लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी रिव्यू (Lipton After Lunch Green Tea Review)
Lipton After Lunch Green Tea

लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी रिव्यू (Lipton After Lunch Green Tea Review)

क्या लिपटन की नई ग्रीन टी डाइजेशन में मदद करती है? लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी (Lipton After Lunch Green Tea) में तुलसी, अदरक और सेंधा नमक है।

मिश्री रेटिंग
फ्लेवर
4 / 5
4
हमारा अनुभव
2 / 5
2
3

Summary

लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी में सुंदर तुलसी का फ्लेवर और खुशबू है। इसमें सेंधा नमक, अदरक और हींग का उपयोग किया गया है जो पाचन शक्ति को स्वस्थ और मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं। टी बैग्स में स्पेटल पिन का उपयोग किया गया है जो हमें अच्छा नहीं लगा है।

ग्रीन टी और ब्लैक टी की पत्तियां एक ही पौधे से ली जाती हैं। ग्रीन टी और ब्लैक टी में अंतर पत्तियों की परिपक्वता (maturity of tea leaves) से होता है। ग्रीन टी अनप्रोसेस्ड और अनफरमेंटिड चाय पत्तियों को उबालकर बनाई जाती हैं। अगर आपके पास ताज़ा चाय पत्तियां नहीं हैं या फिर चाय पत्तियों को उबालने का समय नहीं है तो आप सुविधाजनक ऑप्शन चुन सकते हैं। लिपटन ब्रांड का नाम सुनते ही दिमाग में ग्रीन टी आ जाती है। प्रामाणिक दार्जिलिंग चाय से लेकर जापानी मातचा तक ग्रीन टी के कई फ्लेवर उपलब्ध हैं और अब लिपटन भी आफ्टर लंच ग्रीन टी लेकर आई है।

इस बार हमने लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी का रिव्यू किया है और यह जानने की कोशिश की है कि क्या इसका सेवन दोपहर में भारी खाना खाने के बाद किया जा सकता है? इसकी खुशबू और फ्लेवर कैसा है? क्या ग्रीन टी मीठी है? चाय पत्ती की क्वालिटी कैसी है? इस रिव्यू से आप सारे सवालों के जवाब ले सकते हैं।

क्विक रिव्यू

लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी

लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी का स्वाद ताज़ा है और इसमें सेंधा नमक है।

कीमत – 170/- रुपए*

टी बैग्स – 25

मात्रा – 1.4 ग्राम

*कीमत रिव्यू के समय

*पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार

  • इसमें प्राकृतिक फ्लेवर मिलाए गए हैं।
  • टी बैग्स में 0 कैलोरी है।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 12 महीने की है।

ग्रीन टी, स्पाइस मिक्स- (अदरक (33.33%), तुलसी (13.64%), इलायची, दालचीनी, काली मिर्च, अजवाइन, लौंग, जयफल, हींग,जीरा), सेंधा नमक, एसिडिटी रेगुलेटर।

लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी का क्विक रिव्यू

कीमत और पैकेजिंग – लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी के 90 ग्राम बॉक्स में 25 टी बैग्स आते हैं। 25 टी बैग्स की कीमत 170/- रुपए है। एक टी बैग का वजन 1.4 ग्राम है। हर एक टी बैग को अलग- अलग पैक किया गया है।

लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी
लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी

हमने कैसे ट्राई किया – लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी का रिव्यू करने के लिए हमने पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार ग्रीन टी बनाई है। लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी को हमने ताज़ा उबाले गए पानी में रखा और 8-9 मिनट तक टी बैग पानी में डाले रखने के बाद सेवन किया। अलग से मीठा या दूध नहीं मिलाया गया है।

लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी - पैकेजिंग
लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी - पैकेजिंग

स्वाद –  ग्रीन टी बैग के कप में गर्म पानी डालते ही तुलसी की प्यारी खुशबू आती है। हालांकि पैक पर कई सारे मसालों के बारे में बताया गया है लेकिन सिर्फ तुलसी और सेंधा नमक की खुशबू और फ्लेवर आ रहा था। अदरक का फ्लवेर बहुत ज्यादा नहीं था। मसाले जैसे कि दालचीनी, इलायची और काली मिर्च से ग्रीन टी का फ्लेवर बैलेंस होने में मदद मिलती है।

हमें क्या अच्छा नहीं लगा – इस हर्बल बेवरेज की खुशबू और स्वाद अच्छा है। इसे पीने के बाद भारी नहीं लगता है। लेकिन टी बैग में स्टेपल पिन का होना हमें पसंद नहीं आया है। साल 2019 में FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण) के द्वारा यह आदेश जारी किया गया है कि अब से किसी भी ब्रांड के टी बैग में मेटल पिन का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। पानी में टी बैग डालने से टी बैग फूल जाता है और स्टेपल पिन भी ढीली हो जाती है जो कप में गिर सकती है। ग्रीन टी पीते समय हमें बहुत ध्यान रखा था।

लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी में तुलसी की खुशबू है
लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी में तुलसी की खुशबू है

लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी में कई सारे मसाले हैं जो स्वस्थ पाचन शक्ति बनाए रखने में मदद करते हैं जैसे कि अदरक, हींग और सेंधा नमक। इस बेवरेज का सेवन लंच के बाद कर सकते हैं। ‘आफ्टर लंच’ इसलिए कहा गया है क्योंकि सोने के समय से पहले कैफिन का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपका लंच भारी हो गया है तो लिपटन टी आफ्टर लंच ग्रीन टी का सेवन करने से ताज़ापन मिलता है और आलस कम हो जाता है। इसके साथ ही इस बेवरेज की मदद से पानी पीने की मात्रा और एंटीऑक्सीडेंट का सेवन बढ़ाने में मदद मिलती है। टी बैग पर स्टेपल पिन ने हमारा पूरा अनुभव खराब कर दिया है।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments