पनीर के फायदे (Benefits Of Paneer)

पनीर के फायदे इसमें मौजूद प्रोटीन के कारण माने जाते हैं जो मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करता है। भारत में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए पनीर को रोजाना शाकाहारी लोगों के द्वारा खाया जाता है।

सर्दियों से सेहतमंद डाइट और प्रोटीन से भरपूर डाइट में दूध और दूध के प्रोडक्ट ने अहम रूप निभाया है। क्योंकि पनीर के फायदे कई सारे हैं। दूध के प्रोडक्ट में से पनीर एक ऐसा प्रोडक्ट है जो भारत में काफी पॉपुलर है और घर में कई सेहतमंद डिश बनाने के काम आता है। जितना इसको ग्रेवी और करी के रुप में पसंद किया जाता है उतना ही पसंद इसको कच्चा भी किया जाता है। आप यहां से पनीर के फायदे इन हिंदी में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Benefits Of Paneer
जितना इसको ग्रेवी और करी के रुप में पसंद किया जाता है उतना ही
पसंद इसको कच्चा भी किया जाता है।
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पनीर के फायदे (Benefits Of Paneer)

पनीर को ना पसंद करने वाले लोगों को ढूंढना मुश्किल है। इस दूध के बने प्रोडक्ट को बनाना और पचाना बहुत आसान है। इसमें कई सारे पोष्टिक आहार पाए जाते हैं। मांसपेशियों के विकास के लिए पनीर बहुत जरुरी माना जाता है क्योंकि यह प्रोटीन से भरपूर होता है। भारत में पनीर को शाकाहारी लोगों के द्वारा प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए रोजाना खाया जाता है।

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1. मजबूत हड्डियां (Strengthens Bones)

पनीर के फायदे में से यह फायदा सबको पता है कि यह हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें मौजूद कैल्शियम बच्चों में हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।

2. स्वस्थ डायजेशन (Improves digestion)

पनीर में फ़ास्फ़रोस पाया जाता है जो डीएनए और आरएनए बनाना में अहम रूप निभाता है। इसमें फॉस्फेट होने के कारण यह खाना पचाने में और शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा पनीर के फायदे यह है कि यह शरीर में एनर्जी को बढ़ाने में भी मदद करता है।

3. गर्भवति महिलाओं के लिए बहुत अच्छा (Best food for pregnant women)

गर्भवति महिलाओं को प्रोटीन और कैल्शियम चाहिए होता है जो बच्चे के विकास के लिए बहुत जरुरी होता है।

Best food for pregnant women
पनीर खाने से शिशु का विकास होता है।

4. सेहत के प्रति सतर्क और एथीलीट के लिए बेस्ट (Best food for health enthusiasts as well as athletes)

पनीर को प्रोटीन का भंडार कहा जा सकता है। पनीर के फायदे सबसे ज्यादा खेल- कूद करने वाले लोगों के लिए और सेहत के प्रति सतर्क करने वाले लोगों को मिलते हैं। खासकर उनके लिए जो बॉडी बनाने के लिए कसरत करते हैं। कैसिइन बहुत धीमी गति से पचने वाला प्रोटीन है जो एनर्जी देता है जिस कारण से पनीर को डाइट में शामिल करने के पनीर के फायदे और ज्यादा हो जाते हैं।

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5. स्वस्थ दिल और सामान्य ब्लड प्रेशर लेवल (Heart-friendly and maintains blood sugar levels)

मैग्नीशियम का एक विश्वसनीय आधार, जो उत्प्रेरक (catalyst) के रूप में कार्य करता है। पनीर जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं (biochemical reactions) को बढ़ावा देता है, कई एंजाइम को पैदा करता है, मांसपेशियों और नसों के काम में मदद करता है और इम्यून सिस्टम को सहारा देता है। ऊपर पनीर के फायदे बताए गए के अलावा यह ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखता है, कब्ज, माइग्रेन का ध्यान रखता है और कोलेजन को बढ़ा देता है।

6. जैविक कार्य को सुधारता है (Improves biological functions)

पनीर के फायदे जिंक होने के कारण बढ़ जाते हैं। पनीर खाने के फायदे कई हैं जैसे कि इम्यून सिस्टम, डायजेशन को स्वस्थ करता है, कंट्रोल डायबटीज, चिंता से लड़ने में मदद, रात में ना दिखने वाली बीमारी का इलाज, स्वस्थ आंखें, भूख कम होने से रोकता है, प्रोस्टेट की परेशानी से बचाता है और विभिन्न इंफेक्शन से भी लड़ता है।

Improves biological functions
पनीर के फायदे जिंक होने के कारण बढ़ जाते हैं।

7. चिंता को कंट्रोल और रोकने में मदद (Prevents strokes and controls anxiety)

पनीर के फायदे पोटैशियम के कारण भी कई हैं। पोटैशियम होने के कारण पनीर तरल पदार्थ से संतुलन बनाए रखने का भी काम करता है। यह मांसपेशियों और दिमाग के लिए महत्तवपूर्ण है। यह मांसपेशियों को अकड़ने नहीं देता है। सही मात्रा में पोटैशियम का सेवन करने से दिमाग में स्ट्रोक होने के आसार कम हो जाते हैं। यह चिंता के लेवल को भी कम करता है।

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8. विटामिन बी कॉम्लेक्स का आधार (Rich source of B complex vitamins)

पनीर विटामिन बी का अच्छा आधार है। बी12 को दिमाग से सही काम करने के लिए जरुरी माना जाता है और यह आयरन को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है। राइबोफ्लेविन कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में बदलने में मदद करता है। पैंटोथेनिक एसिड एक सिंथेसाइज़र के रूप में कार्य करता है और हमारे शरीर में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट और अमीनो एसिड को बनाने में मदद करता है। थायमिन पाइरूवेट डिहाइड्रोजनेज सिस्टम में शुगर को एनर्जी में बदलने में मदद करता है। वहीं नियासिन, डायजेशन, एनर्जी को प्रोड्यूज और कोलेस्टॉल को कम करने में मदद करता है। फोलेट, गर्भवति महिलाओं में शिशु के विकास में मदद करता है, रेड ब्लड सेल को प्रोड्यूज करता है और दिल को सेहतमंद करने में भी मदद करता है।

पनीर के फायदे हड्डियों और दातों के लिए

1. मजूत हड्डियां और दांत (Strengthens And Prevents Bones and Teeth)

पनीरे के फायदे इसमें मौजूद प्रोटीन, कैलेशियम के कारण हैं जिससे हड्डियों और दांतों को मजबूत करने मेंमदद मिलती है। यह शरीर को कई बीमारी से बचाकर रखता है जैसे कि ऑस्टियोपोरोसिस, जोड़ों में दर्द और दांतों की समस्या जैसे दांतों में सड़न और मसूड़ों की समस्याएं आदि।

Strengthens And Prevents Bones and Teeth
पनीरे के फायदे इसमें मौजूद प्रोटीन, कैलेशियम के कारण हैं जिससे हड्डियों और दांतों को मजबूत करने मेंमदद मिलती है।

2. तुरंत एनर्जी देता है (Provides Instant Energy)

कसरत करने के बाद पनीर के फायदे तुरंत एनर्जी देने में दिखाई देते हैं। शरीर में कैलोरी की जरुरत को पूरा करता है। इसके अलावा हड्डियों विकास में भी मदद करता है। इसलिए पनीर के फायदे हर किसी के लिए होते हैं।

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3. रुमेटीयड आर्थराइटिस से लड़ता है (Fights with Rheumatoid Arthritis)

पनीर में ओमेगा- 3 फैटी एसिड और ओमेगा- 6 फैटी एसिड पाया जाता है जो रुमेटीयड आर्थराइटिस और बाकी की हड्डियों से जुड़ी परेशानी से लड़ने में मदद करता है।

4. दांतों को हानिकारक शुगर से बचाता है (Prevents Teeth from Harmful Sugars)

लैक्टोज का लेवल कम होने से यह दांतों को हानिकारक शुगर से बचाकर रखता है। पनीर के फायदे में से यह एक महत्तवपूर्ण फायदा है।

5. दांतों की सड़न से बचाव

पनीर में विटामिन डी के साथ कैल्शियम भी होता है जो दांतों को सड़न से बचाकर रखता है और स्वस्थ दांत रखने में सहायता करता है।

पनीर के फायदे वजन कम करने के लिए

1. हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet)

पनीर के फायदे वजन कम करने के लिए भी जाने जाते हैं। पनीर हाई प्रोटीन खाना है जिसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है जो वजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इंसूलिन को भी सामान्य बनाए रखता है।

2. मेटाबोलिज्म में सुधार (Improves Metabolism)

इसमें डायट्री फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिससे मेटाबोलिज्म में सुधार होने से डायजेशन में भी सुधार हो जाता है। ऐसे पनीर के फायदे मेटाबोलिज्म को सुधारने में मदद करते हैं।

Improves Metabolism
मेटाबोलिज्म को सुधारने में मदद करता है।

पनीर के फायदे दिल के लिए

1. दिल के बीमारी के कम आसार (Reduces Risk of Heart Diseases)

पनीर लिपिड प्रोफाइल को सामान्य बनाए रखता है जो ब्लड प्रेशर को कम रखता है दिल से जुड़ी बीमारी जैसे कि हार्ट अटैक, स्ट्रोक होने के आसार को कम कर देता है।

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2. कंट्रोल ब्लड प्रेशर (Controls Blood Pressure)

पनीर में मौजूद पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

पनीर के फायदे डायबटीज के लिए

1. ओमेगा- 3 फैटी एसिड का आधार (Rich Source of Omega-3 Fatty Acid)

ओमेगा- 3 फैटी एसिड पनीर में मौजूद होता है। इसके होने से पनीर के फायदे डायबटीज से गुजर रहे लोगों को होते हैं। यह होमोसिस्टीन लेवल को कम करने में मदद करता है।

Rich Source of Omega-3 Fatty Acid
ओमेगा- 3 फैटी एसिड पनीर में मौजूद होता है।

2. टाइप-2 डायबटीज के आसार कम हो जाते हैं (Reduces Risk of Type-2 Diabetes)

पनीर के फायदे में से एक यह है कि यह टाइप- 2 डायबटीज होने के आसार को कम कर देता है। इंसूलिन के विकास, मैक्रो और माइक्रोवस्कुलर के काम में सुधार करके ग्लूकोज और हाइपर टेंशन में सुधार करता है।

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (Antioxidant properties)

सेलेनियम एक बहुत महत्तवपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सेल को डीएनए को नुकसान से बचाकर रखता है। यह माना जाता है कि सही मात्रा में सेलेनियम का सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर होने के आसार कम हो जाते हैं। एक नए अध्ययन में सामने आया है कि जिन लोगों को पेट का कैंसर है और वो लोग डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करते हैं तो उनके जीने का समय बढ़ जाता है। (रिसर्च अभी जारी है)

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पनीर के उपयोग

पनीर के फायदे कई सारे हैं। बॉडी बनाने के लिए पनीर में भारी मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है। यह हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है और शरीर को खराब नहीं होने देता है। पनीर खासकर बच्चों के लिए लाभदायक होता है क्योंकि यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और खांसी, अस्थमा जैसी बीमारी को दूर रखने में मदद करता है। पनीर खाने से महिलाओं में मेनोपॉज चिंता कम करता है। यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis) का विकास को देर से करता है।

पनीर में जिंक की मात्रा ज्यादा होती है जिससे शुक्राणु संबंधी रोग (sperm-related diseases) होने के आसार कम हो जाते हैं। शाकाहारी लोगों के लिए पनीर के माध्यम से शरीर में प्रोटीन की जरुरत पूरी करने के लिए इसका सेवन करना जरुरी है। कई फास्ट- फूड कैफे और रेस्तरां में पनीर की कई डिश पॉपुलर हैं जैसे कि कढ़ाई पनीर, पनीर बटर मसाला और शाही पनीर। रसगुल्ला एक मीठी मिठाई है जिसको छेना से बनाया जाता है और छेना को पनीर से बनाया जाता है जिसकी डिमांड मार्किट में बहुत है।

uses of paneer
शाकाहारी लोगों के लिए पनीर के माध्यम से शरीर में प्रोटीन की जरुरत पूरी करने के लिए इसका सेवन करना जरुरी है।

पनीर के नुकसान और एलर्जी (Side-Effects And Allergies Of Paneer)

डेयरी प्रोडक्ट होने के कारण पनीर में फैट से भरपूर है। जो लोग गतिरहित जीवन जी रहे हैं या फिर जिनको पहले से दिल की बीमारी है उन लोगों के लिए अधिक मात्रा में पनीर का सेवन हाई कोलेस्टॉल के खतरे को बढ़ा देता है। पनीर खाने के साथ- साथ कसरत करना आपको ज्यादा फायदे देगा।

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अगर आपको डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी है तो हो सकता है कि पनीर से भी आपको एलर्जी हो।

इसके अलावा आपको पनीर सिर्फ विश्वसनिय विक्रेता से ही खरीदना चाहिए।
खराब क्वालिटी का पनीर या फिर अस्वस्थ जगह में बनाया गया पनीर आपको स्किन एलर्जी दे सकता है। या फिर दस्त भी लग सकते हैं जिससे शरीर से पानी ज्यादा मात्रा में निकलेगा। बेकार पनीर खाने पेट खराब हो सकता है। पनीर में नमी की मात्रा ज्यादा होती है जिससे इसकी शेल्फ लाइफ कम हो जाती है। पनीर को हमेशा ताज़ा ही खाना चाहिए। पनीर में मौजूद सेडियम से हाइपर टेंशन हो सकती है जिससे दिल की बीमारी के आसार बढ़ जाते हैं।

आखिर में

हर चीज़ के फायदे और नुकसान होते हैं। वैसे ही पनीर के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं। पनीर के फायदे लेने के लिए आपको इसका सेवन सही मात्रा में करना होगा। अनियमित रूप से इसका सेवन करने आपको कई सारी परेशानी हो सकती हैं। ज्यादा पनीर खाने से खासकर ज्यादा तेल औ मसालों में पकाने से आपका वजन भी बढ़ सकता है।

पनीर के नुकसान को ध्यान में रखकर अगर इसका सेवन किया जाए तो शाकाहारी डाइट में पनीर लाभदायक साबित हो सकता है। इससे प्रोटीन, विटामिन और कई मिनरल्स मिलते हैं। यह आपको स्वस्थ जिंदगी जीने में मदद करता है।

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