मीठे और नमकीन का फ्लेवर और हर्ब का स्वाद कैसा आता है।

सबसे स्वादिष्ट पिज्ज़ा सॉस – रॉ टेस्टिंग

भाग 2- हमने पिज्ज़ा बनाएं। हमारी रिव्यू टीम ने पुश्ता के होल वीट पिज्ज़ा बेस पर पिज्ज़ा बनाएं थे। हमने दो पिज्ज़ा बेस को तीन भाग में बांटा और सभी सॉस का इस्तेमाल किया था। एक बेस पर तीन पिज्ज़ा सॉस थी (फोटो में देखें)। इस समय हमने यह भी देखा कि पिज्ज़ा सॉस कितनी आसानी से पिज्ज़ा बेस पर फैल गई (हालांकि यह हमारे रिव्यू का मुख्य फेक्टर नहीं था)। हमने चीज़ (ब्रिटानिया चीज़) टॉप पर डाला और गोल्डन होने तक पिज्ज़ा बेक किया था।

कई बार टेस्ट करने के बाद और फ्लेवर से जुड़ी हर छोटी- छोटी बातों को ध्यान में रखने के बाद हमने टॉप पिक चुना है।

हमने इतनी सिंपल रेसिपी क्यों चुनी है? होममेड पिज्ज़ा बनाने के लिए हम कई तरह की फैंसी सामग्री का इस्तेमाल कर सकते थे जैसे कि ट्रफल्स, ऑर्गुला, गोट चीज़, बेबी आर्टिचोक आदि। हमने सबसे बेसिक चीज़ पिज्ज़ा रेसिपी इसलिए चुनी है क्योंकि हम नहीं चाहते थे कि ताज़ा सब्जी और मीट के कारण पिज्ज़ा सॉस का स्वाद कहीं दब जाए।

मोटा या पतला बेस – आपको कैसा होममेड पिज्ज़ा पसंद है और आपकी फेवरेट टॉपिंग कौन- सी है?

तुलना टेबल – सबसे स्वादिष्ट पिज्ज़ा सॉस रिव्यू

ब्रांडकीमतमात्रातेलरंगस्थिरताफ्लेवर
फनफूड्स89/- रुपए325 ग्रामसूरजमुखी तेलगहरामोटा– पिज्ज़ा सॉस में मीठा स्वाद था।
– स्वादिष्ट, लेकिन नमकीन से ज्यादा मीठा था।
– जिन लोगों को पिज्ज़ा पर मीठा पसंद है, उनके लिए परफेक्ट है।
विनग्रीन्स फार्म्स149/-रुपए450 ग्रामसूरजमुखी तेलज्यादा गहरा नहींऑयली– बटरी फ्लेवर।
– मीठे और नमकीन का बैलेंस।
– टोमेटो फ्लेवर हल्का है।
वीबा75/- रुपए280 ग्रामसोयाबीन तेलसबसे गहरागाढ़ा– टॉप पिक
– अच्छे से बैलेंस।
– मीठा और नमकीन।
– खूब सारे हर्ब
अमेरिकन गार्डन260/- रुपए397 ग्रामसोयाबीन तेलमीडियमसबसे पतला– टमाटर फ्लेवर दब गया
– टोमेटो फ्लेवर कम है।
किसान55/- रुपए200 ग्रामसोयाबीन तेलहल्कापतला– पकाते समय टोमेटो फ्लेवर कहीं गुम हो गया।
डेल मोंटे99/- रुपए400 ग्रामसोयाबीन तेलगहरागाढ़ा– स्ट्रोंग हर्ब
– एसिडिक स्वाद है।
– हल्की मिठास के साथ नमकीन है।

रिजल्ट

टॉप पिक- वीबा पास्ता एंड पिज्ज़ा सॉस से बनाए गए चीज़ी क्रिस्पी पिज्ज़ा फ्लेवर से भरपूर थे और हर्ब का प्यारा स्वाद था। हम विनग्रीन्स फार्म्स पिज्ज़ा एंड पास्ता सॉस की भी सलाह देते हैं क्योंकि इसका फ्लेवर और मीठे- नमकीन का बैलेंस अच्छा था।

इस रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।
अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।
*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।
*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

टीम मिश्री

Leave a Reply on सबसे स्वादिष्ट पिज्ज़ा सॉस – मिश्री रिव्यू (The Tastiest Pizza Sauce)

Your email address will not be published. Required fields are marked *