कैसे साफ करें एल्यूमीनियम बर्तन (How To Clean Aluminum Cookware)

एल्यूमीनियम बर्तनों को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए इनका ध्यान रखना जरुरी है। यहां से आप एल्यूमीनियम बर्तन साफ करने के आसान तरीके के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एल्यूमीनियम एक धातु है जिसकी मदद से आम और रोजाना इस्तेमाल आने वाली चीजें बनाई जाती हैं। एल्यूमीनियम से किचनवेयर, किचन अप्लाइंसेस, कैन, बीयर पैग, पन्नी और साथ ही हवाई जहाज के कुछ हिस्से भी बनाए जाते हैं। यह धातु चमकदार, अटूट, कोमल और लचीला होता है। इसको सख्त धातु या फिर पतली पन्नी बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस खूबी के कारण एल्यूमीनियम को कई तरह की महत्तवपूर्ण और जटिल प्रोडक्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

एल्यूमीनियम से कई किचनवेयर भी बनाए जाते हैं जैसे कि कुकिंग पोट्स एंड पैन, कटोरी और कटलरी के कई चीजें भी बनाई जाती हैं। अच्छी किचन वही होती है जो अच्छे से साफ है और सेहतमंद भी है। स्वच्छ किचन और स्वच्छ खाने में अंतर है इसलिए स्वच्छ खाने के लिए आपके पास स्वच्छ किचन होनी जरुरी है।

स्वच्छ किचन के लिए सबसे जरुरी है कि सभी कुकवेयर साफ हैं। सभी बर्तनों का अच्छे से ध्यान रखना बेहद जरुरी है। नीचे से आप एल्यूमीनियम कुकवेयर को अच्छे से साफ करने से जुड़े तरीको की जानकारी ले सकते हैं।

How To Clean Aluminum Cookware
अच्छी किचन वही होती है जो अच्छे से साफ है और सेहतमंद भी है।

एल्यूमीनियम बर्तनों को कैसे साफ करें (Methods and tricks of cleaning Aluminum cookware)

रोजाना एल्यूमीनिय बर्तनों को इस्तेमाल करने से इनकी चमक चली जाती है। नए जैसा रखने के लिए इनका ख्याल रखना बेहद जरुरी है। एल्यूमीनियम बर्तनों को धोने के लिए दो सबसे आम तरीको के बारे में यहां बात की गई है।

पहला तरीका सबसे आसान है। प्राकृतिक चमक ना खोने के लिए एल्यूमीनियम बर्तनों को इस तरीके से जरुर धोना चाहिए। एल्यूमीनियम बर्तनों को धोने के लिए हाथों का इस्तेमाल करने के लिए सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- कैसे साफ करें माइक्रोवेव (How To Clean A Microwave)

1. कौन- सी सिंक सही है? (Which sink is right?)

एल्यूमीनियम बर्तनों को धोने के लिए सबसे जरुरी सिंक होती है। सिंक को आप आसानी से रोककर इसमें पानी और साबुन को मिला सकते हैं जिसके बाद एल्यूमीनियम बर्तनों को धोना आसान हो जाता है।

2. दाग से छुटकारा (Getting rid of the stains)

अब आपको एल्यूमीनियम बर्तन से खाने को चिकनाई को निकालना है। यह पेपर के तौलिए की मदद से कर सकते हैं क्योंकि एक बार गंदे होने के बाद इन्हें आप फेंक सकते हैं। यह जरुरी है कि आप एल्यूमीनियम बर्तनों को कम से कम 1 घंटे के लिए पानी और साबुन के घोल में रखें जिससे दाग निकालने में आसानी हो जाए।

बर्तन धोने वाली साबुन दाग को हटाने में मदद करती है क्योंकि इसमें सतह सक्रिय एजेंट होते हैं जो चिकनाई को हटा देते हैं। ऐसा करने से जिद्दी दाग आसानी से हट जाते हैं।

How To Clean Aluminum Cookware
एल्यूमीनियम बर्तनों को कम से कम 1 घंटे के लिए पानी और साबुन के घोल में
रखें जिससे दाग निकालने में आसानी हो जाए।

3. बर्तन को धोना (Washing the cookware)

साबुन के घोल से एल्यूमीनियम बर्तन को निकालें और अच्छे से धोए। साबुन में भिगाने के कारण बर्तन को धोना आसान हो जाता है। सोफ्ट स्पोंज से बर्तन को धोना शुरु करें जिससे कोई निशान ना हो जाए। एल्यूमीनियम बर्तन धुलने के बाद इन्हें सही जगह पर रखें।

4. बर्तन को सुखाना (Drying the aluminum cookware)

ऊपर दी गई जानकारी के अनुसार आपने एल्यूमीनियम बर्तन धो लिए होंगे। अब इनको सुखाने की बारी है। एल्यूमीनियम बर्तनों को गीला कभी भी ना छोड़ें। इनको गीला छोड़ने से इनकी चमक चली जाती है इसलिए बेस्ट रिजल्ट के लिए एल्यूमीनियम बर्तनों को मुलायम और सूती कपड़े से पोछें।

यह भी पढ़ें- मिश्री रिव्यू- बेस्ट वेजिटेबल चॉपर (मैनुअल)

कुछ और असरदार टिप्स (Some other effective tips that you can try)

यहां से आप एल्यूमीनियम बर्तनों को अच्छे से रखने के लिए और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा करने से एल्यूमीनियम बर्तनों को असली चमक बनी रहेगी।

1. पानी और सिरका (Vinegar and Water)

घर में ही सिरका और पानी की मदद से मिश्रण बनाए। अब एल्यूमीनियम कुकवेयर को मिश्रण में डालें और मिश्रण को उबलने दें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए एल्यूमीनियम बर्तनों को 10 मिनट तक मिश्रण में रहने दें। उबलने के प्रोसेस के बाद बर्तन को मिश्रण से बाहर निकाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद बर्तन को जैसा बाकी बर्तनों को धोते हैं वैसे ही धो सकते हैं।

How To Clean Aluminum Cookware
घर में ही सिरका और पानी की मदद से मिश्रण बनाए।

2. प्राकृतिक चमक बनाए रखने के लिए (Restoring the natural shine)

एल्यूमीनियम कुकवेयर की असली चमक इसमें लगे दाग और चिकनाई के साथ- साथ बार- बार इस्तेमाल से भी कम हो जाती है। बार- बार इस्तेमाल करने का मतलब है कि यह बर्तन बार- बार धोना होगा जिससे चमक कम हो जाती है। इसकी चमक को फिर से वापस लाया जा सकता है। इसकी चमक लाने का तरीका एल्यूमीनियम बर्तन को धोने के तरीके से मिलता- झुलता है जिसमें सिर्फ एक सामग्री में बदलाव है।

यह भी पढ़ें- किचन में समय बचाने के 8 तरीके।

एल्यूमीनियम बर्तन की चमक को लाने के लिए शोधित अर्गल (cream of tartar) और पानी का मिश्रण बनाना है। मिश्रण बनाने के बाद एल्यूमीनियम बर्तन को पानी में डालें और पानी और उबलने दें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए एल्यूमीनियम बर्तनों को 15 मिनट तक मिश्रण में रहने दें। उबलने के प्रोसेस के बाद बर्तन को मिश्रण से बाहर निकाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद बर्तन को जैसा बाकी बर्तनों को धोते हैं वैसे ही धो सकते हैं।

ऑक्सीडाइज्ड एल्यूमीनियम की सफाई (Cleaning of oxidized Aluminum)

ऑक्सीडाइजेशन प्रोसेस में एक कैमिकल ऑक्सीजन के साथ जुड़ जाता है। एल्यूमीनियम का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह कुछ समय बाद ऑक्सीडाइज्ड हो जाएगा। जब एल्यूमीनियम ऑक्सीडाइज्ड होता है तब इस पर ग्रे और चौकी टैक्शर बन जाता है। ऑक्सीडाइज्ड एल्यूमीनियम को दोबारा से पहले जैसा बना सकते हैं। सबसे पहले एल्यूमीनियम बर्तन से ऑक्सीडाइज्ड हिस्सा निकाल लें। इसके बाद पानी को एल्यूमीनियम बर्तन रखकर उबाल लें जिससे ऑक्सीडाइज्ड हिस्से साफ करने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा ऑक्सीडाइज्ड एल्यूमीनियम को कई और तरीके से साफ किया जा सकता है वो है सिरका या नींबू और नमक या शोधित अर्गल (cream of tartar)। सही तरीके को इस्तेमाल कर एल्यूमीनियम बर्तनों को साफ रखा जा सकता है।

How To Clean Aluminum Cookware
जब एल्यूमीनियम ऑक्सीडाइज्ड होता है तब इस पर ग्रे और चौकी टैक्शर बन जाता है।

एल्यूमीनियम बर्तनों को धोते समय इन बातों का ध्यान रखें (Things To Remember While Cleaning Aluminum Cookware)

बर्तनों को साफ करना आसान काम नहीं है खासकर तब जब आप बर्तन एल्यूमीनियम का है और इस पर जिद्दी दाग लगे हुए हैं। इसलिए एल्यूमीनियम बर्तनों को साफ करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना जरुरी है ताकि इनकी चमक बनी रहे।

  • जिस पहली बात का ध्यान रखना चाहिए है कि गर्म एल्यूमीनियम कुकवेयर को साफ करना शुरु ना करें। ऐसा करने से आप जल सकते हैं और बर्तन भी सही से साफ नहीं होगा।
  • दूसरी बात यह है कि एल्यूमीनियम बर्तनों को डिशवॉशर में ना धोए। डिशवॉशर में एल्यूमीनियम बर्तन धोने से इनकी चमक बहुत जल्दी चली जाती है।
  • तीसरी जरुरी बात यह है कि एल्यूमीनियम बर्तनों को मुलायम सूती कपड़े से पोछें जब यह सूख जाते हैं।

आखिर में

यह बात बिल्कुल सच है कि जितना आप बर्तनों को अच्छे से रखेंगे उतने लंबे समय तक यह आपका साथ देंगे। किचन को साफ रखने के साथ- साथ इसमें रखे बर्तनों को भी साफ रखना जरुरी है। गलत तरीके से साफ करने से बर्तन कम समय में खराब हो जाते हैं और खराब बर्तन किचन को भी खराब कर देते हैं। इससे भी जरुरी बात यह है कि खराब बर्तन सेहत से भी जुड़े होते हैं। इसलिए बर्तनों और अपना ख्याल रखें।

संदर्भ

www.doityourself.com

www.e-magefesa.com

www.wikihow.com

m.wikihow.com

Leave a Reply on कैसे साफ करें एल्यूमीनियम बर्तन (How To Clean Aluminum Cookware)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*