डाबर हनीटस हॉट सिप आयुर काढ़ा रिव्यू (Dabur Honitus Hot Sip Ayur Kaadha Review)
Dabur Honitus Hot Sip Ayur Kaadha Review

डाबर हनीटस हॉट सिप आयुर काढ़ा रिव्यू (Dabur Honitus Hot Sip Ayur Kaadha Review)

आजकल काढ़ा सुविधाजनक पाउच में मिल जाते हैं। आइए देखते हैं कि डाबर हनीटस हॉट सिप आयुर काढ़ा में क्या- क्या है।

जब हल्की खांसी- जुकाम होता है तो भारत में लोग काढ़े का उपयोग करते हैं जिसको सदियों पुरानी जड़ी- बूटी की मदद से बनाया जाता है। अधिकतर काढ़ा रेसिपी पीढ़ियों से चलती आ रही हैं। लेकिन अब सभी लोगों को सुविधा के साथ हर्बल बेवरेज चाहिए। काढ़े में मिलाए जाने वाली हर सामग्री का सेहत से जुड़ा कोई ना कोई फायदा जरुर होता है। इस बार हमने डाबर हनीटस हॉट सिप आयुर काढ़े का रिव्यू किया है और इसके बारे में हमारा यह कहना है…

डाबर हनीटस हॉट सिप आयुर काढ़ा से जुड़ी जरुरी बातें (What You Need To Know About Dabur Honitus Hot Sip Ayur Kaadha)

*पैकेजिंग पर दी गई जानकारी के अनुसार

  • 15 हर्ब से भरपूर है।
  • इसमें पोटेशियम सॉर्बेट है।
  • इसको गर्म पानी, दूध या चाय में मिला सकते हैं।

डाबर हनीटस हॉट सिप आयुर काढ़ा

डाबर हनीटस हॉट सिप आयुर काढ़ा पीने से अदरक और काली मिर्च का स्वाद आता है जो गले में खराश के लिए आरामदायक है।

कीमत- 300/- रुपए*

*कीमत रिव्यू के समय

#फर्स्टइंप्रेशन डाबर हनीटस हॉट सिप आयुर काढ़ा

कीमत और पैकेजिंग- डाबर हनीटस हॉट सिप आयुर काढ़ा पीले और लाल रंग के बॉक्स की पैकेजिंग में आता है। बॉक्स में 30 पाउच हैं जिसकी कीमत 300/- रुपए है। जिसके हिसाब से एक पाउच 10/- रुपए का है। हर एक पाउच में 4 ग्राम पाउडर है जिसको गर्म पानी में मिलाने के बाद काढ़ा बन जाता है। ट्रेवलिंग के समय सुविधाजनक है और साथ ही जब आप घर से दूर रहते हैं और देसी हर्ब और मसाले काढ़ा बनाने के लिए आसानी से नहीं मिलते हैं।

डाबर हनीटस हॉट सिप आयुर काढ़ा

सूरत, टैक्शर और खुशबू- पाउडर का टैक्शर दरदरा और मोटा है और हल्का पीला है और चाय मसाले की तरह लगता है। इसकी खुशबू मीठी है और अदरक- काली मिर्च महसूस होती है।

डाबर हनीटस हॉट सिप आयुर काढ़ा- पाउडर का टैक्शर

कैसे इस्तेमाल किया जाता है- इसको गर्म पानी, दूध और यहां तक की चाय में भी मिलाया जा सकता है। हमने यह आयुर्वेदिक पाउडर गर्म पानी में मिलाकर ट्राई किया है। हमने देखा कि पाउडर पानी में आसानी से घुल जाता है और इसका रंग हल्का पीला है।

काढ़े का स्वाद- अदरक और काली मिर्च का स्वाद सबसे ज्यादा है और यह गर्म हैं। डाबर हनीटस हॉट सिप आयुर काढ़ा हल्का मीठा है और इसका स्वाद बाकी काढ़े की तरह नहीं है जो अकसर मार्किट में मिलते हैं। पूरी तरह से देखा जाए तो इसका स्वाद अच्छा है और किसी भी हर्ब या मसाले से आखिर में कढ़वा स्वाद नहीं आता है।

सामग्री- डाबर हनीटस हॉट सिप आयुर काढ़ा में कई सामग्री है जैसे कि धनिया, काली मिर्च, वासा, जीरा, शंकपुष्प, कांताकारी, अदरक, भारंगी, पीपली, कुलंजना, दारुहरिद्रा, तुलसी, भूतऋण, युवानी, यशती, चीनी, शहद। लेकिन अगर पोषण लेबल इस प्रोडक्ट में होता तो और बेहतर होता। पैक पर सलाह दी गई है कि एक दिन में 2 से 4 बार काढ़े का सेवन करें या फिर डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेकिन अगर आप यह काढ़ा दिन में 2 से 4 बार पी रहे हैं तो आपको कैलोरी के बारे में भी पता होना चाहिए।

मिश्री रेटिंग (0-5)- डाबर हनीटस हॉट सिप आयुर काढ़ा को हमारी तरफ से 4 मिश्री मिलते हैं।

*आयुर्वेदिक प्रोडक्ट का रिव्यू करते समय हम संपूर्ण रूप से विचार करते हैं। इस दौरान हम सामग्री और इनसे होने वाले फायदो को भी देखते हैं। इसके साथ ही हम बाकी चीजों को भी देखते हैं जैसे कि क्वालिटी, कीमत आदि। ऐसी स्थिती में रेटिंग से प्रोडक्ट पर प्रभाव नहीं पड़ता है।
*हम उपयोगकर्ताओं से अनुरोद करते हैं इन प्रोडक्ट को रोजाना डाइट में शामिल करने से पहले लेबल अच्छे से पढ़े और प्रमाणित आयुर्वेद चिकित्सक की सलाह जरुर लें। हर इंसान अलग होता है और हर किसी को एक ही प्रोडक्ट से अलग- अलग फायदे हो सकते हैं।
*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।
*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
6 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments