निराशाजनक प्रोडक्ट 2020 - मिश्री लिस्ट (Mishry’s List Of Disappointing Products in 2020)
Disappointing Products

निराशाजनक प्रोडक्ट 2020 – मिश्री लिस्ट (Mishry’s List Of Disappointing Products in 2020)

कुछ प्रोडक्ट अच्छे थे वहीं कुछ खराब थे। 2020 में सबसे निराशाजनक किचन प्रोडक्ट, फूड प्रोडक्ट की लिस्ट लेकर आएं हैं।

2020 में बहुत कुछ ऐसा हुआ है जिसकी हमें उम्मीद भी नहीं थी। इस साल कई वायरल फूड ट्रेंड बने। हमने 150 से ज्यादा प्रोडक्ट का रिव्यू किया है जिनमें से कुछ प्रोडक्ट हमें अच्छे लगे वहीं कुछ को साफ- साफ नज़रअंदाज़ किया जा सकता है। इसका मतलब है कि इन प्रोडक्ट में कुछ न कुछ ऐसा था कि जिस कारण से हमें यह प्रोडक्ट नापसंद थे जैसे कि फ्लेवर या फिर उस प्रोडक्ट का मकसद। 2020 में हमें ऐसे प्रोडक्ट मिलें हैं जिन्होंने हमें निराश किया है।

जब भी हम फूड प्रोडक्ट का रिव्यू करते हैं तब हम स्वाद, टैक्शर और पूरे अनुभव पर ध्यान देते हैं। प्रोडक्ट और इस प्रोडक्ट को खरीदने वाली जनता पर भी ध्यान देते हैं कि क्या यह प्रोडक्ट उन्हें पसंद आएगा। ध्यानपूर्वक 2020 के प्रोडक्ट रिव्यू करने के बाद हमने यह लिस्ट बनाई है।

फूड सॉल्यूशन एगलेस वनिला केक मिक्स

केक मिक्स का मुख्य मकसद सुविधा से जुड़ा होता है। अगर आपको सिर्फ सुविधा मिले लेकिन स्वाद बहुत दूर हो, तब कैसा लगेगा? ऐसा ही फूड सॉल्यूशन एगलेस वनिला केक मिक्स का रिव्यू करते समय हुआ। जब आप घर में वनिला केक बनाते हैं तब आप स्पंजी केक की उम्मीद करते हैं जो वनिला की खुशबू से भरपूर हो। दुख की बात है कि केक का टैक्शर उम्मीद के अनुसार नहीं था। केक सूखा था और हम इस केक को दोबारा नहीं खरीदना चाहेंगे।

food-solutions-cake-mix

हे ग्रेन कुकीज़ – चॉकलेट एंड ओट्स कुकीज़

हमने हे ग्रेन कुकीज़ के दो प्रकार ट्राई किए हैं – बेसन एंड चॉकलेट चिप और ओट्स कुकीज़। हमें बेसन कुकीज़ अच्छी लगी हैं और हैरानी की बात करते कि बेसन और चॉकलेट चिप का मेल अच्छा था। वहीं दूसरी तरफ चॉकलेट और ओट्स कुकीज़ बहुत ज्यादा सख्त थे। एक कुकी एक या दो बाइट में खत्म हो जाती है। ज्यादातर इनका फ्लेवर जले हुए आटे की तरह आता है। इस प्रोडक्ट को नज़रअंदाज़ किया जा सकता है।

hey-grain-cookies

सो गुड आलमंड फ्रेश – वनिला फ्लेवर

क्या आपको पता है 75%- 95% लोगों को लेक्टोस होता है और अधिकतर लोगों को इस बारे में पता ही नहीं होता है। इंडियन मार्किट में लेक्टोस प्रोडक्ट या तो बहुत महंगे हैं या तो शुगर और प्रेजरवेटिव से भरपूर हैं। इंडियन मार्किट में, खासतौर पर हम दूध के लेक्टोस फ्री प्रोडक्ट ढूंढ रहे हैं। हमने सो गुड आलमंड फ्रेश – वनिला फ्लेवर ट्राई किया है और यह बिल्कुल पानी की तरह था। यह किसी और डिश के स्तह की तरह काम कर सकता है जैसे कि रातभर भीगे हुए ओट्स। लेकिन सिर्फ इसे पीने के लिए, बिल्कुल नहीं।

So-good-almond-fresh

मदर्स रेसिपी पापड़

जिन्हें अपने खाने में क्रंच चाहिए वो कमी पापड़ से पूरी हो सकती है। पापड़ विभिन्न प्रकार के होते हैं – साबूदाना पापड़, आलू पापड़, दाल पापड़ आदि। हमने मदर्स रेसिपी के दो फ्लेवर के पापड़ ट्राई किए – उड़द पापड और पंजाबी मसाला पापड़। हमने इन्हें कई तरह से ट्राई किया – डीप फ्राई, रोस्टिंग, गैस पर सेंकना और माइक्रोवेव। लेकिन किसी भी तरह पकाने पर हमें दोनों फ्लेवर में से कोई भी फ्लेवर पसंद नहीं आया। उड़द पापड़ का जो फ्लेवर होता है वो इसमें नहीं था और पापड़ खाने के बाद कड़वा स्वाद आ रहा था। इन पापड़ की मदद से खाने में फ्लेवर नहीं आता है। हमारी टीम को यह पसंद नहीं आए।

Mothers-recipe-papad-review

टाटा क्यू स्पाइसी चिकन बिरयानी

जब भी हम रेडी-टू-ईट फूड का रिव्यू करते हैं तब हम इनकी तुलना ताज़ा बने खाने से नहीं करते हैं। जैसा स्वाद और अच्छी क्वालिटी का ब्रांड दावा करता है उसकी हम उम्मीद करते हैं। टाटा क्यू स्पाइसी चिकन बिरयानी में ऐसी कई चीजें थी जो हमें पसंद नहीं आई। बिरयानी की जो खुशबू होती है वो नहीं थी और मसाले भी नहीं थे। बिरयानी में चिकन ज्यादा थे लेकिन वो सूखे थे और चबाने में मुश्किल हो रही थी। इसे बिरयानी नहीं कह सकते हैं लेकिन चिकन और चावल का कॉम्बो कह सकते हैं जिस ट्रेवल करते समय अपने साथ लेकर जा सकते हैं।

tata-q-spicy-chicken-biryani

आईटीसी राजमा गलौची कबाब रिव्यू 

पिछले साल हमने आईटीसी के कई फ्रोजन फूड स्नैक्स का रिव्यू किया जैसे कि वडा पोप्स, फलाफल और चिकन पोप्स आदि जो हमें बेहद पसंद आए। आईटीसी के सभी प्रोडक्ट की अच्छी बात होती है कि इनकी पैकेजिंग और आकार एक जैसा होता है। आईटीसी राजमा गलौटी का आकार एक जैसा था लेकिन फ्लेवर नहीं था। यह सूखे, दरदरे और मोटे थे। जब घर में राजमा गलौटी बनाते हैं तब यह मुंह में जाते ही पिघल जाते हैं लेकिन आईटीसी के राजमा गलौटी ने हमें निराश किया है। अगर आप वेजिटेरियन कबाब की तलाश में हैं तो हम आईटीसी हरा भरा कबाब की सलाह देते हैं। 

ITC-rajmah-galouti-kebab

चायोस चोको चिप कुकी

चायोस चोको चिप कुकीज़ का टैक्शर बटरी था। यह कुकीज़ आपकी शाम की चाय के साथ अच्छा स्नैक्स बन सकता था अगर इन्हें सही से बनाया जाता। हम ऐसी कुकीज़ की उम्मीद कर रहे थे जो स्मूद हो और चॉकलेट से भरपूर हो। लेकिन दुख की बात है कि चायोस चोको चिप कुकीज़ दरदरी, नाज़ुक, बिखरी हुई और महंगी थी। इस कीमत पर जिस क्वालिटी की कुकीज़ मिल रही है वो जायज़ नहीं हैं। हम चायोस से बेहतर प्रोडक्ट की उम्मीद कर रहे थे।

Chaayos-chocolate-chip-cookies

चिंग्स सीक्रेट चाउमीन मसाला

चिंग्स सीक्रेट ने हमें कई स्वादिष्ट प्रोडक्ट दिए हैं जैसे कि शेज़वान चटनी जो हमें बेहद पसंद आई थी। लेकिन चिंग्स चाउमीन मसाला को नज़रअंदाज़ करना सही रहेगा। इस मसाले से हाका नूडल्स की जगह गरम मसाले की याद आ रही थी। पैक पर दिया गया था कि एक पाउच दो हाका नूडल्स पैक के लिए काफी नहीं है और इसके बाद भी हमें इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए अलग से कई मसाले डालने की जरुरत पड़ी थी। सिंपल नमक और काली मिर्च से भी नूडल्स स्वादिष्ट बन जाती है।

chings-noodle-masala

फज़लानी फूड्स चिकपीस करी विद बासमती राइस

छोले-चावल, राजमा-चावल, कढ़ी-चावल भारत में पॉपुलर कॉम्बो हैं। पेक्ड फूड की तुलना होममेड फूड से नहीं की जा सकती है लेकिन पेक्ड फूड में भी फ्लेवर में बदलाव आ रहे हैं। मिश्री द्वारा रिव्यू किए गए ऐसे कई रेडी-टू-ईट मील्स थे जो बहुत खराब थे जैसे कि फज़लानी फूड्स चिकपीस करी विद बासमती राइस। चिपचिपे और रबड़ जैसे चावल और आधी पकी करी आप नहीं खाना चाहेंगे। पूरी टीम से यह खत्म नहीं हो पा रहा था।

Fazlani-chickpea-curry-and-rice

वाघ बकरी आईस टी – ऑरेंज फ्लेवर

गर्मियों में ठंडा बेवरेज मिल जाए तो क्या बात है। इंडियन मार्किट में कुछ ही ब्रांड हैं जो आईस टी बनाती हैं तो हमने उनमें से एक ब्रांड की आईस टी का रिव्यू किया – वाघ बकरी आईस टी – लेमन एंड ऑरेंज फ्लेवर। हमें लेमन आईस टी बेहद पसंद आई है लेकिन ऑरेंज फ्लेवर दवाई की तरह था। जैसा स्वाद और खट्टापन आप ऑरेंज फ्लेवर से उम्मीद करते हैं वो इसमें नहीं था और हम वाघ बकरी आईस टी – ऑरेंज फ्लेवर की सलाह बिल्कुल नहीं देते हैं।

wagh-bakri-ice-tea-orange

होम एंड किचन के निराशाजनक प्रोडक्ट 2020

यह प्रोडक्ट बहुत ज्यादा खराब नहीं थे लेकिन हमें लगता है कि इनका उपयोग इतना नहीं है। और अगर इनका उपयोग है भी तो इनसे ज्यादा बेहतर प्रोडक्ट मार्किट में उपलब्ध हैं जो इनसे बेहतर अपना काम कर सकते हैं। जिन प्रोडक्ट से हमें ज्यादा उम्मीद थी वो हैं –

रोटी कैसरोल

रोटी कैसरोल हर इंडियन घर की जरुरत है। रोटी कैसरोल में रोटी गर्म रहती हैं और गीली नहीं होती है। लेकिन हमारे द्वारा रिव्यू किए गए किसी भी रोटी कैसरोल में रोटी गर्म नहीं रही थी। अगर रोटी गर्म ही नहीं रहती हैं तो इन्हें खरीदने का क्या फायदा। हमें लगता है इसे आप नज़रअंदाज़ कर सकते हैं।

roti-caserols

फिंगर गार्ड

यह एक दिलचस्प प्रोडक्ट है लेकिन इसका उपयोग कम है। यह फिंगर गार्ड पेशेवर किचन में इस्तेमाल कर सकते हैं जहां शेफ कई घंटों तक चॉपिंग का काम करते हैं। घर में थोड़ी मात्रा में सब्जियां काटने के लिए इसकी जरुरत नहीं है और घर में इस्तेमाल करने से इससे काम धीरे भी हो सकता है।

finger-guard

स्टेनलेस स्टील मेदू वड़ा मेकर

मेदू वड़ा बहुत पॉपुलर है जिसे उड़द दाल से बनाया जाता है और डीप फ्राई किया जाता है। इसे सांभर या चटनी के साथ खाया जाता है। मेदू वड़ा मेकर ने हमें निराश किया है क्योंकि इससे गोल वड़ा नहीं बनते हैं। इस अप्लायंस ने जो वादा किया है वो पूरा नहीं किया और दूसरी तरफ खाने की बहुत बर्बादी भी हुई थी। इस टूल के होने के बावजूद हमने हाथ से वड़ा बनाए थे। और इसके साथ ही नूकीले हैंडल पर प्रेशर देने से हाथ भी कट सकता है।

SS-medu-vada-maker

हम आशा करते हैं कि 2021 में और बेहतर प्रोडक्ट आएंगे। क्या आपने ऐसा प्रोडक्ट इस्तेमाल किया है जिसने आपको निराश किया है? 2020 में आपने क्या ट्राई किया है जिसके बारे में आप हमें बताना चाहेंगे? हमें कमेंट में जरुर बताएं।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments