रियल एक्टिव फाइबर मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस रिव्यू (Real Activ Mixed Fruit Juice Review)

Real Activ Mixed Fruit Juice Review

रियल एक्टिव फाइबर मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस रिव्यू (Real Activ Mixed Fruit Juice Review)

फाइबर से भरपूर रियल एक्टिव फाइबर मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस (Real Activ Mixed Fruit Juice) का स्वाद मीठा और फ्रूटी है। इसके साथ ही इसमें एडेड शुगर नहीं है।

मिश्री रेटिंग

फ्लेवर
3 / 5
3
स्थिरता
3 / 5
3
3

Quick Review Summary

रियल एक्टिव फाइबर मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस (Real Activ Mixed Fruit Juice) में अमरूद का फ्लेवर ज्यादा है। इस जूस में ताज़े संतरे के जूस के मुकाबले 36% ज्यादा फाइबर है।

गर्मियां आ गई हैं और इस समय में हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है। अगर आप ऐसी जगह पर रहते हैं जहां साल भर उमस रहती है वहां गर्मियों में बुरा हाल हो जाता है। हाइड्रेट रहने के लिए रियल एक्टिव फाइबर+ ने सही समय पर मल्टी फ्रूट जूस लांच किया है।

रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस का दावा है कि यह फाइबर से भरपूर है। इस कारण से हम रियल एक्टिव फाइबर मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस ट्राई करने के लिए उत्साहित थे। हम 1 लीटर टेट्रा पैक लेकर आए और 1 घंटे के लिए फ्रिज में चिल्ड होने के लिए रख दिया और फिर ट्राई किया। इस प्रोडक्ट के बारे में हमारा यह कहना है।

क्विक रिव्यू

Real Activ Mixed Fruit Juice

रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस में अमरूद का फ्लेवर ज्यादा है। 

कीमत – 135/- रुपए*

मात्रा – 1 लीटर

*कीमत रिव्यू के समय

कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट जितने महत्वपूर्ण माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं उतना ही फाइबर शरीर के लिए जरूरी होता है। फाइबर का सेवन सही मात्रा में करने से आंत और पेट स्वस्थ रहता है। पुरुष में रोजाना की फाइबर की जरूरत 38 ग्राम होती है वहीं महिलाओं की 25 ग्राम जरूरत होती है।

रोजाना खाने वाली चीजें जैसी कि होल ग्रेन्स, योगर्ट, फल और सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं।

जैसे ही हमने रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस का पैक खोला वैसे ही हमें अमरूद- अनानास की खुशबू आई।

इस फ्रूट बेवरेज की स्थिरता गाढ़ी और स्मूथ थी। फ्रूट कंसंट्रेट धुले हुए, साफ और क्रश्ड फलों से पानी निकालकर बनाया जाता है।

रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस पल्पी नहीं था। आमतौर पर मिलने वाले फ्रूट जूस की तरह यह पानी की तरह पतला नहीं था। जूस का रंग नींबू जैसा दबा हुआ पीला था।

रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस
रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस
जरूरी बातें रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस
पोषण 100 ग्राम के अनुसार

एनर्जी – 53 किलो कैलोरी

कार्बोहाइड्रेट – 14 ग्राम

फाइबर -1.6 ग्राम

कैल्शियम – 1 एमजी

सामग्री पानी, मिक्स्ड फ्रूट जूस कंसंट्रेट (14.35%), अनानास के जूस का कंसंट्रेट (4.4%), सेब के जूस का कंसंट्रेट (3.75%), मैंगो पल्प (2.5%), आडू के जूस का कंसंट्रेट, संतरे के जूस का कंसंट्रेट, लाइम के जूस का कंसंट्रेट, प्रतिरोधी डेक्सट्रिन फाइबर (Resistant Dextrin Fiber)।
कीमत 135/- रुपए
शुगर की मात्रा 12.5 ग्राम प्राकृतिक शुगर
मात्रा 1 लीटर

रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस Vs मिक्स्ड फ्रूट जूस – दोनों में क्या अंतर है?

  • रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस में प्रेज़रवेटिव नहीं हैं। इसके साथ यह बताया गया है कि पैक खोलने के 5 दिन के बाद जूस खराब हो जाएगा जिससे यह पता चलता है कि इसमें प्रेज़रवेटिव नहीं हैं।
  • जहां रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस की स्थिरता गाढ़ी है वहीं रियल मिक्स्ड जूस की स्थिरता इसके मुकाबले पतली है।
  • खुशबू की बात करें तो रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस में अमरूद- अनानास की खुशबू है जिसे नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है वहीं मिक्स्ड फ्रूट जूस की खुशबू ऑरेंज जैसी है।
  • रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस में एडेड शुगर नहीं है वहीं रियल मिक्स्ड फ्रूट जूस में 8 ग्राम एडेड शुगर है।
  • रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस में 14% फ्रूट जूस कंसंट्रेट है वहीं मिक्स्ड फ्रूट में 12% है।

रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस में एडेड शुगर नहीं है

पैक्ड फ्रूट जूस वो भी बिना एडेड शुगर के? हां! रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस 100% एडेड शुगर फ्री है। इस प्रोडक्ट के पोषण लेबल की हमने ध्यानपूर्वक जांच की है कि कहीं इसमें ग्लूकोज, सुक्रोस तो नहीं है। लेकिन हमें एडेड शुगर जैसा कुछ लेबल पर नहीं मिला। रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस को प्राकृतिक फलों की मिठास से मीठा किया गया है।

फ्रूट जूस का रंग हल्का पीला है, लगभग नींबू की तरह। जैसा कि हमने पहले भी कहा है कि रियल एक्टिव जूस की स्थिरता सामान्य फ्रूट जूस जैसी नहीं है बल्कि इसकी स्थिरता स्मूथ है। आमतौर पर जूस में पल्पीनेस होने का मतलब फाइबर से भरपूर होना होता है। लेकिन हैरानी की बात है कि स्मूथ टैक्शर वाले जूस में बाकी पैक्ड जूस के मुकाबले ज्यादा फाइबर है।

रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस रिव्यू
रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस रिव्यू

आइए अब रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस के स्वाद के बारे में बात करते हैं। आसान शब्दों में कहा जाए तो रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस का स्वाद ताज़ा है। टैंगी और फ्रूटी स्वाद से ज्यादा इसका स्वाद मीठा है। इसमें हमें अमरूद फ्लेवर का स्वाद ज्यादा मिला है। इसमें और भी फ्रूट कंसंट्रेट हैं – अनानास, सेब, आडू, संतरा, खुबानी, आम, केला, लाइम और कृष्णकमल फल (passion fruit)।

रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस की खासियत है कि यह फाइबर से भरपूर है। टीम मिश्री ने फाइबर के विषय पर जैसे की फाइबर का महत्व, फ्रूट में फाइबर की मात्रा जैसी बातों पर रिसर्च की है।

हमारी रिसर्च में हमने पाया कि रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस के 100 एमएल में 1.6 ग्राम फाइबर है और एक गिलास ताज़ा बनाए गए 100 ग्राम संतरे के जूस में 1.1 ग्राम फाइबर होता है। जिससे साफ देखा जा सकता है कि रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस ताज़ा संतरे के जूस के मुकाबले फाइबर की मात्रा ज्यादा है। प्रतिरोधी डेक्सट्रिन फाइबर (Resistant Dextrin Fiber) होने के कारण बाकी पैक्ड फ्रूट जूस या होममेड जूस के मुकाबले रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस में फाइबर की मात्रा ज्यादा है। अगर आप फाइबर की तलाश में हैं तो यह सुविधा के साथ उपलब्ध रियल एक्टिव फाइबर+ का टेट्रा पैक एक अच्छा ऑप्शन है।

खूबियां

  • रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस में आर्टिफिशियल एडिटिव्स नहीं हैं।
  • रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस में ट्रॉपिकल सिट्रेस विभिन्नताओं का मिश्रण है।
  • रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस की शेल्फ लाइफ पैक खोलने से पहले 7 महीने की है।
  • पैक खोलने के बाद 5 दिन के अंदर जूस खत्म करने की सलाह दी जाती है।

अच्छी बातें

  • रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस में एडेड शुगर नहीं है।
  • फ्रूट जूस में प्रेज़रवेटिव नहीं हैं।
  • प्रतिरोधी डेक्सट्रिन फाइबर (Resistant Dextrin Fiber) की मदद से सेहतमंद आंत रहने में मदद मिलती है।
  • 100 एमएल रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस से 1 एमजी कैल्शियम मिलता है।

बुरी बात

  • रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस बिल्कुल भी पल्पी नहीं है।

किसके लिए बेस्ट है – पैक पर दी गई गई पोषण लेबल को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद हम लगता है यह फ्रूट जूस मार्केट में उपलब्ध पैक्ड फ्रूट जूस के बदले अच्छा ऑप्शन हो सकता है और इसकी कीमत भी पैक्ड जूस के करीब ही है।

FAQs

1. क्या रियल एक्टिव मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस सेहतमंद है? (Is the real Activ Multi Fruit Juice good for health?)

रियल एक्टिव फ्रूट जूस में ज़ीरो एडेड शुगर और प्रेज़रवेटिव है। सामान्य एक गिलास संतरे के जूस के मुकाबले इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा है।

2. क्या रियल एक्टिव मिक्स्ड फ्रूट रोजाना पी सकते हैं? (Can the Real Activ Mixed Fruit Juice be consumed daily?)

किसी भी चीज का सेवन सही मात्रा में करना ही अच्छा रहता है।

3. क्या रियल एक्टिव मिक्स्ड फ्रूट जूस सोडा के मुकाबले बेहतर है? (Is the Real Activ Mixed Fruit Juice better than sodas?)

जहां सोडा में प्रोसेस शुगर क्रिस्टल का इस्तेमाल किया जाता है वहीं रियल एक्टिव मिक्स्ड फ्रूट जूस बेहतर है क्योंकि इसे प्राकृतिक फलों की मिठास से मीठा किया जाता है।

आखिर में

टीम मिश्री को लगता है कि यह स्वादिष्ट और फ्रूटी जूस है जिसकी स्थिरता सामान्य जूस से गाढ़ी है। ब्रांड ने फाइबर+ दावे को पूरा किया है। इसमें घर में बने ताज़ा एक गिलास संतरे के जूस के मुकाबले लगभग 36% फाइबर ज्यादा है। 

अगर आपको फल खाना पसंद है तो यह रिव्यू/ प्रोडक्ट आपके लिए नहीं है। अगर आप शुगर से भरपूर बेवरेज की जगह सेहतमंद ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो आप इसे ट्राई कर सकते हैं।

गर्मियों की आपकी पसंदीदा ड्रिंक क्या है? फ्रूट स्मूदी या वही पुरानी लस्सी?

टीम मिश्री

Leave a Reply on रियल एक्टिव फाइबर मिक्स्ड मल्टी फ्रूट जूस रिव्यू (Real Activ Mixed Fruit Juice Review)

Your email address will not be published. Required fields are marked *