एलोवेरा के फायदे और नुकसान- सेहत, सुदंरता, इलाज के लिए (Aloe Vera (Ghritkumari): 15 Amazing Health & Beauty Benefits, Remedies & Side Effects)

एलोवेरा के फायदे की जानकारी कई सदियों से लोगों के पास है। प्राकृतिक इलाज के लिए एलोवेरा सबसे पॉपुलर घरेलू नुस्खा है। एलोवेरा के फायदे मजबूत इम्यून सिस्टम, सेहतमंद त्वचा और बालों से जुड़े हुए हैं।

एलोवेरा के फायदे 6000 साल से ज्यादा समय से इस्तेमाल किए जा रहे हैं। प्राचीन मिस्र (इजिप्ट) में इसको त्वचा और सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाता था और जखमी जवानों की चोट का इलाज करने के लिए एलोवेरा इस्तेमाल किया जाता था क्योंकि यह एंटी- इंफ्लामेट्री गुण से भरपूर है। इसके साथ ही एलोवेरा के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण भी हैं जो रोजाना होने वाली दिक्कतों से लड़ने में मदद करता है। इसमें गज़ब की मॉइस्चराइजिंग खूबी है जिस कारण एलोवेरा ब्यूटी इंडस्ट्री के लिए महत्तवूपर्ण माना जाता है। एलोवेरा पौधे की बात की जाए तो इसके परिवार में 500 से ज्यादा रसीले पौधों की प्रजाति हैं। सौंदर्य की दृष्टि से देखा जाए तो यह सजावट का पौधा है जिसको अंदर या फिर बाहर अच्छे से उगाया जा सकता है। इसकी त्रिकोण रसीली पत्तियों में जेल जैसा लिक्विड होता है जिसको इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा को अरब प्रायद्वीप से उत्पन्न किया जाता है, एलोवेरा के फायदे कई सारे हैं जिस कारण से एलोवेरा के प्रोडक्ट ग्राहकों को उपलब्ध करवाए जाते हैं। एलोवेरा प्रोडक्ट को सबसे मुनाफा देने वाले प्रोडक्ट के रूप में जाना जाता है और आपको बता दें कि इसपर सबसे ज्यादा अध्ययन भी किए जाते हैं। इतने सारे फायदे होने के साथ- साथ कई जगह इसको पूजा के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। किन कारण से पिछले कुछ सदियों से एलोवेरा इतना पॉपुलर हो रहा है? आइए पता लगाते हैं।

एलोवेरा के फायदे 6000 साल से ज्यादा समय से इस्तेमाल किए जा रहे हैं।
विषय सूची

एलोवेरा कहां मिलता है? (Where To Find Aloe Vera?)

एलोवेरा, जीनस एलो प्रजाति का पौधा है। एलोवेरा ट्रोपिकल मौसम में पूरी दुनिया में उगाया जाता है और इसको खासतौर से मेडिकल और कृषि (खेती- बाड़ी) के इस्तेमाल के लिए उगाया जाता है। एलोवेरा कम प्राकृतिक बारिश वाली जगह पर भी उगाया जा सकता है। लेकिन यह वहां नहीं उग सकता है जहां बर्फ और फ्रोस्ट होती है।

एलोवेरा को आप बेवरेज की तरह पी सकते हैं या फिर त्वचा के लिए स्किन लोशन, मलहम की तरह सनबर्न के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मिश्री रिव्यू- बेस्ट एलोवेरा जूस ब्रांड (Best Aloe Vera Juice To Buy)

एलोवेरा जेल के सेहत से जुड़े फायदे (Health Benefits Of Aloe Vera Gel)

एलोवेरा की मोटी पत्तियों में गाढ़ा जेल मौजूद होता है जो आपको कई सारे फायदे दे सकता है। एलोवेरा जेल पानी से बना होता है जिसको बाकी आहार के साथ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर करने के लिए मिलाया जाता है। एलोवेरा में एंटी- फंगल और एंटी- बैक्टीरियल खूबी होती है जिस कारण से इसको सेहत के साथ- साथ सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। प्राकृतिक एलोवेरा जेल में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन बी12 पाया जाता है।

एलोवेरा जेल पानी से बना होता है जिसको बाकी आहार के साथ
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बनाने के लिए मिलाया जाता है।

एलोवेरा के फायदे स्वास्थ्य के लिए (Here are the amazing health benefits of aloe vera we should all know about:)

1. एलोवेरा से दर्द में राहत मिलती है (Aloe Vera Relieves Pain)

एलोवेरा के फायदे कई सारे हैं और आमतौर से एलोवेरा को सदियों से दर्द में राहत देने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। छोटा कट या फिर त्वचा के जलने पर ताज़ा एलोवेरा को दर्द से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एंटी- इंफ्लामेट्री खूबी होने के कारण होने के कारण एलोवेरा जल दर्द से राहत देता है। भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडटें होने के कारण इसमें एंटी- इंफ्लामेट्री के गुण हैं।

यह भी पढे़ं- सूजन कम करने के लिए खाने की लिस्ट।

2. एलोवेरा से ब्लड शुगर लेवल सामान्य रहता है (Regulates Blood Sugar)

एलोवेरा सबसे पुरानी और प्राकृतिक नुस्खा है जो ब्लड ग्लूकोज लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। जो लोग डायबटीज- 2 से गुजर रहे हैं उन लोगों के लिए यह फायदेमंद है। जिन लोगों में प्री- डायबटीज के लक्षण दिख रहे हैं जिसमें ब्लड ग्लूकोज लेवल सामान्य से ज्यादा होता है लेकिन टाइप-2 डायबटीज नहीं है, उन लोगों को भी अपनी डाइट में एलोवेरा शामिल करने की सलाह दी जाती है। अनियमित रूप से एलोवेरा का सेवन करने से एलोवेरा के नुकसान भी हो सकते हैं।

3. एलोवेरा इम्यून सिस्टम के लिए लाभदायक होता है (Beneficial For Immune Disorders)

एलोवेरा को अपनी डाइट में शामिल करने के कई सारे बेहतर कारण हैं। जो लोग इम्यून सिस्टम से जुड़ी परेशानी से गुजर रहे हैं उन लोगों के लिए एलोवेरा जूस बहुत लाभदायक है क्योंकि यह आपके शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है। इम्यून सिस्टम में दिक्कत होने के कारण यह कमजोर हो जाता है जिससे बीमार होने के आसार बढ़ जाते हैं। इम्यून सिस्टम का पीएफ, मैक्रोफेज, यह वायरस से लड़ने में मदद करता है जो अपने आप कमजोर हो जाता है। एलोवेरा जूस मैक्रोफेज को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

4. एलोवेरा के फायदे मुंह के लिए (Aloe Vera Maintains Oral Health)

एलोवेरा के फायदे कई सारे हैं जिसमें मुंह से जुड़े फायदे भी शामिल हैं। एंटी- इंफ्लामेट्री खूबी होने के कारण यह मुंह को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

एंटी- इंफ्लामेट्री खूबी होने के कारण यह मुंह को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

5. एलोवेरा के फायदे पेट के लिए (Constipation)

कब्ज़ और पेट में दर्द पेट के परेशानी के दो सबसे आम दिक्कतें हैं। एलोवेरा में एंटी- इंफ्लामेट्री खूबी के कारण जब इसका सेवन किया जाता है तो यह अपच से आराम देने में मदद करता है। एलोवेरा की पत्तियों में मौजूद एलोवेरी लेटेक्स डाइजेशन को कुशल तरीके से होने में मदद करता है लेकिन इसकी अधिक मात्रा आपको नुकसान भी दे सकती है।

6. एलोवेरा से डाइजेशन में मदद मिलती है (Helps With Digestion)

पेट की परेशानी से दूर करने के साथ- साथ एलोवेरा के फायदे डाइजेशन में भी मदद करते हैं। एलोवेरा फैट और शुगर को तोड़ने में मदद करते हैं जिससे खाना पचने में मिलती है।

यह भी पढ़ें- डाइजेशन के लिए सबसे अच्छा और खराब खाना (Best And Worst Foods For Digestion)

7. एलोवेरा से छोटे कट और त्वचा पर जलन से राहत मिलती है (Helps Treat Minor Cuts And Rashes On The Skin)

छोटे घाव के लिए एलोवेरा को कई सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। एलोवेरे के फायदे इसमें मौजूद एंटी- बैक्टीरियल और एंटी- इंफ्लामेट्री के कारण हैं। एलोवेरा जेल त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है और साथ ही फाइब्रोब्लास्ट सेल को जन्म को बढ़ाता है जो खराब टिश्शू को नए में बदलने में मदद करता है। एनसीबीआई के अनुसार, एलोवेरा से कई त्वचा से जुड़ी बीमारी का इलाज किया जाता है और यह कई क्लिनिकल परीक्षण की मदद से साबित भी किया गया है।

एलोवेरा के फायदे त्वचा और बालों के लिए (Beauty Benefits Of Aloe Vera | Aloe vera Benefits For Skin & Hair)

8. एलोवेरा प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है (Aloe Vera Is A Natural Moisturizer)

एलोवेरा में प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की खूबी होने के कारण इसको कई स्किन केयर प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है। जिनकी त्वचा तेलिए और मुंहासों के खतरे में रहती है उनके लिए एलोवेरा के फायदे कई सारे उपलब्ध हैं। एलोवेरा जेल को सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है और यह प्राकृतिक आहार से भरपूर होता है। एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाने के बाद मालिश करनी चाहिए जो बचे हुए एलोवेरा को ठंडी जगह पर रखना चाहिए।

एलोवेरा में प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की खूबी होने के कारण इसको
कई स्किन केयर प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है।

9. एलोवेरा से सनबर्न का इलाज होता है (Aloe Vera Helps Treating Sunburns)

एलोवेरा के फायदे सबसे ज्यादा इसमें मौजूद एंटी- इंफ्लामेट्री के कारण हैं। बाकी फायदो के साथ- साथ एलोवेरा सनबर्न का इलाज करने में भी मदद करता है। सनबर्न त्वचा पर एलोवेरा लगाने से जलन में आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें- 10 दही के फायदे त्वचा और बालों के लिए।

10. एलोवेरा के फायदे बालों के लिए (Aloe Vera Boosts Hair Growth)

एलोवेरा के फायदे सेहत, त्वचा के साथ- साथ बालों के लिए भी हैं। एलोवेरा जेल पोषण से भरपूर होता है जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है जिससे बालों का गिरना कम हो जाता है। एलोवेरा जेल से बालों की मालिश करने से डेड़ सेल निकल जाते हैं जिससे सेहतमंद बाल उगते हैं।

11. एलोवेरा से रूसी रोकने में मदद मिलती है (Aloe Vera And Dandruff Control)

तेलिए और सूखी, दोनें तरह की जडों में रूसी होती है। एलोवेरा के फायदे बालों के लिए इसमें मौजूद एंटी- फंगल खूबी के कारण होते हैं। यह साबित किया गया है कि एलोवेरा को बालों में लगाने से रूसी कम हो जाती है। इसके साथ ही यह जडों को आराम देती है।

एलोवेरा के और महत्तवूपर्ण फायदे (Other Important Benefits Of Aloe Vera)

एलोवेरा के फायदे ऊपर दिए फायदो के अलावा भी कई सारे हैं। एलोवेरा के फायदे इसमें मौजूद एंटी- इंफ्लामेट्री और एंटी- फंगल के कारण हैं। एलोवेरा के और महत्तनपूर्ण फायदो की जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

12. कीड़े के काटने पर इलाज में मदद (Treatment for insect bites)

13. दोषों से छुटकारा पाने में मदद (Helps in getting rid of the blemishes)

14. खिंचाव के निशान को हल्का करने में मदद ( Lightening stretch marks)

15. बालों को कंडीशन करने में मदद (Hair conditioning)

एलोवेरा जेल को जलने और छोटे कट के लिए कैसे इस्तेमाल करें (How To Use Fresh Aloe Vera Gel For Minor Cuts And Burns)

एलोवेरा जेल को दर्द से राहत पाने के लिए इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एलोवेरा पत्तियों में से जेल को निकालें और फिर अच्छे से धो लें। एलोवेरा जेल लगाने से पहले इसमें पानी डालें और अच्छे से मिक्स कर लें।

एलोवेरा पौधे को कैसे उगाएं (Maintaining An Aloe Vera Plant)

एलोवेरा का पौधा अच्छे से नमीदार मिट्टी में उगता है, एलोवेरा सबसे ज्यादा ट्रोपिकल मौसम में उगता है। इसके अलावा पौधे को सूरज की किरणें चाहिए होती हैं। पौधे को गमले में रखने से पत्तियां खराब हो सकती हैं अगर गमले से पानी सही मात्रा में नहीं निकाला गया। एलोवेरा की लंबाई कम होती है इसलिए इसको घर के अंदर भी उगाया जा सकता है और सजावट के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा को अंदर उगाने पर ध्यान देना जरुरी है क्योंकि इसको सूरज की किरणें और नमीदार मिट्टी चाहिए जिससे से पोषण से भरपूर उग सके।

एलोवेरा प्रोडक्ट के पॉपुलर फायदे (Popular Aloe Vera Products)

एलोवेरा के फायदे एलोवेरा से बने प्रोडक्ट में पाए जाते हैं जो हमारी सेहत, त्वचा और बालों के लिए लाभदायक होते हैं। ऐसी कई प्रोडक्ट हैं जिनमें एलोवेरा को मुख्य सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे कुछ प्रोडक्ट की जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसी कई प्रोडक्ट हैं जिनमें एलोवेरा को मुख्य सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

1. एलोवेरा मॉइस्चराइजिंग क्रीम (Aloe Vera Based Moisturizing Cream)

एलोवेरी में तेलिए त्वचा, निशानों को हल्का करने में मदद और मुंहासों से बचाव करने के गुण हैं। इसलिए एलोवेरा को स्किन केयर प्रोडक्ट के मॉइस्चराइजिंग क्रीम और सिरम में इस्तेमाल किया जाता है।

2. एलोवेरा शैम्पू (Aloe Vera Based Shampoo)

एलोवेरा के फायदे त्वचा के लिए होने के साथ- साथ बालों के लिए भी हैं। एलोवेरा में एंटी- माइक्रोबियल और एंटी- इंफ्लामेट्री के गुण होते हैं जो बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। मार्किट में आपको एलोवेरा के शैम्पू कई सारे आसानी से मिल जाएंगे।

3. एलोवेरा पाउडर (Aloe Vera Powder)

कई लोगों के पास एलोवेरा का पौधा उगाने का समय नहीम होता है, यह लोग प्राकृतिक एलोवेरा पाउडर का पैकेट खरीद सकते हैं। इस पाउडर को बालों, त्वचा और यहां तक की खाने में भी मिलाया जा सकता है। एलोवेरा पाउडर का सेवन करने से पहले उसमें इस्तेमाल किए गए सभी पदार्थ की जांच अच्छे से कर लें, उसके बाद ही सेवन करें।

एलोवेरा के प्रोडक्ट कई प्रकार और साइज में उपलब्ध हैं। इन प्रोडक्ट ने एलोवेरा के इस्तेमाल को बढ़ा दिया है।

एलोवेरा के नुकसान (Side-Effects Of Aloe Vera)

कोई भी दवाई चाहे वो प्राकृतिक है या फिर सिंथेटिक, अनियमित रूप से खाने पर नुकसान दे सकती है। ऐसे ही एलोवेरा का सेवन असामान्य रूप से करने पर इससे नुकसान हो सकते हैं। एलोवेरा के नुकसान की जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

कोई भी दवाई चाहे वो प्राकृतिक है या फिर सिंथेटिक, अनियमित रूप
से खाने पर नुकसान दे सकती

1. ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है (Lowering Blood Sugar Level)

एलोवेरा के फायदे में से एक है कि यह ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। आपको बता दें कि लंबे समय तक एलोवेरा का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कम भी हो सकता है जो शरीर को नुकसान दे सकता है।

2. अपच (Indigestion)

अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करने से पाचन शक्ति में परेशानी हो सकती है। एलोवेरा कब्ज़ में आराम देती है लेकिन अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लिया जाए तो पेट में जलन के साथ- साथ अपच भी हो सकती है।

3. टोक्सिक लिवर (Toxic Liver)

एलोवेरा में बायो- एक्टिव कंपाउंड होते हैं, अधिक मात्रा में इनका सेवन करने पर यह लिवर को टोक्सिक बना सकते हैं। हालांकि यह लिवर को टोक्सिक बनाने से सीधा नहीं जुड़ा हुआ है लेकिन यह लिवर के डीटोक्सीफिकेशन प्रोसेस को कम कर देता है।

आखिर में

अब हम यह कह सकते हैं कि एलोवेरा के फायदे के मुकाबले एलोवेरा के नुकसान कम हैंं। अगर आपको एलोवेरा के फायदे लेने हैं तो इसका सेवन सही मात्रा में करें। इसके साथ ही ताज़ा एलोवेरा इस्तेमाल करने से आपको इसके फायदे सीधा मिलते हैं। एलोवेरा आपकी सेहत, त्वचा और बालों के लिए लाभदायक है। लगभग पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होने के कारण एलोवेरा को सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है।

Leave a Reply on एलोवेरा के फायदे और नुकसान- सेहत, सुदंरता, इलाज के लिए (Aloe Vera (Ghritkumari): 15 Amazing Health & Beauty Benefits, Remedies & Side Effects)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*